बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव रिजल्ट से पहले ही काम में जुटे पीएम मोदी, आज करेंगे ताबड़तोड़ 7 बैठकें, 100 दिन के एजेंडे पर चर्चा 10 घंटे पहले यूपी में हाईवे पर यात्रा करना और महंगा, पांच से 25 रुपये तक बढ़ा टोल, आज रात से लागू होंगी नई दरें 10 घंटे पहले आज तिहाड़ में करेंगे सरेंडर सीएम, जाने से पहले आप नेताओं के साथ किया मंथन 10 घंटे पहले एक घंटे में 1800 श्रद्धालुओं को कराए जाएंगे बाबा केदार के दर्शन, मंदिर समिति की कार्ययोजना तैयार 10 घंटे पहले देश के 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगा IRCTC, गोरखपुर से चलेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 10 घंटे पहले यूपी में सातवें फेज में 55.60 फीसदी वोटिंग, पिछली बार से 4 फीसदी कम, हॉट सीट वाराणसी पर भी वोटिंग प्रतिशत घटा 10 घंटे पहले धमाकेदार जीत से टी20 विश्व 2024 कप का आगाज, मेजबान अमेरिका के बैटर ने मचाया कोहराम, कनाडा को मिली कड़ी शिकस्त 10 घंटे पहले दिल्ली के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले की रेस शुरू, ज्वाइंट एडमिशन कमेटी (JAC) ने बीटेक और बीआर्क के लिए काउंसलिंग शेड्यूल किया घोषित 10 घंटे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ में किया आत्मसमर्पण, 21 दिनों की जमानत पर आए थे बाहर 4 घंटे पहले

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो से मिलेगी प्रदेश के निर्यात को गति

Blog Image

ग्रेटर नोएडा में 21 से 25 सितंबर को होने जा रहे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो से प्रदेश  के निर्यात को गति मिलेगी, इतना ही नहीं इस शो के जरिए यूरोप की मंदी के असर को भी बेअसर किया जाएगा। ट्रेड शो में लेदर, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स मोबाइल उपकरण के अलावा एक जिला एक उत्पाद जीआई टैग, हथकरघा, पर्यटन, होटल, स्वास्थ्य सेक्टर भी हिस्सा ले रहे हैं। चर्म निर्यात परिषद, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन का मानना है कि इस शो के जरिए नए बाजार मिलेंगे। जो पारंपरिक आयातक यूरोप को मंदी की भरपाई में सहायक होंगे। ट्रेड से पहले नई दिल्ली में शुक्रवार से पांच दिनी रोड शो का आयोजन होगा। आयोजक MSME व निर्यात विभाग और इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड हैं। इस आयोजन में निर्यातकों को कमसे कम 10 नए बाजार मिलने की उम्मीद है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन यानी फियो के मुताबिक 2022 से फरवरी 2023 तक 1.59 लाख करोड़ रुपये का निर्यात हुआ। मार्च तक बढ़कर 1.74 लाख करोड़ का हो गया। मार्च में करीब 15 हजार करोड़ रुपये के उत्पाद का  निर्यात हुआ लेकिन कानपुर उन्नाव लेदर क्लस्टर से निर्यात 9500 करोड़ से घटकर 9 सौ करोड़ रह गया है।

मंदी को मात देगा ट्रेड शो-
यूरोप की मंदी का सामना करने में यूपी में पहली बार होने जा रहा इंटरनेशनल ट्रेड शो मील का पत्थर साबित होगा। इस शो से प्रदेश व निर्यातकों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रांडिंग का अवसर मिलेगा । निर्यात में 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें