बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 15 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 15 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 15 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 15 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 14 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 14 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 14 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 14 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 13 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 13 मिनट पहले

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, TCS समेत कई दिग्गज शेयरों में आई गिरावट, सेंसेक्स में भी आई कमजोरी

Blog Image

बुधवार को शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में भारी बिकवाली का दौर देखा गया। बीएसई सेंसेक्स 240.75 अंक की गिरावट के साथ 81,579.37 अंक पर आ गया, जबकि एनएसई निफ्टी 62.7 अंक फिसलकर 24,994.65 अंक पर बंद हुआ।

प्रमुख कंपनियों में गिरावट-

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से कई दिग्गज कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी गई। महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, नेस्ले, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), कोटक महिन्द्रा बैंक और इंडसइंड बैंक जैसे बड़े नाम इस गिरावट का शिकार बने।

विदेशी फंड की निकासी और कमजोर वैश्विक संकेत-

विश्लेषकों के अनुसार, विदेशी फंडों की निरंतर निकासी और वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के कारण घरेलू शेयर बाजार पर दबाव बना। प्रशांत तापसे, जो मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) हैं, ने बताया कि अक्टूबर में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से 63,900 करोड़ रुपये की निकासी की, जिससे निवेशकों के बीच सतर्कता का माहौल बना रहा।

चुनिंदा कंपनियों में लाभ-

हालांकि, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स और सन फार्मा जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की गई, जिससे बाजार को आंशिक राहत मिली।

एशियाई और अमेरिकी बाजारों की स्थिति-

एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख देखा गया। सियोल और टोक्यो में गिरावट रही, जबकि शंघाई और हांगकांग में सकारात्मक माहौल बना रहा। वहीं, अमेरिकी बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए, जिसका असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा।

कच्चे तेल की कीमतों में मामूली वृद्धि-

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड में 0.23 प्रतिशत की मामूली वृद्धि देखी गई, जिससे इसकी कीमत 74.42 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई। इससे पहले मंगलवार को भी बाजार में गिरावट का दौर जारी था, जब बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स 152.93 अंक या 0.19 फीसदी की गिरावट के साथ 81,820.12 पर बंद हुआ था, और निफ्टी 70.60 अंक या 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ 25,057.35 पर बंद हुआ था।

बाजार पर विशेषज्ञों का मानना-

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि विदेशी निवेशकों की गतिविधियों और वैश्विक संकेतों पर निर्भरता के चलते आने वाले दिनों में भी बाजार में अस्थिरता बनी रह सकती है। निवेशकों को सतर्क रहने और दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निवेश करने की सलाह दी जा रही है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें