बड़ी खबरें

Abhidhamma Diwas पर पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध के साथ जुड़ाव पर की बात, कहा- संस्कृति को नए सिरे से पेश कर रहा भारत 21 घंटे पहले जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश 21 घंटे पहले यूपी की पहली बायोफायर मशीन SGPGI में लगी, 2 घंटे में मिलेगी 15 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 21 घंटे पहले मिल्कीपुर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला आज, चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, बाबा गोरखनाथ ने रिट वापस लेने के लिए लगाई अर्जी 21 घंटे पहले यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी बढ़े डीए की घोषणा, केंद्र दे चुका है ये सौगात 21 घंटे पहले लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार, एक साथ बैठ सकेंगे दस हजार लोग 21 घंटे पहले गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेनें, रेलवे ने जारी की है 26 अमृत भारत ट्रेनों की लिस्ट, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा 21 घंटे पहले PCS प्री-2024 एग्जाम हुआ स्थगित,27 अक्टूबर को होनी थी परीक्षा, नहीं बनाए जा सके एग्जाम सेंटर, जल्द होगा नई डेट का ऐलान 21 घंटे पहले CRPF में सब इंस्पेक्टर के 124 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल, 1.12 लाख तक मिलेगी सैलरी 21 घंटे पहले हरियाणा में बीजेपी ने रचा इतिहास, नायब सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; एक बार फिर सैनी सरकार 19 घंटे पहले बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे 17 घंटे पहले

इस योजना के तहत आपको भी मिल सकते हैं 10 हजार रूपये..

Blog Image

अगर आपका इंट्रेस्ट साइंस में है और आप बेहतर आईडिया डेवलप करने की क्षमता रखते हैं तो आपके पास एक बेहतरीन मौका है। दरअसल केंद्र सरकार की इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना 2024-25 के तहत ऑनलाइन नामांकन शुरू हो चुके हैं। वहीं इस योजना के जरिए आपको 10 हजार रूपये भी मिल सकतें हैं। 

साइंस में रुचि विकसित करने के लिए है योजना-

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की तरफ से इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना वर्ष 2010 में शुरू की गई थी। क्रिएटिविटी बढ़ाने के साथ ही साइंस में रुचि विकसित करने के लिए यह योजना स्कूली विद्यार्थियों के लिए लायी गई थी। इससे छात्र किताबों के अलावा प्रैक्टिकल नालेज हासिल करते हैं, जिससे विद्यार्थियों को भी काफी लाभ मिलता है। वित्तीय सहायता प्रदान कर सरकार इन छात्रों को आगे शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है। ये एक तरह की स्कॉलरशिप योजना है। इस वर्ष इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 15 सितम्बर है।

इस तरह मिलेगा योजना का लाभ-
 
इस योजना में किसी भी बोर्ड के कक्षा छह से 10वीं तक के बच्चे नामांकन कर सकते हैं। इसमें स्कूल के प्रधानाचार्य इंस्पायर अवार्ड मानक पोर्टल पर बनी स्कूल आईडी को लॉगइन करके छात्र-छात्राओं के अधिकतम पांच नवाचारी आइडिया को अपलोड कर सकते हैं। नामांकन करने वाले बच्चों को प्रति आइडिया करीब 150 शब्द में लेख व मॉडल की एक फोटो भेजनी होगी। नामांकन करने वाले छात्र के नाम का किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक में बैंक खाता होना जरूरी है। नामांकन के बाद जिले स्तर की प्रदर्शनी में चयन होने पर केन्द्र सरकार प्रति छात्र एक मॉडल का 10 हजार रुपये बैंक खाते में देगी। बच्चे इसका प्रयोग मॉडल बनाने में कर सकते हैं। जिले स्तर की प्रदर्शनी में चयनित छात्र-छात्राओं को आगे मंडल, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रदर्शनी में मॉडल का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।

स्कूलों में बनाए जाएंगे आइडियल बॉक्स-

इस बार इस योजना के लिए सभी स्कूलों में आइडियल बॉक्स लगाए जाएंगे। इस संबंध में सभी विद्यालयों को पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। इन आइडियल बॉक्स में छात्र-छात्राएं अपने डाल सकेंगे। इस बॉक्स का शिक्षकों की ओर से परीक्षण किया जाएगा। बेहतर आइडिया को चयन कर अपलोड किया जाएगा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें