बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 5 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 5 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 5 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 5 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 5 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 5 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 5 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 5 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आगाज, दुनिया के 2000 से अधिक एग्जिबिटर्स उत्पादों का करेंगे प्रदर्शन

Blog Image

एक बार फिर देश और दुनिया की बड़ी कंपनियां यूपी के  ग्रेटर नोएडा में होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो यानी UPITS में हिस्सा लेंगी। आज से शुरू हो रहे UPITS में  दुनिया के 2000 से अधिक एग्जिबिटर्स अपने उत्पादों को उद्यमियों और एक्सपोर्टर्स के बीच प्रदर्शित करेंगे। इसमें उत्तर प्रदेश सरकार के विभागों की भी प्रदर्शनी लगेगी। जिसमें यूपी की समृद्धि की झलक दिखेगी। इस ट्रेड शो का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उद‌्घाटन करेंगी। कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। ट्रेड शो में 11 से 3 बजे तक बिजनेस आवर्स रहेगा, जबकि इसके बाद 3 बजे से लेकर रात 8 बजे तक यह आम लोगों के लिए खुला रहेगा। आम लोगों का इंटरनेशनल ट्रेड शो में प्रवेश एकदम फ्री रहेगा।

 44 एग्जिबिटर कैटेगरी के तहत लगेगी प्रदर्शनी-

इसमें उत्तर प्रदेश सरकार के विभाग भी प्रदर्शनी लगाएंगे। इनमें ओडीओपी, एग्रीकल्चर एंड हॉर्टीकल्चर, एनिमल हस्बैंड्री, फिशरीज, डेयरी डिपार्टमेंट, आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स, हैंडीक्राफ्ट्स एंड टेक्सटाइल, रिन्यूएबल एनर्जी, राज्य जल जीवन मिशन की तरफ से भी स्टॉल लगाए जाएंगे। इसके अलावा बड़ी संख्या में नैशनल और इंटरनेशल ब्रैंड्स इस ट्रेड शो में शामिल होंगे। जिन बड़े ब्रैंड्स ने इंटरनेशनल ट्रेड शो में शामिल होने की सहमति दी है। उनमें श्री सीमेंट, टाटा मोटर्स, एक्मे,  अल्ट्राटेक, टोरेंट गैस, होंडा, पतंजलि, वीवो, एलजी, जेके सीमेंट, इफ्को टोकियो, मैक्स लाइफ, हमदर्द, एसबीआई,अडानी रिएलिटी, डीएलएफ, रेडटेप,  गलगोटिया, एसआरएमएस, शारदा यूनिवर्सिटी, पीएनबी, कपिला, नमस्ते इंडिया, सर्वोटेक, हुंडई के अलावा हजारों ब्रैंड्स दिखाई देंगे।  शो के लिए कुल 13 हॉल बनाए गए हैं। इंटरनेशनल ट्रेड शो में प्रतिदिन शाम 6 से 8 बजे तक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा।

ट्रेड शो में  क्या-क्या होगा-

ट्रेड शो के बारे में जानकारी देते हुए कुछ दिनों पहले  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि दुनिया इस ट्रेड शो के जरिए प्रदेश के क्राफ्ट, कुजीन और कल्चर से रूबरू होगी। पहली बार यूपी के 54 जीआई उत्पादों पर आधारित विशेष फैशन शो का आयोजन किया जाएगा। नॉलेज सत्र में आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु का खास सत्र होगा। बीमा नियामक इरडा के अलावा मुम्बई के डब्बावालों का भी विशेष सत्र रखा जाएगा। ट्रेड शो के दौरान 22 से24 सितंबर तक मोटो जीपी रेस का आयोजन किया जाएगा।

महिला उद्यमियों को रियायती दरों पर स्टाल-

इस ट्रेड शो में केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय, उद्योग प्रोत्साहन मंत्रालय और एमएसएमई मंत्रालय का पूरा सहयोग लिया गया है। इसके साथ ही सीएम ने कहा था कि इस शो में छोटे उद्यमियों, नये निर्यातकों और महिला उद्यमियों को रियायती दरों पर स्टाल उपलब्ध कराए जाएं जिससे महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाया जा सके। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें