बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

क्या झूठे हैं 'स्त्री 2' के बॉक्स ऑफिस आंकड़े? ट्रेड एक्सपर्ट ने उठाए सवाल

Blog Image

हिंदी सिनेमा में निर्माता दिनेश विजन को बॉक्स ऑफिस का माहिर माना जाता है। उन्होंने ‘जरा हटके जरा बचके’ और ‘तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया’ जैसी फिल्मों के जरिए यह साबित किया है कि वे औसत फिल्मों को भी हिट बनाने का हुनर जानते हैं। अपनी खास मार्केटिंग रणनीतियों, जैसे एक टिकट पर एक मुफ्त टिकट की स्कीम के जरिए, उन्होंने सिनेमाघरों में अपनी फिल्मों की कमाई बढ़ाई है। उनकी 15 अगस्त को रिलीज हुई फिल्म ‘स्त्री 2’ बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर मानी जा रही है। हालांकि, फिल्म इंडस्ट्री के ट्रेड एक्सपर्ट्स को इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस आंकड़ों पर संदेह है। उनका कहना है कि ‘स्त्री 2’ के आंकड़े शायद बढ़ा-चढ़ाकर पेश किए जा रहे हैं। साथ ही, दिनेश विजन की अगली फिल्म ‘स्काईफोर्स’ की रिलीज डेट टलने से इन चर्चाओं को और बल मिला है।

‘स्काईफोर्स’ की रिलीज टलने पर उठे सवाल

न्यूज पोर्टल और अखबार हिंदी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस आंकड़ों के लिए सैकनिल्क जैसी स्वतंत्र वेबसाइट्स पर भरोसा करते हैं। इन वेबसाइट्स के आंकड़े आमतौर पर ट्रेड के आंकड़ों जैसे ही होते हैं। नरेंद्र गुप्ता का कहना है कि ‘स्त्री 2’ के आंकड़ों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कोई जरूरत नहीं है। फिल्म ने रिलीज के 10वें दिन (दूसरे शुक्रवार) को 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया, लेकिन पहले हफ्ते में ही 300 करोड़ रुपये के पार दिखाने के लिए फिल्म निर्माण कंपनी मैडॉक फिल्म्स ने अलग आंकड़े जारी कर दिए। अगर फिल्म इतनी बड़ी हिट है तो फिर कंपनी अपनी अगली फिल्म ‘स्काईफोर्स’ की रिलीज क्यों टाल रही है, जबकि इसमें भी अक्षय कुमार हैं? गुप्ता के अनुसार, ‘स्त्री 2’ की कॉरपोरेट बुकिंग के किस्से भी अब सामने आने लगे हैं।

पहले हफ्ते में नहीं छू पाई 300 करोड़ का आंकड़ा

ट्रेड के अनुसार, फिल्म ‘स्त्री 2’ ने पहले हफ्ते (आठ दिन-प्रिव्यू डे मिलाकर नौ दिन) में 291.65 करोड़ रुपये की कमाई की है। शुक्रवार को ही फिल्म ने 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा पूरा किया। फिल्म ने 11वें दिन बीते साल की तमाम हिट फिल्मों से ज्यादा कमाई की, लेकिन घरेलू बॉक्स ऑफिस पर कुल नेट कलेक्शन अब तक 384.55 करोड़ रुपये ही हुआ है। यह फिल्म का दूसरे रविवार तक का असली नेट कलेक्शन है, और इसमें से केवल 40 प्रतिशत ही निर्माता के हिस्से में जाएगा।

जीएसटी का ब्यौरा सार्वजनिक करने की मांग

ट्रेड एक्सपर्ट नरेंद्र गुप्ता का कहना है, “अगर दिनेश विजन ‘स्त्री 2’ के आंकड़ों को लेकर पारदर्शिता रखना चाहते हैं, तो उन्हें इस कमाई में निर्माता का हिस्सा (प्रोड्यूसर्स शेयर) और अब तक चुकाए गए कुल जीएसटी का ब्यौरा भी सार्वजनिक करना चाहिए।” रिलीज के दूसरे रविवार तक 384.55 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली फिल्म ‘स्त्री 2’ अब तक हिट फिल्मों की रेस में सिर्फ ‘गदर 2’ से आगे निकल पाई है। ‘गदर 2’ ने रिलीज के दूसरे रविवार तक 375.10 करोड़ रुपये कमाए थे। पिछले साल की अन्य तीन हिट फिल्मों के रिलीज के दूसरे रविवार तक के आंकड़े ‘स्त्री 2’ से कहीं आगे हैं।

दूसरे रविवार तक चौथे नंबर पर ‘स्त्री 2’

हिंदी सिनेमा की पांच सबसे बड़ी हिट फिल्मों की रिलीज के दूसरे रविवार तक की कमाई इस प्रकार है:

फिल्म पहले हफ्ते में कमाई दूसरे रविवार तक कमाई
जवान 389.88 (आठ दिन) 477.63
एनिमल 337.58 431.27
पठान 364.15 (नौ दिन) 429.90
स्त्री 2 291.65 (नौ दिन) 384.55
गदर 2 284.63 375.10

(सभी आंकड़े करोड़ रुपये में)

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें