बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

ITBP का तूफानी टैंक, एक बार फ्यूल डलाया तो जाएगी एक हजार किलोमीटर

Blog Image

इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस ने अपने चंडीगढ़ के ट्रांसपोर्ट बटालियन में एक पावरफुल व्हीकल का सक्सेसफुल डेमोंस्ट्रेशन और टेस्ट किया है और ये वेहिकल है टाइफून-के। ये डेमोंस्ट्रेशन न सिर्फ ITBP के मॉडर्नाइजेशन का प्रतीक है बल्कि 'मेक इन इंडिया' इनिशिएटिव का भी एक ज़बरदस्त उदहारण है। इस इवेंट में व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर के ऑफिशल्स भी मौजूद थे। आपको बता दें व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर जो मध्य प्रदेश में 1969 में एस्टब्लिश हुई थी आर्म्ड फोर्सेज के लिए व्हीकल्स बनाने में स्पेशलाइज्ड है। और अब इस कंपनी ने इस टाइफून वेहिकल के प्रोडक्शन की ज़िम्मेदारी ले है।

आइए अब हम आपको बतातें हैं की ये टाइफून वेहिकल दरअसल कितना पावरफुल है और कैसे ये हमारे देश क लिए एक गेम चंगेर साबित हो सकता है।

टाइफून-के एक मल्टी-पर्पज आर्म्ड व्हीकल-
 
टाइफून-के एक मल्टी-पर्पज आर्म्ड व्हीकल है जो एक्सट्रीम कंडीशंस में भी अपना दमखम दिखा सकता है। ये सिर्फ एक ट्रांसपोर्ट व्हीकल नहीं है बल्कि एक मोबाइल फोर्ट्रेस यानि चलता फिरता किला है जो हमारे जवानो को सुरक्षा के साथ-साथ फ़िरेपोवेर भी प्रोवाइड करेगा। 
 
ये हैं इसकी खासियतें-

इस पावरफुल मशीन के दो वैरिएंट्स हैं  पहला 6x6 और दूसरा 4x4 है। 6x6 का मतलब है की इसके 6 पहिये पॉवर्ड हैं जबकि 4x4 में 4 पहिये पावर से चलते हैं। ये टेक्नोलॉजी व्हीकल को हर तरह के टेर्रिन यानि सरफेस पर मज़बूती से जमने में मदद करती है टाइफून बिना किसी स्पेशल प्रिपरेशन के 1.5 मीटर गहरे पानी को भी आराम से क्रॉस कर सकता है। और अगर पहाड़ों की बात करें तो ये 30 डिग्री तक के एलिवेशन पर भी आसानी से चढ़ जाता है।
 

टाइफून-के इंजन की  खासियत

टाइफून की खासियत सिर्फ इसकी मोबिलिटी तक सीमित नहीं है। इसका इंजन भी उतना ही इम्प्रेससिवे और पावरफुल है। 350 हार्सपावर और 450 हार्सपावर के वैरिएंट्स में अवेलेबल ये गाडी 100 किलोमीटर पैर ऑवर की स्पीड से दौड़ सकती है। और एक बार फ्यूल टैंक भरने पर ये बिना रुके 1000 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। यानि की अगर एक बार इसका टैंक फुल कर लिया जाये तो दिल्ली से मुंबई तक का सफर ये एक ही बार में कर सकते हैं।
 
सुरक्षा है टाइफून की असली ताकत-

टाइफून की असली ताकत उसकी सुरक्षा में है। इसका डिज़ाइन इतना एडवांस्ड है की अगर 8 किलोग्राम TNT का ब्लास्ट भी इसके नीचे हो जाये तो भी इसके अंदर बैठे जवान सुरक्षित रहेंगे। इसका 'सैंडविच' आरमोर जो इनर स्टील और आउटर सिरेमिक आरमोर का कॉम्बिनेशन है हर तरह के बैलिस्टिक थ्रेट से बचाव करता है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें