बड़ी खबरें

चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 6 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फतेहपुर में आज करेंगे जनसभा, बीजेपी प्रत्याशी साध्वी निरंजन ज्योति के लिए मांगेंगे वोट 6 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 6 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 6 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 6 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 6 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 6 घंटे पहले जौनपुर की जनता में पीएम मोदी ने भरा जोश, जिले में जनसभा को किया संबोधित एक घंटा पहले लखनऊ में अल्पसंख्यक धर्मगुरुओं से मिले राजनाथ सिंह, बोले- जैसे जय श्रीराम बोलने की आजादी, वैसे ही अल्लाह-हू-अकबर कहने की स्वतंत्रता 19 मिनट पहले बिहार में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा एलान, कहा-'POK हमारा था, हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे' 11 मिनट पहले

यूपी बना देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य

Blog Image

यूपी वालों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बना गया है। इसके साथ ही सरकारी आंकड़ों में उत्तर प्रदेश जीडीपी में भागीदारी के मामले में तीसरे पायदान पर था। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किए गए इस क्रिएटिव ग्राफिक के अनुसार देश के जीडीपी में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी 15.7 प्रतिशत है और वह पहले पायदान पर है।

विकास के पथ पर अग्रसर यूपी- 

सीएम योगी के नेतृत्व में  विकास के पथ पर अग्रसर उत्तर प्रदेश ने तेजी से प्रगति की है।देश की अर्थव्यवस्था में उत्तर प्रदेश की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। जिसके चलते अब प्रतिष्ठित निजी संस्थाएं भी अपनी  यूपी के विकास पर अपनी मुहर लगा रही हैं। इन्वेस्टिंग और स्टॉक मार्केट पर नजर रखने वाले प्रमुख ऑनलाइन ब्लागिंग प्लेटफार्म एसओआइसी डाट इन ने सेंसेक्स और सीएलएसए यानी (क्रेडिट लियोनिस सिक्योरिटीज एशिया) पर आधारित एक क्रिएटिव ग्राफिक में बताया है कि देश के सकल घरेलू उत्पाद यानी GDP में हिस्सेदारी के मामले में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर आ रहा है। 

महाराष्ट्र पहले पायदान पर-

सरकारी आंकड़ों में उत्तर प्रदेश जीडीपी में भागीदारी के मामले में तीसरे पायदान पर था। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किए गए इस क्रिएटिव ग्राफिक के अनुसार देश के जीडीपी में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी 15.7 प्रतिशत है और वह पहले पायदान पर है।

सात वर्षों में बदली प्रदेश की तस्वीर-

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने बीते सात वर्ष में हर क्षेत्र में तेजी के साथ प्रगति की है। यूपी ईज आफ डूइंग बिजनेस में 14वें स्थान से दूसरे स्थान पर आ चुका है। इसके साथ ही कानून-व्यवस्था, कनेक्टिविटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर में हुए सुधार के चलते ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से प्रदेश को करीब 40 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। अभी हालही में ब्रिटेन की बहुत बड़ी कंपनी ने अयोध्या में सुरक्षा उपकरणों की यूनिट लगाने के लिए यूपी के साथ एमओयू साइन किया है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें