बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 6 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 6 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 6 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 6 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 6 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 6 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 6 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 2 घंटे पहले

मथुरा में जल्द ही बनेगा बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर, सरकार ने पूरी की कार्ययोजना

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने काशी विश्वनाथ धाम और श्री राम जन्मभूमि मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर मथुरा के बांके बिहारी मंदिर के लिए 500 करोड़ रुपये की लागत से कॉरिडोर निर्माण की योजना तैयार की है। बीते 10 सितम्बर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष उनके सरकारी आवास पर  ब्रज तीर्थ विकास को लेकर हुई बैठक में इसकी कार्य योजना प्रस्तुत की गयी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने इसमें कुछ सुधार के निर्देश दिए। इस सुधार के बाद अब अदालत में भी यह कार्ययोजना पेश की जाएगी। दरअसल बीते दिनों कोर्ट ने सरकार से यह पूछा था कि कॉरिडोर निर्माण की कार्ययोजना क्या है। जिसके मद्देनजर इस कार्ययोजना को कोर्ट के सामने प्रेजेंट किया जाना जरुरी है। अब सरकार की कोशिश है कि अदालत की मंजूरी मिलते ही कॉरिडोर का निर्माण शुरू हो जाए।

उम्मीद जताई जा रही है कि इस कॉरिडोर का निर्माण कार्य लगभग एक वर्ष में पूरा हो जाएगा। इस कॉरिडोर में श्रद्धालुओं के लिए  प्रवेश द्वार, पार्किंग, शौचालय, आदि की सुविधाएं भी होंगी। जिसके परिणामस्वरूप कॉरिडोर के निर्माण से मंदिर के आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण होगा और यह पर्यटकों के लिए मंदिर अधिक आकर्षक होगा।

आपको बता दें कि मथुरा में बीते वर्ष हुए जन्माष्टमी पर हादसे में दो श्रद्धालुओं की मृत्यु के बाद से ही मंदिर के आसपास के क्षेत्र में सुधार के लिए मांग उठ रही थी। अब अगर बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर का निर्माण होता है तो इससे श्रद्धालुओं की सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन में आसानी होगी। इसके साथ ही मंदिर और आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण भी होगा। इस प्रकार यह योजना मथुरा के विकास और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें