बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 13 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 13 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 13 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 13 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 13 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 13 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 13 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 13 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 12 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 10 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 9 घंटे पहले

योगी सरकार का किसानों को तोहफा, गन्ना मूल्य में इतने रुपये प्रति क्विंटल की हुई बढ़ोतरी

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने गन्ना किसानों को राहत देते हुए गन्ना मूल्य में 20 रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है। इसके तहत गन्ने की तीनों किस्मों में  20 रूपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।

पहले हुई थी इतने की बढ़ोतरी-

आपको बता दें कि इसके पहले, गन्ना मूल्य को लेकर प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले 2021 में भी 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की थी। वर्तमान में सामान्य गन्ने का मूल्य 340 रुपये प्रति क्विंटल और अगेती प्रजाति के गन्ने का मूल्य 350 रुपये प्रति क्विंटल है। कैबिनेट बैठक में पेराई सत्र 2023-24 के लिए सहकारी क्षेत्र, निगम और निजी क्षेत्र सहित सभी चीनी मिलों की ओर से खरीदे जाने वाले गन्ने का राज्य परामर्शित मूल्य निर्धारण होगा।

कैसे तय होता है गन्ने का मूल्य-  

आपको बता दें कि गन्ने का मूल्य केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर तय करती हैं। केंद्र सरकार उचित और लाभकारी मूल्य यानि (FRP) की घोषणा करती है, जोकि कृषि लागत एवं मूल्य आयोग यानि (CACP) की सिफारिश पर निर्धारित होती है। जिसे आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) द्वारा घोषित किया जाता है। CCEA की अध्यक्षता भारत का प्रधानमंत्री करता है। राज्य सरकार, राज्य परामर्शित मूल्य यानि (SAP) की घोषणा करता है। आमतौर पर  SAP, FRP से अधिक होता है। मूल्य की गणना विशेषज्ञों द्वारा की जाती है।  जो इनपुट लागत के माध्यम से फसल की संपूर्ण आर्थिक गणना करते हैं और सरकार को सुझाव देते हैं। इसके बाद सरकारें इसे लागू करती हैं। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें