बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 6 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 4 घंटे पहले

गोरखपुर में जल्द खुलेगा पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय, CM योगी ने दिया निर्देश

Blog Image

गोरखपुर के पशुपालकों के लिए खुशखबरी है वहां पर जल्द ही पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय खोला जाएगा। इसका जल्द निर्माण शुरू कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है। सीएम योगी ने आज इसके प्रोजेक्ट की रिपोर्ट भी देखी। इस दौरान उन्होंने अफसरों को निर्देशित करते हुए कहा कि गोरखपुर में स्थापित होने जा रहे महाविद्यालय, पं.दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान और गो अनुसंधान संस्थान, मथुरा से सम्बद्ध होगा। जोकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार और पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के पशुपालकों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। 

80 एकड़ जमीन में बनेगा कॉलेज-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय के निर्माण को मंजूरी दी है। यह महाविद्यालय तीन चरणों में विकसित होगा और इसके लिए 80 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। महाविद्यालय में हॉस्पिटल ब्लॉक, एकेडमिक ब्लॉक, स्टाफ क्वार्टर, छात्रावास जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ पशु चिकित्सा विज्ञान से जुड़ी विभिन्न विधाओं के शोध अध्ययन केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे। बड़े पशुओं के लिए भूतल और छोटे पशुओं के लिए प्रथम तल पर चिकित्सा व्यवस्था होगी। मुख्यमंत्री ने पोल्ट्री साइंस, डेयरी सेक्टर के अलावा पशु नस्ल सुधार के लिए शोध आदि के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को एक प्रमुख केंद्र बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

 पहले चरण में 100 छात्रों का प्रवेश होगा-

गोरखपुर में बनने वाले पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय के पहले चरण में 100 छात्रों का प्रवेश होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाविद्यालय परिसर को 'नेट जीरो एनर्जी के कांसेप्ट पर बनाने का निर्देश दिया है। साथ ही, स्थापत्य में आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए हरित परिसर के विकास पर भी जोर दिया है। सीएम ने बताया कि महाविद्यालय की स्थापना, वहां उपलब्ध होने वाली सेवाओं-सुविधाओं के संबंध में पं.दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान, मथुरा के विशेषज्ञों से समन्वय स्थापित किया जाएगा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें