बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 21 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 21 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 21 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 21 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 21 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 21 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 21 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 21 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 21 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 17 घंटे पहले

सुसाइड प्रिवेंशन डे पर आमिर की बेटी की सलाह डिप्रेशन में आ सकती है आपके काम

Blog Image

बीते 10 सितम्बर यानी सुसाइड प्रिवेंशन डे पर आमिर खान की बेटी इरा खान का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें वह आत्महत्या के रोकथाम के उपाय पर बात करती नजर आ रही हैं। इसको लेकर विशेष टिप्पणी में उन्होंने कहा कि सुसाइडल थॉट्स के बारे में बात करने से डरना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि 'आज विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस है यानी आत्महत्या बचाने का दिन। अगर किसी को आत्महत्या का विचार है तो उनको बहुत डर लगता है। ये इतना डरावना है कि वो सोचते हैं कि वो इसे किसी को बता नहीं सकते हैं। पर अगर आप पूछोगे उसके बारे में तो उनको एहसास होता है कि कोई है ऐसा है जिससे अगर मैं यह बोलूं कि सुसाइड के थॉट्स मेरे मन में है तो वह डरेगा नहीं । इसलिए आपको इसके बारे में बात करने से डरने की जरूरत नहीं है।' 

आपको बता दें इरा पर्सनल लाइफ और बिंदास तरीके से खुद के बारे में खुलकर बात करने के लिए जानी जाती है। वह अपने खतरनाक डिप्रेशन के दौर और अपनी उनकी लव लाइफ के बारे में बात करने से नहीं डरती हैं। 

आयरा ने भी झेला है डिप्रेशन का दौर 
इरा खान खुद भी डिप्रेशन जैसे खतरनाक मेंटल स्टेटस से गुजर चुकी हैं। जिसके बारे में वह अक्सर बात करती है। इस दौरान उन्होंने कैसे डिप्रेशन से खुद को बाहर निकाला, वह उन सभी टेक्नीक पर भी बात करती हैं। इसके बाद इरा ने ऐसी परिस्थितियों से जूझ रहे लोगों के लिए एक फाउंडेशन बनाकर उनकी मदद करना शुरू किया। जिसके जरिए इरा लोगों को जागरूक करती रहती हैं। इस तरह से इरा के इस सराहनीय काम की लोग सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ कर रहे हैं।

आपको बता दें कि वर्तमान में दुनिया भर से प्रति वर्ष 700,000 से अधिक आत्महत्याएँ होती हैं। इसे रोकने के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन ने विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस की साल 2003 स्थापना की थी। हर साल 10 सितंबर विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करना, कलंक को कम करना और संगठनों, सरकारों और जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना है। इस साल इस दिवस की थीम “Creating Hope Through Action” रखी गयी थी। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें