बड़ी खबरें

-पीएम मोदी महाराष्ट्र के दौरे पर आज, 9.4 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 20 हजार करोड़ रुपए, 32 हजार 800 करोड़ की मिलेगी सौगात 11 घंटे पहले छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी मुठभेड़, अब तक 31 नक्सलियों के शव बरामद, मिला हथियारों का जखीरा 11 घंटे पहले हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू, सुबह 9 बजे तक 9.53 फीसदी हुई वोटिंग, मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें 11 घंटे पहले यूपी में दिवाली पर 1.86 करोड़ परिवारों को मुफ्त सिलिंडर देने की तैयारी, 3-4 दिन के भीतर होगा भुगतान 11 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी का पुलिसकर्मियों को तोहफा, मिलेगा ई-पेंशन प्रणाली का लाभ 11 घंटे पहले लखनऊ में डेंगू मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, महज 9 दिन में 310 केस रिपोर्ट हुए, पॉश इलाकों में सबसे ज्यादा केस 11 घंटे पहले लखनऊ में UPSSSC टेक्निकल भर्ती के अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन, दीपावली के बाद रिजल्ट जारी करने का मिला आश्वासन, 8 साल से लगा रहे चक्कर 11 घंटे पहले विमेंस टी20 वर्ल्डकप में न्यूजीलैंड ने भारत को 58 रन से हराया, कप्तान सोफी डिवाइन की फिफ्टी, मैयर ने 4 विकेट लिए 11 घंटे पहले PM इंटर्नशिप पोर्टल लॉन्‍च,1 करोड़ युवाओं को मिलेगी इंटर्नशिप, 5 हजार महीने स्‍टाइपेंड, 12 अक्‍टूबर से आवेदन शुरू 11 घंटे पहले झारखंड सचिवालय में 455 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, ग्रेजुएट्स तुरंत करें अप्लाई 11 घंटे पहले

500 किमी की रेंज के साथ हुंडई, मारुति और महिंद्रा के 3 दमदार EV मॉडल तैयार, टाटा को मिलेगी कड़ी टक्कर!

Blog Image

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। जहां इस समय टाटा मोटर्स का इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एकतरफा दबदबा है, वहीं आने वाले समय में अन्य दिग्गज कार निर्माता कंपनियां भी इस सेगमेंट में जोरदार एंट्री करने जा रही हैं। वर्तमान में भारत में बिकने वाली कुल इलेक्ट्रिक कारों में से 65 प्रतिशत हिस्सेदारी टाटा मोटर्स की है, जिसमें टाटा नेक्सन EV, टाटा पंच EV, टाटा टिगोर EV और हाल ही में लॉन्च हुई टाटा कर्व EV जैसे मॉडल शामिल हैं।

हालांकि, टाटा मोटर्स के इस दबदबे को चुनौती देने के लिए हुंडई, महिंद्रा और मारुति सुजुकी जैसी बड़ी कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक मॉडल्स की लॉन्चिंग की तैयारी में हैं। अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आइए जानते हैं आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाले इन तीन शानदार इलेक्ट्रिक मॉडल्स के बारे में:

1. महिंद्रा XUV 3XO EV: दमदार रेंज और पावरट्रेन

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा अपनी पॉपुलर SUV XUV 3X0 का इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में महिंद्रा ने अपने मौजूदा मॉडल XUV 300 को अपडेट कर XUV 3XO नाम दिया है। महिंद्रा की यह इलेक्ट्रिक SUV, बाजार में टाटा नेक्सन EV और टाटा पंच EV को कड़ी टक्कर देगी।

  • ड्राइविंग रेंज: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महिंद्रा XUV 3XO EV सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम होगी।
  • लॉन्च: इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक इस SUV के लॉन्च की संभावना है।

2. हुंडई क्रेटा EV: सड़कों पर तहलका मचाने को तैयार

हुंडई की सबसे लोकप्रिय कार क्रेटा अब जल्द ही अपने इलेक्ट्रिक अवतार में भी लॉन्च होने जा रही है। हुंडई क्रेटा EV को कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है, जिससे यह साफ है कि कंपनी इस मॉडल को जल्द ही बाजार में उतारने की योजना बना रही है।

  • ड्राइविंग रेंज: हुंडई क्रेटा EV सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करेगी।
  • लॉन्च: यह मॉडल 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

3. मारुति सुजुकी eVX: 500 किलोमीटर की दमदार रेंज

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है। मारुति की पहली इलेक्ट्रिक SUV eVX को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है। यह कार बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक SUVs के मुकाबले में नई ऊंचाईयां छू सकती है।

  • ड्राइविंग रेंज: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति सुजुकी eVX सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर की शानदार रेंज देगी, जो इसे बाजार में सबसे ज्यादा रेंज वाली EV बना सकता है।
  • लॉन्च: 2024 के अंत तक या 2025 की शुरुआत में लॉन्च होने की संभावना है।

क्या टाटा मोटर्स को मिलेगी चुनौती?

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी मजबूत पकड़ बनाई है, लेकिन हुंडई, महिंद्रा और मारुति के नए इलेक्ट्रिक मॉडल्स के लॉन्च से टाटा की स्थिति को चुनौती मिलने की संभावना है। इन तीनों कंपनियों की योजना पावरफुल बैटरी, दमदार रेंज और बेहतरीन फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने की है, जिससे ग्राहक और अधिक विकल्पों के साथ EVs की ओर आकर्षित हो सकते हैं।

EV सेगमेंट में आने वाली क्रांति

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है और आने वाले समय में यह सेगमेंट और भी प्रतिस्पर्धी हो सकता है। महिंद्रा, हुंडई और मारुति सुजुकी जैसी कंपनियों के नए इलेक्ट्रिक मॉडल्स के साथ, ग्राहकों को लंबी रेंज और उन्नत फीचर्स वाली कारों के अधिक विकल्प मिलने वाले हैं। EV की दुनिया में यह कदम भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को एक नई दिशा दे सकता है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें