बड़ी खबरें

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर जुटे लोग 3 घंटे पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 3 घंटे पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 3 घंटे पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 3 घंटे पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 3 घंटे पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 3 घंटे पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 3 घंटे पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 3 घंटे पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 3 घंटे पहले

भारत देगा विदेशी पर्यटकों को फ्री वीजा, हवाई अड़्डों और रेलवे स्टेशनों पर लगेगा फीडबैक सिस्टम!

Blog Image

केंद्र सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'चलो इंडिया' अभियान के तहत भारत आने वाले पहले एक लाख विदेशी पर्यटकों को नि:शुल्क वीजा प्रदान करने की घोषणा की है। इसके साथ ही, देशभर के प्रमुख हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर पर्यटकों के फीडबैक तंत्र को स्थापित किया जा रहा है ताकि उनके अनुभवों को बेहतर बनाया जा सके। आइए जानते हैं इस अभियान के अन्य प्रमुख पहलू और देश के शीर्ष पर्यटन स्थलों के बारे में।

पहले 1 लाख पर्यटकों को नि:शुल्क वीजा

भारत में पर्यटन को नए आयाम देने के लिए केंद्र सरकार ने विदेशी पर्यटकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। 'चलो इंडिया' अभियान के अंतर्गत पहले एक लाख विदेशी पर्यटकों का वीजा शुल्क पूरी तरह माफ कर दिया जाएगा। इससे भारत में पर्यटन को और गति मिलेगी, साथ ही देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को वैश्विक मंच पर उभारने का मौका मिलेगा।

हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर पर्यटक फीडबैक तंत्र

सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि विदेशी पर्यटकों को उनके अनुभवों में किसी प्रकार की समस्या न हो। इसके लिए देशभर के हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर एक फीडबैक तंत्र स्थापित किया जा रहा है। इस तंत्र के माध्यम से पर्यटक अपनी समस्याओं, सुझावों और अनुभवों को साझा कर सकेंगे, जिससे पर्यटन सेवाओं में सुधार किया जा सकेगा।

'पर्यटन मित्र' और 'पर्यटन दीदी' पहल-

पर्यटन को स्थानीय स्तर पर बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 'पर्यटन मित्र' और 'पर्यटन दीदी' की पहल शुरू की है। इसका मकसद महिलाओं और युवाओं को पर्यटन उद्योग से जोड़ना और उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करना है। इनकी सहायता से हेरिटेज वॉक, फूड टूर, क्राफ्ट टूर, नेचर ट्रेक और होमस्टे जैसी गतिविधियों को प्रमोट किया जाएगा। इसके आधार पर उन्हें 'पर्यटन मित्र' और 'पर्यटन दीदी' का आधिकारिक पहचान पत्र भी दिया जाएगा, जिससे वे इस क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकें।

उत्तराखंड, यूपी और जम्मू-कश्मीर के गांव बने विजेता-

सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता 2024 के तहत, साहसिक पर्यटन, कृषि पर्यटन, विरासत और जीवंत गांव श्रेणियों में देशभर के 36 गांवों को विजेता घोषित किया गया है। इसमें उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश के गांवों ने प्रमुख स्थान हासिल किया है। साहसिक पर्यटन श्रेणी में उत्तराखंड का जखोल और जम्मू-कश्मीर का अरु गांव विजेता बने हैं, जबकि कृषि पर्यटन श्रेणी में उत्तराखंड के सुपी गांव को चुना गया है। विरासत पर्यटन में यूपी के पुरा महादेव और जीवंत गांव की श्रेणी में उत्तराखंड के हरसिल और गुंजी को विजेता घोषित किया गया है।

47 लाख से अधिक विदेशी पर्यटक आए भारत-

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2024 के पहले छह महीनों (जनवरी-जून) के दौरान भारत में 47 लाख से अधिक विदेशी पर्यटक आए। इस दौरान बांग्लादेश और अमेरिका से सबसे अधिक पर्यटक भारत पहुंचे।

देश पर्यटक (%)
बांग्लादेश 21.55
अमेरिका 17.56
यूके 9.82
कनाडा 4.50
ऑस्ट्रेलिया 4.32

भारत के सर्वोत्तम पर्यटन स्थल

भारत में पर्यटन के अनगिनत आकर्षण हैं, जहां की प्राकृतिक सुंदरता, सांस्कृतिक धरोहर और ऐतिहासिक महत्त्व की जगहें विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित हिल स्टेशन, समुद्र तट, जंगल सफारी, धार्मिक स्थल और साहसिक पर्यटन के केंद्र, हर प्रकार के पर्यटकों के लिए कुछ खास पेश करते हैं।

भारत की विविधता और सौंदर्य का वैश्विक स्तर-

'चलो इंडिया' अभियान के माध्यम से केंद्र सरकार ने यह प्रयास किया है कि भारत की विविधता और सौंदर्य को वैश्विक स्तर पर और अधिक विस्तार से पेश किया जा सके, जिससे आने वाले समय में पर्यटन उद्योग को और बढ़ावा मिलेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें