बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 20 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 20 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 20 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 20 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 20 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 20 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 20 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 20 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 19 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 17 घंटे पहले

'वॉर' की टेंशन में डूबा शेयर बाजार, निफ्टी में 200 अंकों से ज्‍यादा की गिरावट

Blog Image

इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव का असर पूरी दुनिया में देखा जा रहा है। भारत समेत कई देशों ने अपने नागरिकों को इन दोनों देशों में जाने से बचने के लिए भी कहा है। इसी के साथ इसका असर सोमवार को सेंसेक्स और निफ्टी पर साफ-साफ देखने को मिला। आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में भारी बिकवाली (Selling Out) देखने को मिली। इस दौरान प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी फिसलते नजर आए। सेंसेक्स करीब 800 अंकों से ज्यादा फिसल गया तो, वहीं निफ्टी में भी 200 अंकों से ज्‍यादा गिरावट हुई है।

BSE पर लिस्टेड कंपनियों का घटा मार्केट कैप 

भारतीय बेंचमार्क इक्विटी सूचकांकों की लाल निशान से शुरूआत हुई। एशियाई बाजारों में गिरावट के बाद भारतीय बाजार लाल निशान पर खुले क्योंकि सप्ताह के अंत में इजरायल पर ईरान के जवाबी हमले के बाद निवेशकों की धारणा कमजोर हुई है। इससे व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष की आशंका बढ़ गई है। इस बीच BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)  पर लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 5 लाख करोड़ रुपये से घटकर 393.68 लाख करोड़ रुपये रह गया।

निफ्टी के कई सेक्टर्स में कमजोरी

आज कारोबारी सेशन के दौरान लगभग सभी सेक्टर के शेयरों में बड़ी बिकवाली (Selling out) दिखी। निफ्टी पीएसयू बैंक, रियल्टी ओर मीडिया के शेयर दो प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ खुले। वहीं निफ्टी ऑटो, फाइनेंशियल, मेटल, फार्मा और ऑयल व गैस सेक्टर के शेयर भी एक से दो प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार करते  नजर आए।

BSE के 2275 शेयरों में दिखी गिरावट


बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) पर आज कारोबारी सेशन के दौरान 2811 शेयरों की ट्रेडिंग हुई। इसमें 403 शेयरों ने मजबूती के साथ कारोबार किया वहीं 2275 शेयरों में गिरावट दिखी। 133 शेयरों में कोई बदलाव नहीं दिखा। इसके अलावा 57 शेयर एक साल के हाई और 16 शेयर एक साल के निचले स्तर पर कारोबार किया।  इस दौरान 86 शेयर अपर सर्किट पर तो 151 शेयर लोअर सर्किट पर पहुंचे।

अन्य ख़बरें