बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

6 साल की अनुप्रिया बनीं शतरंज में नंबर वन खिलाड़ी

Blog Image

प्रयागराज की 6 साल की अनुप्रिया यादव ने बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। शतरंज के 7 वर्ष की आयु में वर्ल्ड रैंकिंग में प्रिया यादव को पहला स्थान मिला है। इंटरनेशनल चेस फेडरेशन की तरफ से जारी की गई जून महीने की रैंकिंग में प्रिया को यह उपलब्धि हासिल हुई है। प्रिया की इस सफलता पर स्कूल के साथ-साथ परिवार के लोग भी जश्न में डूब गए।

बेटी के लिए खुद मां ने सीखी शतरंज -

प्रयागराज की नैनी इलाके की रहने वाली अनुप्रिया यादव की मां सरस्वती देवी ने बताया कि अनुप्रिया को शतरंज खेलने का शौक बचपन से ही है। उसकी इस उपलब्धि पर परिवार के लोग काफी खुश हैं। बड़ी बेटी पहले से ही शतरंज की खिलाड़ी है। इसके साथ ही अनुप्रिया की मां ने बताया कि अनुप्रिया को सिखाने के लिए उन्हें खुद शतरंज खेलना सीखना पड़ा। हलांकि अब बेटी की इस उपलब्धि पर पूरा परिवार गौरवान्वित है। परिवार के लोग दोनों बेटियों को शतरंज का ग्रैंड मास्टर बनते देखना चाहते हैं।

वर्ल्ड रैंकिंग में किसको कौन स्थान-

जहां वर्ल्ड रैंकिंग में अनुप्रिया यादव को प्रथम स्थान मिला है वहीं फ्रांस की बुनी को दूसरा, बांग्लादेश की वारिसा को तीसरा स्थान मिला है जबकि इग्लैंड की नूवी को चौथा स्थान हासिल हुआ है। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन चुकी अनुप्रिया विश्वनाथन आनंद को अपना आदर्श मानती हैं। वह उनकी तरह की अपनी आयुवर्ग में ग्रैंडमास्टर भी बनना चाहती हैं। अनुप्रिया के माता-पिता सरकारी विद्यालय में पढ़ाते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें