बड़ी खबरें

सुदर्शन एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का हाल में परीक्षण सफल, अभ्यास के दौरान सिस्टम ने लड़ाकू विमानों के 80 फीसदी पैकेज को मार गिराया एक घंटा पहले सीएम योगी की दिल्ली में आज पीएम से होगी मुलाकात, सौंपेंगे लोकसभा चुनाव की समीक्षा रिपोर्ट एक घंटा पहले उत्तर प्रदेश पुलिस को मिले 37 नए अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी), डीजीपी मुख्यालय ने जारी किए प्रोन्नति के आदेश एक घंटा पहले लखनऊ में तैयार हो रहा सीनियर केयर सेंटर, बुजुर्गों के लिए लाइब्रेरी, योगा और हेल्थ फिटनेस फैसिलिटी, लीगल सुविधाएं भी उपलब्ध एक घंटा पहले लखनऊ में 28 जुलाई को लगेगा मेगा लिंब शिविर, एक हजार दिव्यांगों को कृत्रिम अंग देने के लिए किया जाएगा चिन्हित एक घंटा पहले पेरिस ओलिंपिक में आज से शुरू होगी मेडल की रेस, 8 खेलों के 22 होंगे मेडल इवेंट, 4 भारतीय शूटर्स पर नजरें एक घंटा पहले भारत बनाम श्रीलंका टी-20 सीरीज का पहला मैच आज, सूर्या की कप्तानी और गंभीर के कोचिंग में पहला दौरा एक घंटा पहले NEET-UG रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, 61 टॉपर्स से घटकर हुए 17, 4.2 लाख कैंडिडेट्स की रैंक बदली एक घंटा पहले एसबीआई ने ऑफिसर (स्पोर्ट्सपर्सन) और क्लर्क (स्पोर्ट्सपर्सन) के पदों के लिए निकाली वैकेंसी, एज लिमिट 30 वर्ष, सैलरी 85 हजार से ज्यादा एक घंटा पहले नीति आयोग की बैठक जारी; राजद नेता बोले- नेहरू की कल्पना के बगैर नहीं चलेगा संसदीय लोकतंत्र 7 मिनट पहले

यूपी सरकार ने रचा एक और कीर्तिमान...

Blog Image

विकास के पथ पर अग्रसर उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। प्रदेश ने GST और VAT कलेक्शन में बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया है। यूपी में पहली बार जीएसटी और वैट कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। यूपी ने ये कीर्तिमान अपने दम पर हासिल किया है।  

यूपी के वित्तमंत्री सुशेश खन्ना ने दी जानकारी-

यूपी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया है कि सरकार के मुख्य राजस्व वाले मदों में 18,660 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। जिसमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी GST से हुई है। इस बार करीब 75 हजार करोड़ का कलेक्शन GST से हुआ है। इसके साथ ही वैट से सरकार को 31 हजार करोड़ रुपये मिले हैं। इससे पहले साल 2022-23 में भी एक लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन तब ये जीएसटी और वैट कलेक्शन 96 हज़ार करोड़ रुपये पर ही रुक गया था। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने इस साल अपने लक्ष्य को पार कर लिया है। ये इसलिए और अहम हो जाता है क्योंकि पिछले साल से राज्यों को केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली क्षतिपूर्ति भी बंद हो गई है। राज्य ने जीएसटी और वैट के अलावा आबकारी, स्टांप, खनन और परिवहन में अच्छी ग्रोथ हासिल की है। 

बिना क्षतिपूर्ति के हासिल किया लक्ष्य-

आपको बता दें कि साल 2023-24 के लिए राज्य कर विभाग के लक्ष्य को बढ़ाया गया था। इसे पहले 70 फीसद बढ़ाकर डेढ़ लाख करोड़ रुपये कर दिया गया था। वहीं दूसरी तरफ केंद्र से मिलने वाली क्षति पूर्ति भी बंद हो गई थी ऐसे में विभाग के सामने दोहरी चुनौती खड़ी हो गई थी। केंद्र सरकार से मिलने वाली 50 हजार करोड़ की क्षतिपूर्ति के बिना इस लक्ष्य को पाना आसान नहीं था लेकिन प्रदेश में कारोबारी ग्रोथ में 16 फीसद की ग्रोथ देखने को मिली, जिससे राज्य कर विभाग को टैक्स कलेक्शन में भी बढ़ोतरी मिली और जीएसटी में छप्पर फाड़ कर कलेक्शन हुआ और यूपी ने नया रिकॉर्ड बना दिया। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें