बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 2 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 2 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 2 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 2 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 2 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 2 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 2 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 2 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 2 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 2 घंटे पहले

टेस्ला ने बनाई एक ऐसी टैक्सी जिसमें, न ड्राइवर होगा न ही स्टीयरिंग, AI तकनीक से लैस साइबरकैब

Blog Image

टेस्ला ने एक बार फिर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में धमाका कर दिया है। कैलिफोर्निया में हुए 'वी-रोबोट' इवेंट के दौरान, टेस्ला के CEO इलॉन मस्क ने कंपनी की पहली पूरी तरह ऑटोनॉमस टैक्सी 'साइबरकैब' का अनावरण किया। इस इवेंट में उन्होंने एक और बड़ी घोषणा की—टेस्ला की 'साइबरवैन', जो 20 लोगों तक को सफर कराने में सक्षम होगी।

AI तकनीक से लैस साइबरकैब-

टेस्ला की साइबरकैब को सबसे खास बनाता है इसका उन्नत AI फीचर। इस टैक्सी में न तो स्टीयरिंग है और न ही कोई पैडल। दो सीटों वाली इस फ्यूचरिस्टिक कैब को 30,000 डॉलर (लगभग 25 लाख रुपये) से कम कीमत पर उपलब्ध कराने की योजना है। मस्क ने बताया कि 2027 से पहले इसका प्रोडक्शन शुरू हो सकता है।

साइबरकैब के अनूठे फीचर्स-

टेस्ला की यह साइबरकैब पूरी तरह से सेल्फ-ड्रिवन है। इसे बिना स्टीयरिंग व्हील और पैडल के डिज़ाइन किया गया है। इसका कैबिन बेहद कॉम्पैक्ट है, जिसमें केवल दो पैसेंजर बैठ सकते हैं। डैशबोर्ड पर एक फ्लैट स्क्रीन है जो कंट्रोल्स दिखाती है। टैक्सी को चलाने की लागत लगभग 16 रुपये प्रति 1.6 किलोमीटर (20 सेंट प्रति माइल) पड़ेगी।
इसके अलावा, साइबरकैब में वायरलैस चार्जिंग की सुविधा है, जिससे इसे प्लग-इन करने की जरूरत नहीं होगी।

साइबर ट्रक से प्रेरित साइबरकैब-

टेस्ला की साइबरकैब का डिज़ाइन काफी हद तक साइबर ट्रक से प्रेरित है। इसके फ्रंट में एक पतली LED लाइट स्ट्रिप दी गई है, जो इसे मॉडर्न और एयरोडायनामिक लुक देती है। दोनों सिरों पर प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। इसके साइड में बटरफ्लाई-विंग डोर्स दिए गए हैं, जो फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन को बेहतरीन ढंग से प्रस्तुत करते हैं। यह टू-डोर कार है, और इसके पीछे साइबर ट्रक जैसा स्टोरेज कैबिन दिया गया है।

स्पोर्ट्स टीम्स और बड़े समूहों के लिए आदर्श विकल्प-

टेस्ला ने 'साइबरवैन' भी पेश की, जो एक बड़े आकार का ऑटोनॉमस व्हीकल है। इसमें 20 लोग सफर कर सकते हैं और इसके साथ-साथ काफी मात्रा में सामान भी ले जाया जा सकता है। मस्क ने बताया कि साइबरवैन का उपयोग स्पोर्ट्स टीम्स और बड़े समूहों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए आदर्श रहेगा।

टैक्सियों की फ्लीट बनाने की मस्क की रणनीति-

मस्क का लक्ष्य है कि वे सेल्फ-ड्राइविंग टैक्सियों की एक बड़ी फ्लीट तैयार करें। टेस्ला ओनर्स अपने वाहनों को पार्ट-टाइम टैक्सियों के रूप में लिस्ट कर सकते हैं, जिससे वे अपनी कार का इस्तेमाल न होने पर भी पैसा कमा सकें। यह मॉडल वैमो और क्रूज जैसी स्थापित टैक्सी सेवाओं को टारगेट करता है, जो पहले से इस बाजार में मौजूद हैं।

कैमरा-बेस्ड ड्राइविंग टेक्नोलॉजी-

टेस्ला की रणनीति इसके कैमरा-बेस्ड फुली सेल्फ-ड्राइविंग (FSD) सिस्टम पर आधारित है, जो वैमो और क्रूज जैसी कंपनियों से अलग है, जो लिडार और रडार तकनीक का उपयोग करती हैं। मस्क ने बताया कि उनकी तकनीक कम लागत वाली है और भविष्य में ऑटोनॉमस व्हीकल्स के लिए अधिक प्रभावी साबित होगी।

भविष्य की सवारी आज तैयार-

टेस्ला की साइबरकैब और साइबरवैन भविष्य के सफर का एक झलक है। कंपनी न केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में अपनी पकड़ मजबूत कर रही है, बल्कि ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी तेजी से आगे बढ़ रही है। इलॉन मस्क का विजन है कि टेस्ला की ये सेल्फ-ड्राइविंग कारें न केवल सुविधाजनक हों, बल्कि लोगों के लिए किफायती और पर्यावरण के अनुकूल भी साबित हों।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें