बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 14 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 14 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 14 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 14 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 14 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 14 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन 6 घंटे पहले

अब तक एक भी टेस्ट मैच भारत को नहीं हरा सका बांग्लादेश, आज भी अजेय रिकॉर्ड कायम रखने का है टारगेट

Blog Image

भारत और बांग्लादेश के बीच बहुप्रतीक्षित दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज आज यानी19 सितंबर से चेन्नई के ऐतिहासिक एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में हो चुका है। भारतीय टीम करीब 6 महीने बाद टेस्ट फॉर्मेट में वापसी कर रही है, और कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में टीम एक बार फिर से मैदान पर अपना जलवा बिखेरने को तैयार है। पिछली बार भारत ने मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज खेली थी, जिसमें उन्होंने 5 मैचों की सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया था। दूसरी ओर, बांग्लादेश भी आत्मविश्वास से लबरेज है, हाल ही में उन्होंने पाकिस्तान को 2-0 से शिकस्त दी है।

दूसरे सेशन तक भारतीय टीम की हालत

पहले टेस्ट मैच के पहले दिन, दूसरे सत्र तक भारत की स्थिति काफी चुनौतीपूर्ण रही। टीम इंडिया 176 रन बनाते हुए अपने 6 प्रमुख विकेट गंवा चुकी है। रवींद्र जडेजा (7*) और रविचंद्रन अश्विन (21*) क्रीज पर डटे हुए हैं। यशस्वी जायसवाल ने शानदार 56 रनों की पारी खेली, जबकि ऋषभ पंत ने 39 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से हसन महमूद ने भारतीय बल्लेबाजों को कठिनाई में डालते हुए 4 विकेट लिए। मेहदी हसन मिराज और नाहिद राणा ने 1-1 विकेट झटके।

यशस्वी जायसवाल बने टॉप स्कोरर

भारत की ओर से इस साल सबसे ज्यादा रन ओपनर यशस्वी जायसवाल ने बनाए हैं। उन्होंने अब तक 6 टेस्ट मैचों में 740 रन बना लिए हैं। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 27 विकेट चटकाए हैं। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इस साल केवल दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे हैं। पिछली बार उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में टेस्ट खेला था। इंग्लैंड सीरीज में वह पारिवारिक कारणों से हिस्सा नहीं ले सके थे।

भारत-बांग्लादेश टेस्ट का हेड-टु-हेड रिकॉर्ड

अब तक भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 11 में जीत हासिल की, जबकि 2 मुकाबले ड्रॉ रहे। इन दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट मैच 2022 में खेला गया था, जिसे भारत ने बांग्लादेश दौरे पर 3 विकेट से जीता था।

पहला भारत-बांग्लादेश टेस्ट एक ऐतिहासिक मुकाबला

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 2000 में ढाका में खेला गया था। उस समय भारतीय टीम की कप्तानी सौरव गांगुली के पास थी, जबकि बांग्लादेश की कमान नाईमुर रहमान संभाल रहे थे। इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 400 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने 429 रन बनाकर बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में बांग्लादेश मात्र 91 रनों पर ढेर हो गया, और भारत ने 9 विकेट से जीत दर्ज की।

पहले टेस्ट में सुनील जोशी ने किया था कमाल

साल 2000 के इस टेस्ट मैच में भारत की ओर से सुनील जोशी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में 5 विकेट चटकाए थे। बल्लेबाजी में भी उन्होंने 92 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। कप्तान सौरव गांगुली ने 84 रन बनाए, जबकि सदागोप्पन रमेश ने 58 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश की तरफ से पहली पारी में नाईमुर रहमान ने 6 विकेट लिए थे।

दोनों टीमों की मौजूदा प्लेइंग-11

भारत:

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश:

नजमुल हसन शांतो (कप्तान), शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिट्टन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, नाहिद राणा, हसन महमूद, तस्कीन अहमद।

भारत का लक्ष्य: बांग्लादेश के खिलाफ अजेय रिकॉर्ड कायम रखना-

इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का लक्ष्य बांग्लादेश के खिलाफ अपने अजेय रिकॉर्ड को कायम रखना होगा। दोनों टीमों के बीच अब तक के टेस्ट मुकाबलों में भारत का दबदबा रहा है, और इस बार भी भारतीय टीम उसी आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरी है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें