बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 21 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 21 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 21 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 21 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 21 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 21 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 21 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 21 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 20 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 18 घंटे पहले

लोकसभा चुनाव के बाद योगी कैबिनेट ने लिए ताबड़तोड़ फैसले, 41 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

Blog Image

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद  सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी  अपनी कैबिनेट संग बैठक की और इसमें कई कई बड़े फैसले ल‍िए गए। इस दौरान योगी कैबिनेट ने 41 प्रस्ताव पर मुहर लगाई। कैबिनेट में राज्य विश्वविद्यालय से 'राज्य' शब्द हटाने का प्रस्ताव पास हुआ। दो निजी विश्वविद्यालय को लेटर ऑफ इंटेंट देने का प्रस्ताव भी पास हुआ। 

तबादला नीत‍ि को मिली मंजूरी-

योगी कैबि‍नेट ने नई तबादला नीत‍ि को मंजूरी दे दी है। इस नीत‍ि के तहत व‍िभागाध्‍यक्ष 30 जून तक ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके बाद ट्रांसफर करने के ल‍िए सीएम से परम‍िशन लेना होगा। नई तबादला नीति के तहत प्रदेश में समूह क, ख, ग, घ के सभी कार्मिकों के ट्रांसफर 30 जून तक होंगे। जिलों में तीन साल और मंडल में सात साल से अधिक तैनाती वाले कार्मिक हटाए जाएंगे। पिक एंड चूज की व्यवस्था खत्म होगी। जो ज्यादा पुराना होगा, वह पहले हटेगा। समूह क और ख में अधिकतम 20 प्रतिशत और समूह ग और घ में अधिकतम 10 प्रतिशत कार्मिकों के तबादले होंगे।

महाकुंभ के लिए बढ़ाया गया क्षेत्र

योगी कैबिनेट में महाकुंभ 2025 की तैयारियों के सम्बंध में प्रस्ताव पास हुआ। महाकुंभ मेला 3200 हेक्टेयर से बढ़ा कर 4000 हेक्टेयर में लगेगा। इसके अलावा  घाटों का दायरा भी बढ़ाया जाएगा।अनुमान है कि मौनी अमावस्या पर करीब छह करोड़ लोग आएंगे। कुंभ के लिए 2500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी-

  • नोएडा में 500 बेड के अस्पताल को मंजूरी मिली। इसका निर्माण 15 एकड़ भूमि पर किया जाएगा।

 

  • आईआईटी कानपुर में मेडिकल रिसर्च के लिए स्कूल आफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नालॉजी बनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार हर साल 10 करोड़ रुपये देगी। इस तरह पांच साल में 50 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। शेष मदद केंद्र से आएगी।

 

  • निजी विश्वविद्यालय को प्रमोट करना और हर मंडल में एक सरकारी विश्वविद्यालय को मंजूरी।

  • वन विभाग से कुंभ में लकड़ी के लाट लेने के लिए 99 हज़ार के सापेक्ष 79 हज़ार लाट लेने के लिए 236 करोड़ का प्रस्ताव पास हुआ।

 

  • बिजली विभाग में लोन लेने के लिए 1000 करोड़ का लोन 9.5% की दर से हुडको से लेने का प्रस्ताव पास हुआ। 

 

  • हुडको (HUDCO) से 1000 करोड़ के लिए गए लोन की गारंटी सरकार लेगी, इस प्रस्ताव को मंजूरी। 

 

  • ओबरा में लग रहे दो पावर प्लांट की लागत बढ़ने को मंजूरी। पहले 11705 करोड़ रुपए लागत थी, अब 13005 करोड़ रुपए लागत हो गई है। 

 

  • नोएडा में जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए ली गई किसानों की जमीन का मुआवजा देने के लिए धनराशि को मंजूरी।  

 

  • लखीमपुर में बनाया जाएगा हवाई अड्डा, प्रस्ताव को मिली मंजूरी।

 

  • आईआईटी कानपुर में मेडिकल रिसर्च सेंटर बनेगा, 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल बनाने को मंजूरी।  

एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था पर हुई चर्चा -

कैबिनेट में उत्तर प्रदेश के विकास और एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था हासिल करने को लेकर भी रणनीति पर चर्चा हुई। हाल ही में सीएम योगी ने यूपी के बड़े अधिकारियों संग भी बैठक की थी। इसमें उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए थे  लापरवाही पर एक्शन की चेतावनी दी थी।

 

अन्य ख़बरें