बड़ी खबरें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज नामांकन के बाद लखनऊ में तीसरा दौरा, गोमती नगर में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में होंगे शामिल 3 घंटे पहले बीजेपी नेता सुशील मोदी का आज दिल्ली से पटना लाया जाएगा पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार में शामिल होंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 3 घंटे पहले बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 3 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 3 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 3 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 3 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 3 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 2 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 2 मिनट पहले

बच्चों में तेजी से बढ़ा रही ऑनलाइन गेमिंग की लत, 10 हजार के लिए छात्र ने लगाई आग

Blog Image

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  से एक बेहद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, लखनऊ में एक 17 साल के छात्र ने ऑनलाइन गेम में 10 हजार रुपये हारने पर खुद को आग लगा ली। इससे वह गंभीर रूप से झुलस गया। जिसके बाद आनन-फानन में परिजनों ने उसे लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल में सोमवार को सुबह भर्ती कराया। जहां 2 दिन के बाद बुधवार को उसकी मौत हो गई।

ऑनलाइन गेम खेलने का शौकीन था छात्र

बताया जा रहा है कि शिवा कश्यप ऑनलाइन गेम खेलने का शौकीन था और उसने  मोबाइल गेम खेलने के लिए दोस्तों और रिश्तेदारों से रुपए उधार लिए थे। आपको बता दें कि शिवा कश्यप बंथरा में रहने वाले बृजेश कश्यप सिक्योरिटी गार्ड का बेटा था। वह 10वीं कक्षा का छात्र था। उसने पिता से पढ़ाई करने के नाम पर स्मार्टफोन खरीदवाया था। जिससे वह मोहल्ले के लड़कों के साथ शर्त लगाकर ऑनलाइन गेम खेलता था। 

छात्र ने पिता की बाइक से निकाला था पेट्रोल

वहीं चचेरे भाई अनुभव ने बताया कि शिवा मोबाइल गेम की हार-जीत की बाजी लगाकर कुछ रुपय हार गया था। सोमवार सुबह शिवा घर से अचानक बाहर आया। उसने अपने पापा की बाइक से पेट्रोल निकाला। फिर खुद पर उड़ेलने लगा। चीख-पुकार की आवाज सुनकर परिजन बाहर आए तो आग की लपटों के बीच शिवा को देखकर दहल गए। किसी तरह से शिवा के कपड़ों की आग बुझाई। फिर उसको लेकर सिविल हॉस्पिटल पहुंचे। यहां उसको बर्न वार्ड में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों के मुताबिक, शिवा करीब 60% झुलस गया था।

घटना के एक दिन पहले पिता ने पीटा 

वहीं पुलिस के पूछताछ करने पर बृजेश कुमार के पड़ोसियों ने बताया कि शिवा के एक रिश्तेदार का मोबाइल फोन गायब हो गया था। जिसे लेकर पिता ने उसको घटना के एक दिन पहले पीटा था। इसके बाद ही शिवा ने खुद को आग लगा ली थी। जिसके बाद इंस्पेक्टर हेमंत राघव ने बताया कि छात्र के आग लगाकर खुदकुशी करने की जानकारी परिवार ने नहीं दी है। घटना के विषय में जानकारी की जा रही है। जांच के आधार पर आवश्यक विधिक कार्रवाई की जाएगी।

बच्चों में तेजी से बढ़ा रही ऑनलाइन गेमिंग की लत-

आपको बता दें कि आज कल बच्चों में ऑनलाइन गेमिंग की लत एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। यह बच्चों और युवाओं को मानसिक और शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। माता-पिता को अपने बच्चों को ऑनलाइन गेमिंग के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक करना चाहिए और उन्हें इसके आदी होने से रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए। साथ ही माता- पिता को ऐसी स्थिति में बच्चों के मन को समझ कर उन्हें शान्ति से समझाना चाहिए, न की मार पीटकर। 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें