बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 15 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 15 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 15 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 15 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 15 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 15 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 15 घंटे पहले

अब नए तरीके से यूजीसी-नेट की परीक्षा कराएगा NTA, इन तारीखों में होगा एग्जाम्स का आयोजन

Blog Image

पेपर लीक की वारदात के बाद एनटीए ने यूजीसी-नेट की परीक्षा को फिर से कंप्यूटर आधारित यानी सीबीटी मोड में कराने का फैसला लिया है। इससे पहले, 2018 से लगातार यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित हो रही थी, लेकिन इस बार एनटीए ने पेन-पेपर मोड में आयोजन किया था। इसके पश्चात पेपर लीक हो गई थी, जिसके बाद इस फैसले का अंतिम नतीजा यह निकलता है कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा सुरक्षित और विश्वसनीय होती है।

सीबीटी मोड में कम होती है गडबड़ी की आशंका

पेन-पेपर के मुकाबले कंप्यूटर के जरिए होने वाली परीक्षाओं में गड़बड़ी की कम आशंका को देखते हुए एनटीए आने वाले दिनों में नीट-यूजी की परीक्षा भी कंप्यूटर के जरिए ही करा सकता है। एनटीए में सुधार को लेकर गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने हाल ही में इस विषय पर विशेषज्ञों के साथ चर्चा की है। साथ ही इसके लिए जरूरी संसाधनों व समय का भी आकलन किया है।

एनटीए ने रद्द की तीन परीक्षाएं-

एनटीए ने हाल ही में तीन परीक्षाओं को रद्द या स्थगित कर दिया है, जिसमें यूजीसी नेट भी शामिल है। इसके साथ ही, एनटीए ने इन परीक्षाओं के लिए एक नया परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। यूजीसी नेट की परीक्षा अब 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी, जैसा कि एनटीए ने जारी किया है। इसके बावजूद, अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह परीक्षा एक ही शिफ्ट में होगी या यह विभिन्न राज्यों में विभिन्न तारीखों पर आयोजित की जाएगी।

यूजीसी नेट में दस से 12 लाख छात्र लेते हैं हिस्सा-

वर्तमान में जो संकेत मिल रहे हैं, उनके अनुसार एनटीए जैसे संगठन ने यह तैयारी की है कि यूजीसी नेट की तरह जेईई मेन की परीक्षा भी शिफ्ट में आयोजित की जाए। यूजीसी नेट के मामले में जहां करीब 12 से 13 लाख छात्र हिस्सा लेते हैं, सभी को एक साथ कंप्यूटर पर परीक्षा नहीं दिया जा सकता है क्योंकि संसाधनों की कमी होती है। इसलिए, एनटीए ने एक समान ढंग से जेईई मेन की तैयारी की है।  यूजीसी नेट के साथ ही, एनटीए ने ज्वाइंट सीएसआईआर-यूजीसी नेट की परीक्षा का कार्यक्रम भी पुनः घोषित कर दिया है। यह स्थिति दरअसल यह बताती है कि एनटीए ने उसी तरीके से जेईई मेन की तैयारी की है और इसे भी शिफ्ट में आयोजित करने का तैयारी कर रखी है।

इन तारीखों में होंगी परीक्षाएं-

सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा 25-27 जुलाई के बीच होने जा रही है। इस परीक्षा को कंप्यूटर आधारित आयोजित किया जाएगा। एनटीए ने पहले 25 से 27 जून के बीच यह परीक्षा आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन 21 जून को इसे अचानक स्थगित कर दिया गया था। इसके अलावा, एनटीए ने शिक्षकों के प्रवेश से जुड़ी परीक्षा एनसीईटी की नई तारीखें भी घोषित की हैं, जो अब 10 जुलाई को होगी। पहले 12 जून को आयोजित इस परीक्षा को एनटीए ने गड़बड़ियों की शिकायत मिलने के बाद उसी दिन रद्द कर दिया था।

नीट-यूजी की परीक्षा भी हो सकती है कंप्यूटर बेस्ड-

पेन-पेपर के मुकाबले कंप्यूटर के जरिए होने वाली परीक्षाओं में गड़बड़ी की कम आशंका को देखते हुए एनटीए आने वाले दिनों में नीट-यूजी की परीक्षा भी कंप्यूटर के जरिए ही करा सकता है। एनटीए में सुधार को लेकर गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने हाल ही में इस विषय पर विशेषज्ञों के साथ चर्चा की है। साथ ही इसके लिए जरूरी संसाधनों व समय का भी आकलन किया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें