बड़ी खबरें

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) का सुझाव, घरेलू ईवी कंपनियों को अपने दम पर बढ़ने दे भारत, नई ऊंचाई पर है विदेशी मुद्रा भंडार 19 घंटे पहले अब टीकाकरण की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी, गर्भवती महिलाओं-नवजातों के लिए इसी महीने शुरू होगा यूविन पोर्टल 19 घंटे पहले यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर सीट को लेकर आया अपडेट, उत्तरों पर आपत्ति होने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत 19 घंटे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऊर्जा सेक्टर में निवेशकों को करेंगे आकर्षित, इसी महीने होंगे दो बड़े आयोजन 19 घंटे पहले लखनऊ में आज दोपहर बाद बारिश की संभावना, 24 घंटे में 5.6 MM हुई बरसात 19 घंटे पहले पैरालंपिक शॉटपुट F57 में होकाटो सीमा ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में पेरिस से आए अब तक 27 मेडल 19 घंटे पहले एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) सिक्योरिटी में ऑफिसर, सुपरवाइजर की निकली वैकेंसी, 24 सितंबर 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 19 घंटे पहले एसएससी सीएचएसएल 2024 टियर-1 परीक्षा के परिणाम जारी, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट 19 घंटे पहले

भारत में लॉन्च हुई ये धांसू इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज में करती है 462 किमी. तक का सफर

Blog Image

लग्‍जरी वाहन निर्माता मिनी ने भारतीय बाजार में अपने दो नए मॉडल लॉन्च किए हैं - मिनी कूपर S और मिनी कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक। दोनों ही मॉडल अपने आकर्षक डिज़ाइन और उन्नत तकनीक के साथ भारतीय उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए तैयार हैं। इन दोनों ही कारों में कंपनी की ओर से कई बेहतरीन फीचर्स को दिया गया है। इनको किस कीमत पर लाया गया है।

सितंबर से शुरू होगी डिलीवरी

मिनी कूपर S और मिनी कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक की बुकिंग्स शुरू हो चुकी हैं और इनकी डिलीवरी सितंबर 2024 से शुरू होगी। कंपनी ने दोनों मॉडलों की कीमतों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन अनुमानित रूप से इनकी कीमतें प्रीमियम सेगमेंट में होंगी।

कितनी चुकानी पड़ेगी कीमत?

मिनी की ओर से कूपर एस की एक्‍स शोरुम कीमत 44.90 लाख रुपये (Mini Copper S Price) रखी गई है। वहीं कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक की एक्‍स शोरूम कीमत 54.90 लाख रुपये (Countryman E price) रखी गई है। दोनों ही कारों में कंपनी की ओर से अपग्रेड के विकल्‍प भी ऑफर किए गए हैं।

मिनी कूपर S में क्या है खास-

कंपनी की ओर से Mini Cooper S को आईसी वर्जन में लॉन्‍च किया गया है। यह इस कार की पांचवीं पीढ़ी है और 17 इंच के व्‍हील्‍स, पैनोरमिक ग्‍लासरूफ, 240 एमएम डिजिटल ओएलईडी टचस्‍क्रीन, 2डी मैप के साथ नेविगेशन सिस्‍टम, एपल कार प्‍ले, एंड्राइड ऑटो, डिजिटल की, पार्क डिस्‍टेंस कंट्रोल, रियर व्‍यू कैमरा, पार्किंग असिस्‍टेंट, वायरलैस चार्जिंग, ऑटो एसी, फ्रंट एयरबैग, ब्रेक असिस्‍ट, क्रैश सेंसर, एबीएस, डीएससी, डीटीसी, ईएलडीसी, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, हरमन कार्डन साउं‍ड सिस्‍टम, एलईडी लाइट्स, हेड-अप डिस्‍प्‍ले, कम्‍फर्ट एक्‍सेस सिस्‍टम जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

मिनी कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक में क्या है खास-

BMW iX1 के अंडरपिनिंग पर बेस्ड इस इलेक्ट्रिक कार का डिज़ाइन काफी हद तक पिछले जेनरेशन मॉडल जैसा ही है। लेकिन कंपनी ने इसे सिंपल बनाने के लिए इसके डिज़ाइन को मिनिमम किया है। ये आपको कूपर एस की याद दिलाएगा। पिछले मॉडल की तुलना में ये कार 60 मिमी उंची और 130 मिमी ज्यादा लंबी है। जिसका नतीजा है कि कार के भीतर आपको ज्यादा बेहतर स्पेस मिलता है। लुक और डिज़ाइन पर गौर करें तो इसमें ऑक्टागॉनल ग्रिल, बिना बेज़ेल के नए डिज़ाइन के हेडलैम्प और नए टेल-लैम्प कूपर एस से काफ़ी मिलते-जुलते हैं बंपर में कंट्रास्टिंग ट्रिम्स के साथ ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग भी भरपूर मात्रा में दी गई है। कार की लंबाई और व्हील आर्च के ऊपर एक हल्की सी क्लीयर कैरेक्टर लाइन देखने को मिलती है। डुअल-टोन पेंट फ़िनिश की दौलत C-पिलर ट्रीटमेंट और फ्लोटिंग रूफ इफ़ेक्ट वास्तव में इसे काफी अलग बनाते हैं। 

चार्जिंग और ड्राइविंग रेंज-

कंपनी का कहना है कि Mini Countryman इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में ये कार 462 किमी तक का सफर करने में सक्षम है। इसकी बैटरी को 130kW के रैपिड चार्जर से आसानी से 30 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

भारतीय बाजार में अपार संभावनाएं-

मिनी इंडिया के प्रमुख, विक्रम पावाह ने लॉन्च के अवसर पर कहा, "हम भारतीय बाजार में मिनी के इन दो नए मॉडलों को लॉन्च करके बेहद खुश हैं। मिनी कूपर S और मिनी कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक दोनों ही मॉडल हमारे ग्राहकों को शानदार ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेंगे। हमें विश्वास है कि भारतीय उपभोक्ता इन्हें बेहद पसंद करेंगे।" मिनी कूपर S और मिनी कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक के लॉन्च के साथ, मिनी इंडिया ने अपनी लाइनअप को और भी मजबूत किया है और इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अपनी उपस्थिति को सुदृढ़ किया है। ये दोनों मॉडल भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक नया और रोमांचक विकल्प प्रस्तुत करते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें