बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज आगरा, बरेली और शाहजहांपुर में करेंगे चुनावी रैलियां, सीएम योगी भी होंगे जनसभा में शामि‍ल 6 घंटे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज ओडिशा में चुनाव प्रचार का फुकेंगे बिगुल, सोनपुर में विशाल जनसभा को करेंगे संबोधित 6 घंटे पहले चुनाव आयोग (EC) ने दिल्ली मेयर चुनाव को दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदान 6 घंटे पहले 13 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों की 88 सीटों पर कल होगा मतदान, यूपी की 8 सीटों पर 91 उम्मीदवार 6 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने गुजरात को 4 रनों से हराया, ऋषभ पंत ने खेली नाबाद 88 रन की पारी 6 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 17वें सीजन में SRH और RCB के बीच आज होगा 41वां मुकाबला, हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 6 घंटे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2024 सेशन-2 का रिजल्ट किया जारी, 56 कैंडिडेट्स को मिला 100 पर्सेंटाइल स्कोर 6 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में रेगुलर स्पेशलिस्ट (एफटीएस)/अंशकालिक स्पेशलिस्ट (PTS) के पदों पर निकाली वैकेंसी, 30 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले बिहार के हेल्थ डिपार्टमेंट ने सीनियर रेजिडेंट / ट्यूटर के 825 पदों पर निकाली भर्ती, 25 अप्रैल 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 6 घंटे पहले अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन, चार सेट में दायर किया पत्र 4 घंटे पहले

उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट-2023: अब देश के निवेशकों से संपर्क के लिए होगा रोड शो

Blog Image

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फरवरी के दूसरे हफ्ते में होने वाली ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023' के सिलसिले में विदेश भ्रमण से मंत्रियों की टीम के वापस लौटने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब अपने देश के निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में ‘रोड शो’ आयोजित करने का निर्देश दिया है. इसके लिए स्वतंत्र प्रभार और राज्य मंत्रियों की अलग से टीम बनाई जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को यहां अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023’ के सम्बन्ध में विदेश भ्रमण से लौटी ‘टीम यूपी’ द्वारा अनुभवों को साझा करते हुए प्राप्त निवेश प्रस्तावों के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया.

एक सरकारी बयान के अनुसार इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेशी निवेशकों के साथ-साथ हमें अपने देश के निवेशकों से भी संपर्क करना है. इसके लिए विभिन्न राज्यों में रोड शो का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि देश के भीतर होने वाले रोड शो के लिए नयी टीम बनाई जाए और इसमें स्वतंत्र प्रभार मंत्री और राज्य मंत्रियों को शामिल किया जाए.

सीएम योगी ने कहा कि देश के भीतर होने वाले रोड शो 15 जनवरी तक सम्पन्न हो जाने चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहले से निवेश कर रहे औद्योगिक समूह हमारे ब्रांड एम्बेसडर हैं, इनके अच्छे अनुभवों को हमें अन्य निवेशकों के साथ साझा करना चाहिए. उन्होंने विदेश में रोड शो के उत्साहजनक परिणामों पर संतोष व्यक्त करते हुए मंत्रिमंडल के सदस्यों और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ की तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

बयान के अनुसार मुख्यमंत्री का संदेश लेकर उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए दुनिया भर के उद्यमियों, कंपनियों और संस्थाओं को आमंत्रित करने वैश्विक भ्रमण पर गई ‘टीम यूपी’ अभूतपूर्व सफलता के साथ राज्य लौटी है. 10 से 12 फरवरी, 2023 को लखनऊ में प्रस्तावित ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ से पूर्व 16 देशों के 21 शहरों में आयोजित ‘इन्वेस्टर्स रोड शो’ में हर जगह उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए उद्यमियों में उत्साह देखने को मिला.

मुख्यमंत्री ने कहा,

"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास की रफ्तार को तेज करने के लिए ‘ट्रिपल टी’ यानी ‘ट्रेड, टेक्नोलॉजी और टूरिज्म’ का मंत्र दिया है. उत्तर प्रदेश इन मंत्रों को आत्मसात कर लगातार आगे बढ़ रहा है। आजादी के बाद यह पहला अवसर है कि जब उत्तर प्रदेश की टीम एक बड़े लक्ष्य के साथ दुनिया के निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए वैश्विक भ्रमण पर गई."

योगी आदित्यनाथ
उन्होंने कहा कि समिट से पहले दुनिया के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश का आमंत्रण देने की हमारी कार्ययोजना को आशा के अनुरूप सफलता मिली है. योगी ने कहा कि यह अत्यन्त हर्ष की बात है कि 16 राष्ट्रों में हुए रोड शो से अब तक सात लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का मार्ग प्रशस्त हुआ है.

विदेश भ्रमण से लौटे सभी समूहों ने समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष अपने दौरों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की. सभी समूहों ने औद्योगिक निवेश के लिए उत्तर प्रदेश की टीम के विश्व भ्रमण को लगातार जारी रखने की आवश्यकता बताई. साथ ही, निवेशकों की अपेक्षाओं से भी अवगत कराया.

बयान के अनुसार नीदरलैंड और फ्रांस भ्रमण से लौटे उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मैक्सिको, ब्राजील और अर्जेंटीना से लौटे उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और मंत्री संजय निषाद, अमेरिका और ब्रिटेन के तीन शहरों के भ्रमण से लौटे वित्त व संसदीय कार्य मंत्री मंत्री सुरेश खन्ना, कनाडा-अमेरिका दौरे पर गए समूह की ओर से कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह, ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर से लौटे समूह की ओर से जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, दक्षिण कोरिया और जापान दौरे से लौटे समूह की ओर से पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और मंत्री आशीष पटेल तथा जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन से लौटे मंत्री समूह की ओर से नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने दौरे की रिपोर्ट प्रस्तुत की.

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें