बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

यूपी टी-20 लीग के दूसरे सीजन का धमाकेदार आगाज, इसमें कुछ इस तरह रहेगा फॉर्मेट

Blog Image

यूपी टी-20 लीग का बहुप्रतीक्षित दूसरा सीजन 25 अगस्त से लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में शुरू हो चुका है। पहले मैच में काशी रुद्रास और मेरठ मावरिक्स के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें मेरठ मावरिक्स ने मौजूदा चैंपियन काशी रुद्रास को सात विकेट से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। इस सीजन में कुल 6 टीमें गोरखपुर लायंस, कानपुर सुपरस्टार्स, काशी रुद्रास, नोएडा किंग्स, लखनऊ फाल्कन्स और मेरठ मावरिक्स हिस्सा ले रही हैं।

मेरठ मावरिक्स की धमाकेदार जीत-

पहले मैच में मेरठ मावरिक्स ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर काशी रुद्रास को 100 रन पर ऑलआउट कर दिया। जीशान अंसारी और यश गर्ग की धारदार गेंदबाजी ने काशी के बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया। जीशान ने 18 रन देकर 3 विकेट झटके, जबकि यश गर्ग ने भी 3.2 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट लिए। विनय कुमार ने 2 विकेट लेकर टीम की जीत में योगदान दिया। जवाब में, मेरठ ने स्वास्तिक चिकारा के तेज-तर्रार 66 रन की पारी की बदौलत 101 रन का लक्ष्य 9 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस प्रदर्शन के लिए यश गर्ग को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

लखनऊ में यूपी टी-20 प्रीमियर लीग का भव्य उद्घाटन-

बीते कल यानी 25 अगस्त को यूपी टी-20 लीग का उद्घाटन समारोह लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में आयोजित हुआ, जिसमें बॉलीवुड सितारों का जलवा बिखरा। इस सीजन में भुवनेश्वर कुमार, पीयूष चावला, रिंकू सिंह और नीतीश राणा जैसे बड़े खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे। उद्घाटन के दौरान लखनऊ फाल्कन्स के खिलाड़ी, जिसमें भुवनेश्वर कुमार और प्रियम गर्ग शामिल थे, लखनऊ मेट्रो से इंदिरानगर से हजरतगंज तक की यात्रा करते हुए प्रशंसकों से मिले।

पहले सीजन की सफलता के बाद दूसरे सीजन की उम्मीदें-

यूपी लीग का पहला सीजन बेहद सफल रहा, जिससे खिलाड़ियों और दर्शकों के बीच उत्साह का माहौल बना रहा। अब लीग के दूसरे सीजन में कुल 35 मुकाबले खेले जाएंगे, जिनमें हर दिन दो मैच होंगे। इस बार टूर्नामेंट में छह टीमें लखनऊ फाल्कन, गोरखपुर लायंस, काशी रुद्र, कानपुर सुपरस्टार्स, मेरठ मावरिक्स, और नोएडा किंग्स खिताब के लिए जोरदार टक्कर देंगी। लीग के इस सीजन के लिए 100 से अधिक खिलाड़ियों का ऑक्शन हुआ है, जिसमें टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सबसे महंगे खिलाड़ी बने हैं। उन्हें लखनऊ फाल्कन ने 35 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है। इस बार का टूर्नामेंट और भी रोमांचक और प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है, जिससे दर्शकों का मनोरंजन चरम पर रहेगा।

कुछ इस तरह का रहेगा दूसरे सीजन का फॉर्मेट

दूसरे सीजन के फॉर्मेट को लेकर अगर बात करें तो सभी टीमों को लीग स्टेज में एक-दूसरे के खिलाफ दो-दो मुकाबले खेलने होंगे। इसके बाद अंक तालिका में शीर्ष चार पर रहने वाली टीमों को प्लेऑफ में जगह मिलेगी। प्लेऑफ के तहत पहले स्थान पर रहने वाली टीम क्वालीफायर-1 में खेलेगी। तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर मुकाबला होगा। क्वालीफायर-1 में हारने वाली टीम को दूसरा मौका मिलेगा, जहां वह एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम के खिलाफ क्वालीफायर-2 खेलेगी। क्वालीफायर-2 में जीतने वाली टीम फाइनल में क्वालीफायर-1 की विजेता टीम से भिड़ेगी। इस सीजन में कुल 34 मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें फाइनल मुकाबला 14 सितंबर को होगा। सभी मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे।

टेक्नोलॉजी का उपयोग और लाइव प्रसारण-

इस सीजन में डीआरएस और हॉक आई जैसी आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा। सभी मैचों का लाइव टेलिकास्ट स्पोर्ट्स 18 और जियो पर किया जाएगा, जिससे क्रिकेट प्रेमी लाइव मैच का आनंद उठा सकेंगे। इस लीग से युवा खिलाड़ियों को अपने कौशल को निखारने का सुनहरा मौका मिलेगा। सुरेश रैना को इस प्रीमियर लीग का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

मैदान में है यूपी की 6 टीमें-

लीग के इस सीजन में उत्तर प्रदेश की छह टीमें अपने-अपने शहर का प्रतिनिधित्व करेंगी। लखनऊ का प्रतिनिधित्व लखनऊ फाल्कन्स करेगी, और सभी मैच इकाना स्टेडियम में खेले जाएंगे। लखनऊ मेट्रो, लखनऊ फाल्कन्स की आधिकारिक ट्रैवल पार्टनर बनकर टीम का उत्साहवर्धन कर रही है।

बड़े खिलाड़ियों का आगमन-

इस सीजन में लखनऊ फाल्कन्स के भुवनेश्वर कुमार सबसे महंगे खिलाड़ी बने हैं, जिन्हें 35 लाख रुपये में खरीदा गया है। शिवम मावी को 20.5 लाख रुपये में काशी रुद्रास ने अपनी टीम में शामिल किया। समीर रिजवी, यश दयाल, और पीयूष चावला जैसे अनुभवी खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। रिंकू सिंह अपनी टीम मेरठ मावरिक्स के लिए मैदान में नजर आएंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें