बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 6 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 6 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 6 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 6 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 6 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 6 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 6 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 6 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 6 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 3 घंटे पहले

एक ऐसा दुर्लभ रोग जो फिजिकल ग्रोथ को करता है प्रभावित!

Blog Image

क्लोव्स सिंड्रोम एक दुर्लभ और गंभीर विकार है जो शरीर की फिजिकल ग्रोथ को बाधित करता है। क्लोव्स सिंड्रोम एक दुर्लभ जन्मजात विकार है, जो शारीरिक विकास को प्रभावित करता है। यह एक जटिल स्थिति है, जिसमें कई अंगों और ऊतकों में असामान्य वृद्धि होती है। इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना बेहद जरूरी है ताकि प्रभावित व्यक्तियों का समय पर इलाज कराया जा सके। हर साल 3 अगस्त को क्लोव्स सिंड्रोम जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुर्लभ अनुवांशिकी विकार के बारे में लोगों जागरूक करना है। ऐसे में क्लोव्स सिंड्रोम दिवस के मौके पर शरीर में होने वाली अनुवांशिकी समस्या के बारे में लोगों को सचेत करना जरूरी है।

CLOVES सिंड्रोम: अत्यंत दुर्लभ अनुवांशिक विकार

क्लोव्स (Congenital Lipomatous Overgrowth, Vascular Malformations, Epidermal Nevi, and Spinal/Skeletal Anomalies) एक अत्यंत दुर्लभ अनुवांशिक विकार है, जिसके मामले बहुत ही कम पाए जाते हैं। इस सिंड्रोम का कारण गर्भावस्था के दौरान PIK3CA जीन में होने वाला म्यूटेशन है। यह म्यूटेशन सेल्स के विकास और वृद्धि को नियंत्रित करने वाले सिग्नल को प्रभावित करता है, जिसके चलते शरीर के विभिन्न अंगों में असामान्य वृद्धि होती है।

CLOVES सिंड्रोम के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

  1. लिपोमाटस ओवरग्रोथ: शरीर के विभिन्न हिस्सों में वसायुक्त गांठों की अत्यधिक वृद्धि।
  2. वस्कुलर मालफॉर्मेशन्स: रक्त वाहिकाओं में असामान्यताएँ।
  3. एपिडर्मल नेवी: त्वचा पर गहरे रंग के धब्बे।
  4. स्पाइनल/स्केलेटल एनॉमलीज़: रीढ़ की हड्डी और कंकाल प्रणाली में असामान्यताएँ।

क्लोव्स सिंड्रोम के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसके निदान के लिए सही समय पर चिकित्सकीय सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

CLOVES सिंड्रोम की अत्यधिक दुर्लभता-

क्लोव्स सिंड्रोम की अत्यधिक दुर्लभता और इसके लक्षणों की जटिलता के कारण, इस विकार का उपचार और प्रबंधन चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे मामलों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सलाह और सहायता महत्वपूर्ण होती है। PIK3CA जीन म्यूटेशन के परिणामस्वरूप होने वाले इस विकार के कारण, अनुसंधानकर्ताओं और चिकित्सकों के लिए इसके निदान और उपचार के लिए नई संभावनाओं की खोज जारी है।

क्लोव्स सिंड्रोम के कारण-

क्लोव्स सिंड्रोम का मुख्य कारण PIK3CA जीन में म्यूटेशन होता है। यह जीन कोशिकाओं के विकास और विभाजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब इस जीन में म्यूटेशन होता है, तो कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं, जिससे फिजिकल ग्रोथ और विकास में विकार उत्पन्न होता है।

लक्षण और पहचान-

क्लोव्स सिंड्रोम के लक्षण विभिन्न हो सकते हैं और व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करते हैं। मुख्य लक्षणों में शामिल हैं:

  1. असामान्य शारीरिक वृद्धि: शरीर के कुछ हिस्सों में अत्यधिक वृद्धि हो सकती है, जैसे कि हाथ, पैर, या धड़।
  2. वस्कुलर मॉलफॉर्मेशन्स: रक्त वाहिकाओं में असामान्यताएं, जैसे कि हेमांगीयोमा या लिम्फेटिक मॉलफॉर्मेशन्स।
  3. एपिडर्मल नेवी: त्वचा पर तिल या अन्य त्वचा संबंधी असामान्यताएं।
  4. स्पाइनल/स्केलेटल अनोमलीज: रीढ़ की हड्डी और अन्य हड्डियों में असामान्यताएं।

क्लोव्स सिंड्रोम के ये  हो सकते हैं उपचार-

क्लोव्स सिंड्रोम का निदान शारीरिक परीक्षा, एमआरआई, सीटी स्कैन, और जीन परीक्षण के माध्यम से किया जाता है। उपचार मुख्य रूप से लक्षणों के प्रबंधन पर केंद्रित होता है, क्योंकि इस सिंड्रोम का कोई निश्चित इलाज नहीं है। इसमें सर्जरी, फिजिकल थेरेपी, और मेडिकेशन शामिल हो सकते हैं।

क्लोव्स सिंड्रोम का प्रभाव-

क्लोव्स सिंड्रोम वाले व्यक्तियों की जीवन की गुणवत्ता पर गहरा प्रभाव पड़ता है। शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ, यह मानसिक और भावनात्मक चुनौतियों का कारण भी बन सकता है। परिवार और समुदाय के समर्थन से प्रभावित व्यक्ति बेहतर जीवन जी सकते हैं।

क्लोव्स सिंड्रोम एक गंभीर और दुर्लभ विकार-

क्लोव्स सिंड्रोम एक गंभीर और दुर्लभ विकार है जो शारीरिक वृद्धि को बाधित करता है। इसकी सही पहचान और लक्षणों के प्रबंधन से प्रभावित व्यक्तियों की जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा सकता है। वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय इस विकार के बारे में अधिक जानने और बेहतर उपचार विकसित करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें