बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

ऑटो पे रिक्वेस्ट्स के जरिए हो रही है धोखाधड़ी, जानिए कैसे रहें सुरक्षित

Blog Image

डिजिटल पेमेंट के बढ़ते चलन के साथ, UPI पेमेंट अब कैश के मुकाबले लोगों की पहली पसंद बन गया है। हालांकि, इस सुविधा ने जहां लेन-देन को आसान और तेज़ बना दिया है, वहीं धोखाधड़ी के मामलों में भी बढ़ोतरी देखी गई है। हाल ही में UPI AutoPay Request Scam का नाम काफी सुर्खियों में है, जिससे कई लोग अनजाने में शिकार हो रहे हैं। आइए जानते हैं इस नए स्कैम के बारे में विस्तार से।

डिजिटल पेमेंट का बढ़ता चलन और UPI की लोकप्रियता

पिछले कुछ सालों में डिजिटलाइजेशन के चलते ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का उपयोग तेजी से बढ़ा है। UPI ट्रांजैक्शन ने पेमेंट की प्रक्रिया को इतना सरल बना दिया है कि अब लोग कैश की बजाय डिजिटल पेमेंट को तरजीह दे रहे हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अनुसार, 2024 में UPI के माध्यम से लगभग 20.64 लाख करोड़ रुपये का ट्रांजैक्शन किया गया। यह आंकड़ा बताता है कि लाखों लोग इस सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इस बढ़ती लोकप्रियता के बीच UPI AutoPay Request Scam जैसी धोखाधड़ी भी सामने आ रही है।

क्या है UPI ऑटो पे?

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने QR कोड और UPI ID के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट को बेहद आसान बना दिया है। NPCI ने 2020 में UPI AutoPay फीचर को पेश किया था, जो कि मोबाइल रिचार्ज, म्यूचुअल फंड निवेश, लोन, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट, बिजली का बिल, और OTT सब्सक्रिप्शन जैसी सेवाओं के लिए ऑटोमेटिक पेमेंट की सुविधा प्रदान करता है। यह फीचर यूजर की सेटिंग के अनुसार निर्धारित समय पर पेमेंट को अपने आप अकाउंट से डेबिट कर देता है, जिससे यूजर लेट फीस और अन्य पेनाल्टी से बच सकते हैं।

कैसे होता है यह स्कैम?

अब सवाल उठता है कि UPI AutoPay Request Scam क्या है और यह कैसे काम करता है? इस स्कैम में धोखेबाज यूजर को एक फर्जी ऑटो-पे रिक्वेस्ट भेजते हैं, जिसमें बिजली का बिल न जमा होने या OTT सब्सक्रिप्शन के समाप्त होने का दावा किया जाता है। ये रिक्वेस्ट अक्सर ऐसी कंपनियों के नाम से आते हैं जिनसे यूजर नियमित रूप से भुगतान करते हैं, जिससे यूजर धोखे में आकर इन फर्जी रिक्वेस्ट को अप्रूव कर देते हैं।

कैसे बचें UPI AutoPay Request Scam से?

इस स्कैम से खुद को सुरक्षित रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है:

  1. UPI ID को सीधे अपने बैंक अकाउंट से लिंक करने से बचें।
  2. ऑटो पेमेंट के लिए वॉलेट ऐप का इस्तेमाल करें और उसमें सीमित पैसे ही रखें ताकि स्कैम की स्थिति में नुकसान कम हो।
  3. किसी भी ऑटो पेमेंट रिक्वेस्ट को अप्रूव करने से पहले UPI ID और डिटेल्स को ध्यान से जांचें।
  4. अगर आपको किसी अनजान सेवा से ऑटो पे रिक्वेस्ट मिलती है, तो उसे तुरंत रद्द कर दें।

इन सावधानियों का पालन कर आप UPI AutoPay Request Scam से बच सकते हैं और अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें