बड़ी खबरें

ICSE-ISC बोर्ड के 10वीं-12वीं के नतीजे जारी एक दिन पहले शाहाबाद में बोले सीएम योगी बोले, कहा- रामभक्तों और राम द्रोहियों के बीच है चुनाव 19 घंटे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट, लोगों से की अपील, कहा-दान की भावना से करें मतदान 2 घंटे पहले दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, याचिका पर ED कर रही थी जिरह 2 घंटे पहले लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी, 93 सीटों पर 1 हजार 331 उम्मीदवारों की ईवीएम में बंद होगी किस्मत 2 घंटे पहले सीएम योगी आज सीतापुर जिले में चौथे चरण के चुनाव प्रचार को लेकर करेंगे दो जनसभाएं, प्रत्याशियों के समर्थन में करेंगे वोट की अपील 2 घंटे पहले तीसरे चरण में लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की 10 सीटों पर वोटिंग जारी है। इन दस सीटों पर 100 प्रत्याशियों में 8 महिला उम्मीदवार 2 घंटे पहले यूपी में 9 बजे तक 16.64% मतदान, संभल में सबसे अधिक तो आंवला में सबसे कम 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 55वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दर्ज की जीत, हैदराबाद को 7 विकेट से हराया 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच होगा 56वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेस ने मेडिकल ऑफिसर (डेंटल) के 172 पदों पर निकाली वैकेंसी, ऑफिशियल वेबसाइट ruhsraj.org पर कर सकते हैं आवेदन 2 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 2 घंटे पहले

कोइल से अलीगढ़ तक का सफर

Blog Image

उत्तरप्रदेश का जिला अलीगढ़ हमेशा से काफी लोकप्रिय रहा है। यह जिला दिल्ली से 130 किमी दक्षिणपूर्व और लखनऊ से 342 किमी पश्चिमोत्तर में स्थित है। 18वीं शताब्दी में इस शहर का नाम कोइल या कोल था। बताया जाता है कि शहर का कोल नाम दोर जनजाति से जुड़े लोगों ने रखीं थी। अलीगढ़ जिला राज्य में जनसंख्या की दृष्टि से 19वां स्थान पर है। 2011 की जनगणना के अनुसार अलीगढ़ की जनसंख्या 874408 थी जिसमें पुरुषों की जनसंख्या 61772 और महिलाओं की जनसंख्या 412636 थी। जबकि अलीगढ़ की साक्षरता दर 59.37 प्रतिशत है और जिले का लिंगानुपात यानी प्रति हजार पुरुषों पर 882 महिलाएं हैं।

अलीगढ़ को कहा जाता है तालों की नगरी 

अलीगढ़ अपने इतिहास, शिक्षा और तालों के लिए जाना जाता हैं। बताया जाता है कि शहर का इतिहास द्वापर युग से जुड़ा हुआ है। अलीगढ़ के ताले सिर्फ यूपी में ही नहीं बल्कि पूरे देश-विदेश में मशहूर है। यह शहर कुटीर उद्योग के लिए भी जाना जाता है। जिले की अर्थव्यवस्था कृषि, मछली पालन, उद्योग,पशुपालन और व्यवसाय पर आधारित है। सबसे महत्वपूर्ण आपको बता दें कि अलीगढ़ को दोआब का क्षेत्र माना जाता है दरअसल ये दो नदियों गंगा और यमुना के बीच स्थित है। यहां नीम, रुतबा, सिरसा, बड़गंगा,सेंगर, छोइया, रद और काली नदियों का भी अस्तित्व मिलता है। लेकिन मौजूदा समय में गंगा, यमुना और काली नदी को छोड़कर बाकी सारी नदियां विलुप्त हो चुकी हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का इतिहास 

यूपी का तीसरा सबसे पुराना केंद्रीय विश्वविद्यालय है 'अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय' । यह भारत के प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है जो उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित है। इसकी स्थापना 1920 में सर सैयद अहमद खान द्वारा की गई थी और 1921 में भारतीय संसद के एक अधिनियम के माध्यम से केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया। आपको बता दें कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की तर्ज पर ब्रिटिश राज के समय बनाया गया यह पहला उच्च शिक्षण संस्थान था।

पहले इस कॉलेज का नाम मुसलमान एंग्लो ओरिएंटल (एमएओ) था, जिसे बाद में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के नाम से दुनिया भर में जाना जाने लगा। आपको बता दें कि 1877 में बने MAO कॉलेज को विघटित कर 1920 में ब्रिटिश सरकार की सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली के एक्ट के जरिए AMU एक्ट लाया गया। संसद ने 1951 में AMU संशोधन एक्ट पारित किया, जिसके बाद इस संस्थान के दरवाजे गैर-मुसलमानों के लिए खोले गए। सबसे महत्वपूर्ण बात आपको बता दें कि एएमयू से ग्रेजुएट करने वाले पहले शख्स हिंदू थे और उनका नाम था 'इश्वरी प्रसाद'। 

पर्यटन के दृष्टि से भी लोकप्रिय है शहर 

यूपी का ये शहर पर्यटन के दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है. यहां का भगवान शिव का प्रसिद्ध खेरेश्वर मंदिर, अलीगढ़ का किला और जमा मस्जिद प्रसिद्ध है। यहां एशिया की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है, यह मौलाना आजाद लाईब्रेरी 4.75 एकड़ में फैली हुई है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें