बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

यूपी सरकार ने 3 रेलवे ओवरब्रिज और 7 फ्लाईओवर के निर्माण को दी मंजूरी

Blog Image

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए सड़कों और अवसंरचनाओं फ्लाईओवर के निर्माण को गति देने के लिए सरकार ने 169.4 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। जिसका उपयोग लोक निर्माण विभाग द्वारा आरआईडीएफ योजना के तहत तीन रेलवे ओवरब्रिज और सात फ्लाईओवर के निर्माण के लिए किया जाएगा। इसके तहत 7 जिलों में 3 रेलवे ओवरब्रिज और 7 फ्लाईओवर बनाने की मंजूरी दी गयी है।

इनमें से 2 आरओबी प्रयागराज में, 1 आरओबी बागपत में और 7 फ्लाईओवर सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, फतेहपुर, प्रयागराज, महोबा, जालौन और बस्ती में बनेंगे। लोक निर्माण विभाग ने इन परियोजनाओं पर काम शुरू कर दिया है। इन परियोजनाओं के पूरा होने से इन जिलों में यातायात की समस्या कम होगी और लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। इसके तहत, प्रयागराज में इलाहाबाद-वाराणसी रेल मार्ग और इलाहाबाद-मुगलसराय रेलवे सेक्शन पर एक-एक आरओबी और बागपत में दिल्ली-सहारनपुर सेक्शन पर एक आरओबी का निर्माण किया जाएगा।

सहारनपुर के सोंधेबांस मार्ग पर यमुना नदी, मुजफ्फरनगर में गंग नहर, फतेहपुर और रायबरेली के मध्य भिटौरा में गंगा नदी, प्रयागराज में टोंस नदी, महोबा में राठ-पनवारी मार्ग, जालौन में नून नाले पर और बस्ती के कुआनो नदी पर एक-एक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। सीतापुर में महमूदाबाद कस्बे में 2.1 किमी के बाईपास और गोरखपुर में बरगदवा-कौवाबाद जेल बाईपास मार्ग पर स्थित खजांची चौराहे पर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए भी 44.86 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है।

यूपी की अर्थव्यवस्था को होने वाले लाभ 
इन परियोजनाओं के पूरा होने से उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को दीर्घकालिक लाभ होंगे।
यातायात में सुधार: इन परियोजनाओं के पूरा होने से इन जिलों में यातायात की समस्या कम होगी। इससे लोगों को आवागमन में सुविधा होगी और व्यवसायों को माल ढुलाई में आसानी होगी। इससे लोगों की समय और पैसे की बचत होगी और व्यवसायों की लागत कम होगी।
व्यापार और निवेश में वृद्धि: यातायात में सुधार से व्यापार और निवेश में वृद्धि होगी। इससे नए व्यवसायों की स्थापना और मौजूदा व्यवसायों के विस्तार में मदद मिलेगी। इससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।
पर्यटन में वृद्धि: इन परियोजनाओं से इन जिलों में पर्यटन में वृद्धि होगी। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें