बड़ी खबरें

लोकतंत्र के उत्सव में मतदाताओं ने दिखाया उत्साह, पहले चरण में 68.29 फीसदी हुआ मतदान एक घंटा पहले आम चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पीएम मोदी का चौथा कर्नाटक दौरा आज, बंगलूरू और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा एक घंटा पहले लोकसभा चुनावों को लेकर UP के अमरोहा में राहुल अखिलेश की पहली रैली आज, 7 साल बाद एक साथ करेंगे सभा एक घंटा पहले यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज होगा घोषित, दोपहर 2 बजे जारी किया जाएगा रिजल्ट एक घंटा पहले राममंदिर में आज से फिर शुरू हो जाएंगे वीआईपी दर्शन, विशिष्ट और आरती पास की सुविधा भी हुई बहाल एक घंटा पहले गृहमंत्री अमित शाह का मथुरा दौरा आज, हेमामालिनी के समर्थन में करेंगे जनसभा एक घंटा पहले कुर्की को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दिया नया फैसला, कहा- 'गैंगस्टर एक्ट में कुर्क नहीं कर सकते कमाई से अर्जित संपत्ति' एक घंटा पहले यूपी में तीसरे चरण के लिए 182 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, तीसरे चरण के चुनाव के लिए 7 मई को होंगे मतदान एक घंटा पहले इकाना में चेन्नई के खिलाफ लखनऊ ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स, राहुल ने महेंद्र सिंह धोनी को बतौर विकेट कीपर सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने के मामले में छोड़ा पीछे एक घंटा पहले बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख में हुआ बदलाव, अब 30 अप्रैल तक कर सकतें हैं आवेदन एक घंटा पहले

पर्यटन के साथ जुड़ेंगे छात्र मिलेगा स्टाइपेन्ड

Blog Image

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार कई कदम उठा रही है। इन्ही मेसे एक है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टूरिज्म फेलोशिप योजना जिसके तहत 100 शोधार्थियों का चयन किया जाएगा। जिनको स्टाइपेन्ड भी दिया जाएगा। आइए जानते हैं क्या है ये पूरी योजना।

योगी आदित्यनाथ टूरिज्म फेलोशिप योजना-
प्रदेश में  टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट के छात्रों को स्टाइपेंड के आधार पर पर्यटन के साथ जोड़े जाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टूरिज्म फेलोशिप योजना  की रूपरेखा तैयार की है। इसके अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को सरकार के साथ मिलकर पर्यटन प्रबंधन क्रियान्वयन तथा अनुश्रवण के कार्यों में संवाद का अवसर प्रदान किया जाएगा। प्रदेश के पर्यटन स्थलों के विकास में केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का मूल्यांकन कराया जाएगा।

 100 शोधार्थियों का होगा चयन-

यूपी के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा है कि केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का समवर्ती मूल्यांकन करने के लिए 100 शोधार्थियों का चयन किया जाएगा। यह कार्य शोधार्थियों द्वारा मंडलायुक्त जिलाधिकारी क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारियों और इसके साथ जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद से समन्वय स्थापित करते हुए कराया जाएगा।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया है कि इसके अतिरिक्त प्रदेश में गंगा सर्किट को बढ़ावा देने के लिए गंगा के किनारे स्थित 15 गांवों को चिन्हित किया गया है। इन गांवों को विकसित करने के लिए आरएफपी की अपलोड करने की कार्यवाही प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त गांव के विकास हेतु प्रस्ताव उपलब्ध कराने के क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें