बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 15 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 15 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 14 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 14 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 14 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 14 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 13 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 13 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 13 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 12 मिनट पहले

कानपुर टेस्ट में भारत की धमाकेदार जीत, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

Blog Image

कानपुर में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर 2-0 से सीरीज में क्लीन स्वीप किया। जहां पूरे मैच में बारिश के कारण खेल बाधित रहा, वहीं टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एक 'बेजान' टेस्ट में 'जान' डाल दी और मैच के अंतिम दिन रोमांचक जीत हासिल की। मैच के दौरान बार-बार बारिश होने से ऐसा लग रहा था कि मुकाबला ड्रॉ हो जाएगा, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा की टीम ने आखिरी दिन कमाल करते हुए मैच को अपने पक्ष में कर लिया।

यशस्वी जायसवाल और जसप्रीत बुमराह बने जीत के हीरो-

भारतीय टीम के लिए यशस्वी जायसवाल ने दोनों ही पारियों में शानदार अर्धशतक लगाए, जिससे टीम की बल्लेबाजी को मजबूती मिली। जायसवाल ने पहली पारी में 72 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसमें उन्होंने 12 चौके और 2 छक्के लगाए। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए मैच में कुल 6 विकेट झटके। बुमराह ने दोनों ही पारियों में 3-3 विकेट लेकर बांग्लादेश के बल्लेबाजों को सस्ते में समेट दिया।

पहले दिन बारिश का खलल, बांग्लादेश की धीमी शुरुआत-

27 सितंबर को शुरू हुए इस टेस्ट मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले दिन बारिश के चलते खेल देर से शुरू हुआ और केवल 35 ओवर का खेल हो सका। बांग्लादेश की टीम ने इस दौरान 107/3 रन बनाए।

दूसरा और तीसरा दिन पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ा-

मुकाबले के दूसरे दिन बारिश ने पूरी तरह से खेल बिगाड़ दिया और एक भी गेंद फेंकी नहीं जा सकी। फैंस को तीसरे दिन खेल की उम्मीद थी, लेकिन लगातार बारिश के चलते तीसरे दिन भी कोई खेल नहीं हो पाया। इससे यह माना जा रहा था कि मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है।

चौथे दिन का कमाल: भारतीय टीम ने बनाई बढ़त-

चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की और बांग्लादेश की पहली पारी को 233 रनों पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम ने 34.4 ओवर में 285/9 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी, जिससे उन्हें 52 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त मिली। इस पारी में यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल के अर्धशतक बेहद महत्वपूर्ण साबित हुए। राहुल ने 68 रनों की पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

अंतिम दिन का रोमांच: टीम इंडिया ने दर्ज की शानदार जीत-

पांचवे और अंतिम दिन बारिश का खलल कम हुआ, जिससे टीम इंडिया को जीत हासिल करने का मौका मिला। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 146 रन ही बना सकी, जिससे भारतीय टीम को जीत के लिए 95 रनों का लक्ष्य मिला। इस छोटे से लक्ष्य को भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से हासिल कर लिया, और 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज की।

टीम इंडिया का क्लीन स्वीप-

इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। बारिश और खराब मौसम के बावजूद भारतीय टीम ने न सिर्फ खेल को जीवित रखा, बल्कि अद्भुत खेल कौशल दिखाते हुए मैच को अपने पक्ष में कर लिया। यशस्वी जायसवाल, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिससे टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें