बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 5 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 5 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 5 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 5 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 5 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 5 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 5 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 5 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 45 मिनट पहले

विधानसभा स्तर पर विकसित होंगे पर्यटन स्थल

Blog Image

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दावों को धरातल पर उतारने का काम शुरू हो गया है जिसके चलते अब प्रत्येक विधानसभा स्तर एक पर्यटन स्थल को विकसित किया जाएगा। इसको विकसित करने का कार्य मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना से किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने मंडल के 25 साल के विकास के प्लान को प्रस्तुत किया गया। अब सभी इसको लेकर तैयारी करने में जुट गए हैं। इसमें आसपास के जिलों को भी शामिल करने की योजना बनाई गई है। बेहतर कनेक्टिविटी के कारण अन्य शहरों को की इसका लाभ मिलेगा। नैनीताल का दुधवा पर्यटन मंडल के विकास को समृद्ध करेगा। इसके साथ ही रामपुर उत्तराखंड के नजदीक शहरों को भी योजना में जोड़ा जाएगा। मंडल के जिलों को इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री एग्रोबेस प्रोडक्ट वाइल्डलाइफ की दिशा में मजबूत किया जाएगा, जिससे यहां पर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

बरेली में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर रहेगा जोर-

बरेली पहले से ही मेडिकल और एजुकेशन हब के रूप में पहचान रखता है। यहां पर नाथ नगरी कॉरिडोर बनाया जा रहा है, इसके साथ ही यहां रामगंगा नगर आवासीय योजना, ग्रेटर बरेली परियोजना, कल्चर एंड स्पोर्ट सेंटर, सड़क का निर्माण, एरो सिटी रियल स्टेट, लॉजिस्टिक की संभावना है। यह सब आसपास के लोगों को आकर्षित करेगा।

शाहजहांपुर को बनाया जाएगा इंडस्ट्रियल हब-
शाहजहांपुर में सरकारी मेडिकल कॉलेज, सीवरेज स्कीम, आरओबी का निर्माण, नगर निगम भवन निर्माण, वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का निर्माण, नगर निगम प्रेक्षागृह का निर्माण कार्य हो रहे हैं। भविष्य में जिले को इंडस्ट्रियल हब के रूप में विकसित करने की योजना है।

बदायूं को मिलेगी नई पहचान-
बदायूं को भविष्य में एग्रो प्रोडक्ट के रुप में पहचान दिलाने तैयारी की जा रही है। बदायूं में 646 करोड़ से सरकारी मेडिकल कॉलेज, 412 करोड़ से महिला पीएसी बटालियन,10.53 करोड़ से दमकल स्टेशन, 20.97 करोड़ से सरकारी पॉलिटेक्निक बनेंगी। 25 साल के प्लान में यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रेल कनेक्टिविटी, मेंथा इंडस्ट्री, अमरूद एवं आलू प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की भी रूपरेखा बनाई जा रही है।

इसी तरह हर विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन स्थल को बढ़ावा देने की योजनाओं को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू हो गई है। जिससे प्रत्येक विधानसभा में पर्यटन को बढ़ाया जा सकेगा और वहां पर रोजगार के नए साधन उत्पन्न होंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें