बड़ी खबरें

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर जुटे लोग 3 घंटे पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 3 घंटे पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 3 घंटे पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 3 घंटे पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 3 घंटे पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 3 घंटे पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 3 घंटे पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 3 घंटे पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 3 घंटे पहले

पिछले चंद दिनों में 50 फ्लाइट्स में बम का खौफ, करोंडो़ का नुकसान, क्या है झूठी धमकियों के पीछे की वजह?

Blog Image

बीते शनिवार को इंडियन एयरलाइंस की 30 से ज्यादा फ्लाइट्स को बम होने की धमकियां मिलीं। इनमें प्रमुख रूप से इंडिगो, एअर इंडिया, अकासा, विस्तारा, स्पाइसजेट, स्टार एअर और एलायंस एयर शामिल थीं। हालांकि सभी धमकियां झूठी साबित हुईं, लेकिन इसके कारण कई फ्लाइट्स की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई, जिससे यात्रियों में दहशत का माहौल पैदा हो गया।

एक हफ्ते में 50 से ज्यादा झूठी धमकियां- 

पिछले 6 दिनों में 50 से ज्यादा विमानों को बम की धमकियां मिली हैं। ये सभी धमकियां झूठी साबित हुईं, लेकिन इस दौरान एयरलाइंस को लगभग ₹80 करोड़ का नुकसान हुआ है। सुरक्षा जांच के चलते विमानों की लैंडिंग में देरी, उड़ानों को डायवर्ट करना और अतिरिक्त सुरक्षा उपायों पर खर्चा बढ़ा है।

एयर मार्शलों की संख्या दोगुनी-

लगातार मिल रही धमकियों के बीच केंद्र सरकार ने फ्लाइट्स में सुरक्षा बढ़ाने के लिए एयर मार्शलों की संख्या को दोगुना करने का फैसला किया है। 16 अक्टूबर को गृह मंत्रालय ने एविएशन मिनिस्ट्री से विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है ताकि इन धमकियों के स्रोत और सुरक्षा खामियों की जांच हो सके।

इंडिगो और विस्तारा फ्लाइट्स को मिली धमकी-

शनिवार को इंडिगो की तीन फ्लाइट्स को बम की धमकी मिली। इनमें दिल्ली और मुंबई से इस्तांबुल जा रही फ्लाइट्स प्रमुख थीं। इसी तरह, विस्तारा की उदयपुर से मुंबई जाने वाली फ्लाइट को भी बम की धमकी मिली थी, जिससे उसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई।

शुक्रवार की रात भी बम की धमकी से हड़कंप-

शुक्रवार की रात दिल्ली से लंदन जा रही विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट और दुबई से जयपुर आ रही एअर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट को बम की धमकी मिली। विस्तारा फ्लाइट को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट किया गया, जबकि एअर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट को जयपुर में सुरक्षित लैंड कराया गया। जांच के बाद किसी भी फ्लाइट में कुछ संदिग्ध नहीं मिला।

झूठी धमकी के लिए मुंबई में गिरफ्तारियां-

मुंबई पुलिस ने फ्लाइट्स में बम होने की झूठी खबर फैलाने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है और एक नाबालिग को हिरासत में लिया है। इन दोनों ने 14 अक्टूबर को इंडिगो की फ्लाइट में बम होने की धमकी दी थी। इसके बाद से दिल्ली पुलिस ने 6 FIR दर्ज की हैं और सरकार ने 10 सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है।

एविएशन मिनिस्ट्री का बयान-

एविएशन मिनिस्ट्री ने 16 अक्टूबर को संसदीय समिति को जानकारी दी कि बम की धमकियां देने वाले संदिग्धों की पहचान हो चुकी है और उन पर कार्रवाई की जा रही है। सरकार के मुताबिक, ज्यादातर धमकी भरे मैसेज विदेश से भेजे गए हैं और संबंधित साइबर यूनिट्स इन अकाउंट्स को ट्रैक कर रही हैं।

सोशल मीडिया पर फैल रही झूठी धमकियों का पैटर्न-

धमकी भरे संदेशों का सिलसिला सोशल मीडिया से शुरू हो रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह एक सोचा-समझा प्रयास हो सकता है ताकि एयरलाइंस और यात्रियों के बीच डर का माहौल बनाया जा सके। फिलहाल साइबर यूनिट्स के माध्यम से सोशल मीडिया अकाउंट्स की गहन जांच की जा रही है, जिससे इस प्रकार की घटनाओं पर रोक लगाई जा सके।

धमकियों की प्रमुख घटनाएं-

  • 17 अक्टूबर: विस्तारा की फ्रैंकफर्ट-मुंबई फ्लाइट में बम की धमकी मिली। प्लेन पाकिस्तान के एयर स्पेस में था, जिसे मुंबई में आपात लैंडिंग कराई गई।
  • 16 अक्टूबर: इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा की सात फ्लाइट्स में बम होने की धमकी मिली।
  • 15 अक्टूबर: एअर इंडिया की दिल्ली से शिकागो जा रही फ्लाइट में बम की धमकी के चलते उसे कनाडा डायवर्ट किया गया।
  • 9 अक्टूबर: विस्तारा की लंदन-दिल्ली फ्लाइट में धमकी भरा टिश्यू पेपर टॉयलेट में पाया गया।

सरकार और एयरलाइंस की सुरक्षा उपायों में बढ़ोतरी-

धमकियों की बढ़ती संख्या के कारण सरकार और एयरलाइंस अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को लागू कर रही हैं। एयरपोर्ट्स पर सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ाई जा रही है और सभी फ्लाइट्स की जांच के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। फ्लाइट्स में मौजूद एयर मार्शलों की संख्या भी दोगुनी की जा रही है ताकि किसी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके।

एयरलाइंस को बड़े आर्थिक नुकसान का सामना-

इन झूठी धमकियों के कारण एयरलाइंस को भारी वित्तीय नुकसान हो रहा है। सुरक्षा प्रक्रियाओं की वजह से उड़ानों में देरी, यात्रियों की असुविधा और एयरलाइंस की ऑपरेशनल लागत में वृद्धि हो रही है। सरकार इस मामले में सख्त कदम उठाने पर विचार कर रही है ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें