बड़ी खबरें

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) का सुझाव, घरेलू ईवी कंपनियों को अपने दम पर बढ़ने दे भारत, नई ऊंचाई पर है विदेशी मुद्रा भंडार 17 घंटे पहले अब टीकाकरण की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी, गर्भवती महिलाओं-नवजातों के लिए इसी महीने शुरू होगा यूविन पोर्टल 17 घंटे पहले यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर सीट को लेकर आया अपडेट, उत्तरों पर आपत्ति होने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत 17 घंटे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऊर्जा सेक्टर में निवेशकों को करेंगे आकर्षित, इसी महीने होंगे दो बड़े आयोजन 17 घंटे पहले लखनऊ में आज दोपहर बाद बारिश की संभावना, 24 घंटे में 5.6 MM हुई बरसात 17 घंटे पहले पैरालंपिक शॉटपुट F57 में होकाटो सीमा ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में पेरिस से आए अब तक 27 मेडल 17 घंटे पहले एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) सिक्योरिटी में ऑफिसर, सुपरवाइजर की निकली वैकेंसी, 24 सितंबर 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 17 घंटे पहले एसएससी सीएचएसएल 2024 टियर-1 परीक्षा के परिणाम जारी, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट 17 घंटे पहले

गूगल मैप्स ने लोगों की राहें की आसान, मेट्रो टिकट बुकिंग से लेकर लगाएगा छोटी सड़कों की चौड़ाई का अनुमान

Blog Image

तकनीक के इस युग में यात्रा करना और भी सरल होता जा रहा है। गूगल ने एक नया फीचर लॉन्च किया है जिससे मेट्रो टिकट बुकिंग और भी आसान हो गई है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) चलाने वालों के लिए भी खुशखबरी है।

गूगल की एक जरूरी सुविधा-

Google Maps, गूगल की एक जरूरी सुविधा है, जो किसी जगह की लोकेशन की जानकारी देने, नेविगेशन चेक करने और किसी नई लोकेशन को खोजने में मददगार होती है। गूगल मैप्स ड्राइविंग करने वाले लोगों के लिए एक अहम टूल है क्योंकि इसकी मदद से नेविगेशन बहुत आसान हो जाता है।

मेट्रो टिकट बुकिंग में सुधार

अब दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और अन्य प्रमुख शहरों में मेट्रो यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग पहले से ज्यादा सरल हो गई है। Google Maps ने एक नया फीचर जोड़ा है, जिससे यात्री सीधे एप के माध्यम से मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को केवल Google Maps पर अपने गंतव्य और यात्रा का समय दर्ज करना होगा और फिर 'टिकट बुक करें' के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यह फीचर यात्रियों को लंबी कतारों से बचाएगा और समय की बचत करेगा।

EV उपयोगकर्ताओं के लिए लाभ

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) चलाने वालों के लिए भी गूगल ने नए फीचर्स का ऐलान किया है। अब Google Maps पर EV चार्जिंग स्टेशन खोजने और वहां तक पहुंचने का काम और भी आसान हो गया है। इसके साथ ही गूगल मैप्स पर अब उपलब्ध चार्जिंग स्टेशनों की जानकारी, उनकी स्थिति और चार्जिंग स्लॉट की उपलब्धता भी देखी जा सकेगी। इस नई सुविधा के कारण EV ड्राइवर अपनी यात्रा की योजना और बेहतर तरीके से बना सकेंगे और चार्जिंग के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

नई सुविधाएं और तकनीकी विकास

गूगल के ये नए फीचर्स न केवल यात्रियों के समय की बचत करेंगे, बल्कि यात्रा को भी अधिक सुलभ और सुगम बनाएंगे। इस तकनीकी विकास के साथ, गूगल ने यह सुनिश्चित किया है कि यात्री आधुनिक तकनीक का लाभ उठाकर अपनी यात्रा को और भी आरामदायक बना सकें।

छोटी सड़कों का नेविगेशन-

  • Google एक नया AI- नेविगेशन फीचर पेश कर रहा है, जो छोटी सड़कों की चौड़ाई का अनुमान लगाएगा, इससे चार पहिया वाहनों को नेविगेशन के समय आसानी होगी।
  • कंपनी ने एक AI मॉडल विकसित किया है, जो संकरी सड़कों की पहचान करने के लिए सैटेलाइट इमेजरी का उपयोग करता है।
  • इसके अलावा यह इसके लिए सड़कों की जानकारी, इमारतों के बीच ज्ञात दूरी, फुटपाथ और स्ट्रीट व्यू डेटा का भी उपयोग करता है।
  • ये सुविधा बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, कोयंबटूर, हैदराबाद, इंदौर और गुवाहाटी में Android यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

यात्रियों के लिए लाभकारी-

इस तरह के तकनीकी सुधार और सुविधाएं न केवल यात्रियों के लिए लाभकारी हैं, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती संख्या और उनके लिए आसान चार्जिंग समाधान, वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करेंगे। इस प्रकार, गूगल के ये नए फीचर्स निश्चित रूप से यात्रियों और EV उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी राहत और खुशखबरी लेकर आए हैं। नई तकनीक और सुविधाओं के साथ, गूगल का यह प्रयास यात्रियों की यात्रा को और भी आरामदायक और सुविधाजनक बनाने में सहायक सिद्ध होगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें