बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 19 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 19 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 19 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 19 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 19 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 19 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 19 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 19 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 19 घंटे पहले

देश में सभी ट्रक ड्राइवर्स को मिलेंगे AC केबिन

Blog Image

देश के ट्रक ड्राइवर्स के लिए अच्छी खबर है। अब उनके सफर को आरामदायक बनाने के लिए 2025 से सभी ट्रक केबिनों को अनिवार्य रुप से वातानुकूलित करना होगा। सरकार ने आदेश जारी करते हुए ट्रक निर्माता कंपनियों को ट्रक के सभी ट्रिम्स में AC यानी एयर कंडीशनर देने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि देश में ट्रक ड्राइवर्स  डिलीवरी के लिए  रोजाना सैकड़ों किलोमीटर का सफर तय करते हैं और इस बीच वे कई बार अपने ट्रक के केबिन में ही सोते हैं। ऐसे में उनके इस मेहनत भरे सफर को आरामदायक बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

2025 से सभी ट्रक के केबिन होंगे  AC-

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश में 2025 तक सभी ट्रक के केबिन को वातानुकूलित बनाने के प्रस्ताव  को मंजूरी दी है। गौरतलब है कि यूं तो वॉल्वो (Volvo), स्कैनिया (Scania) और टाटा सहित कुछ ट्रक निर्माता अपने प्रीमियम ट्रक मॉडल्स में पहले से ही वातानुकूलित केबिन देते आ रहे हैं। लेकिन आमतौर पर बिकने वाले ज्यादातर ट्रक आज भी इस सुविधा से वंचित हैं। नितिन गडकरी ने घोषणा करते हुए कहा, कि हमारे देश में, कुछ ड्राइवर 12 या 14 घंटे के लिए सड़क पर होते हैं, जबकि अन्य देशों में  बस और ट्रक ड्राइवरों के ट्यूटी पर रहने के घंटों की संख्या पर प्रतिबंध है।
हमारे ड्राइवर 43 से  47 डिग्री के तापमान में वाहन चलाते हैं और हमें उनकी स्थिति की कल्पना करनी चाहिए। मैं मंत्री बनने के बाद AC केबिन पेश करने का इच्छुक था लेकिन कुछ लोगों ने यह कहते हुए इसक विरोध किया कि लागत बढ़ जाएगी। आज मैंने फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं कि सभी ट्रक के केबिन एसी केबिन होंगे। इस प्रस्ताव को पहली बार 2021 में रखा गया था। उस समय, उद्योग ने मांग की थी कि प्रावधान वैकल्पिक होना चाहिए। उनमें से कुछ ने यह भी दावा किया था कि चालकों को एसी केबिन में नींद आ सकती है।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें