बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 18 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 17 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 17 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 17 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 16 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 16 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 16 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 16 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 15 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 15 मिनट पहले

AI से स्कैमर कर रहे हैं Gmail यूजर्स को टारगेट, जानिए कैसे करें सुरक्षा के उपाय

Blog Image

टेक्नोलॉजी के विकास के साथ ही स्कैमर्स के तरीके भी दिन-ब-दिन एडवांस होते जा रहे हैं। अब स्कैमर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का सहारा लेकर यूजर्स के जीमेल अकाउंट को हैक कर रहे हैं। दुनियाभर में करीब 2.5 बिलियन जीमेल यूजर्स हैं, जो इन दिनों स्कैमर्स के निशाने पर हैं। आइए जानते हैं, कैसे AI स्कैम हो रहा है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

AI से हो रहे घोटाले: क्या है इसकी वास्तविकता?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग आजकल केवल सकारात्मक उद्देश्यों के लिए नहीं किया जा रहा है। स्कैमर्स AI-जेनरेटेड कोड, फिशिंग ईमेल, और डीपफेक जैसी तकनीकों का सहारा लेकर लोगों को आसानी से धोखा दे रहे हैं। Forbes की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्कैमर्स AI की मदद से इतने रियलिस्टिक तरीके से धोखाधड़ी कर रहे हैं कि सिक्योरिटी एक्सपर्ट भी कई बार इसे पकड़ नहीं पाते।

कैसे काम करता है AI आधारित स्कैम?

इस AI स्कैम की प्रक्रिया काफी हद तक सामान्य फिशिंग जैसी होती है, लेकिन AI का उपयोग इसे और खतरनाक बना देता है।

  • कन्फर्मेशन लिंक के जरिए फिशिंग:

 स्कैमर्स पहले यूजर को ईमेल के जरिए मैसेज भेजते हैं कि उनका Gmail अकाउंट खतरे में है और इसे रिस्टोर करने के लिए लिंक दिया जाता है।

  • AI कॉल का सहारा:

अगर यूजर इस मेल को नजरअंदाज करता है, तो स्कैमर्स AI का उपयोग करके फोन कॉल करते हैं। ये कॉल बेहद रियलिस्टिक होती हैं, और स्कैमर गूगल अकाउंट पर संदिग्ध गतिविधि का बहाना बनाकर यूजर्स को डराते हैं।

  • लिंक पर क्लिक करना:

कई बार यूजर झांसे में आकर मेल में दिए गए लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जो स्कैमर्स को उनका गूगल बिजनेस पेज एक्सेस करने की अनुमति दे देता है।

  • स्कैम की पहचान कैसे करें?

यह जानना बेहद जरूरी है कि इन स्कैम्स को कैसे पहचाना जा सकता है। यहां कुछ संकेत दिए जा रहे हैं, जिनसे आप धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं:

  • जल्दबाजी और पैनिक सिचुएशन:

स्कैमर्स अक्सर आपको जल्दी फैसला लेने का दबाव डालते हैं। अगर कोई आपको जल्दबाजी में कोई कार्य करने के लिए कह रहा है, तो सतर्क हो जाएं।

  • फोन कॉल से पर्सनल जानकारी मांगना:

गूगल या किसी अन्य कंपनी की सपोर्ट टीम कभी भी फोन पर आपसे आपकी निजी जानकारी जैसे पासवर्ड नहीं मांगेगी।

  • संदिग्ध ईमेल और कॉल्स को पहचानें:

अगर कोई ईमेल या कॉल संदिग्ध लगे तो उसे अनदेखा करें और गूगल की सिक्योरिटी पॉलिसी के तहत रिपोर्ट करें।

अपने Gmail अकाउंट की सुरक्षा कैसे बढ़ाएं?

जीमेल के दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं, और एआई के जरिए होने वाले स्कैम का मुख्य लक्ष्य यही यूजर्स हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने अकाउंट की सुरक्षा को समय-समय पर चेक करते रहें।

1-अकाउंट सिक्योरिटी सेटिंग्स की जांच:

गूगल समय-समय पर आपके अकाउंट की सुरक्षा को लेकर आपको ऑटोमेटेड नोटिफिकेशन भेजता है। इन नोटिफिकेशन्स पर ध्यान दें और अपने अकाउंट की सिक्योरिटी सेटिंग्स को नियमित रूप से चेक करें।

2-दो-चरणीय प्रमाणीकरण (2FA) का उपयोग:

अपने जीमेल अकाउंट पर 2FA इनेबल करें ताकि किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को आपका अकाउंट एक्सेस करना मुश्किल हो जाए।

3-संदिग्ध ईमेल या लिंक पर क्लिक न करें:

अगर आपको कोई अज्ञात या संदिग्ध लिंक मिलता है, तो उसे ओपन करने से पहले अच्छे से जांचें। किसी भी ईमेल पर दिए गए लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी विश्वसनीयता सुनिश्चित करें।

स्कैम से बचने के लिए सुझाव-

आज के डिजिटल युग में, जहां AI तेजी से हर क्षेत्र में अपनी पकड़ बना रहा है, वही इसके दुरुपयोग से खुद को बचाना भी हमारी जिम्मेदारी बन जाती है। अपनी निजी जानकारी और ऑनलाइन सुरक्षा का ध्यान रखें। कोई भी ईमेल या कॉल, जो जल्दबाजी में आपको कोई निर्णय लेने के लिए कहता है, उसे गंभीरता से न लें और उसके झांसे में आने से बचें।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें