बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 6 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 6 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 6 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 6 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 6 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 6 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 6 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 6 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 5 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 3 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

प्रदेश की सरकार जल्द ही 60 वर्ष से ज्यादा की महिलाओं को देगी फ्री बस सफर की सुविधा, 1.10 लाख महिलाओं को प्रतिदिन मिलेगा लाभ

Blog Image

यूपी में 60 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। अब जल्द प्रदेश की सरकार की तरफ से 60 वर्ष से ज्यादा की उम्र वाली महिलाओं को बस में फ्री में यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी। जिसके लिए  परिवहन विभाग ने रिपोर्ट तैयार करके शासन की अनुमति के लिए भेज दी है। यदि शासन की मंजूरी मिल जाती है तो जल्द ही 60 वर्ष के ऊपर महिलाओं के लिए यह सुविधा लागू कर दी जाएगी। 

परिवहन विभाग ने सरकार से की 180 करोड़ रुपए की मांग-

आपको बता दे कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसको लेकर पिछले साल बयान भी दिया था, उसके बाद ही परिवहन विभाग ने कवायद तेज की थी। जिसके बाद विभाग की तरफ से किये गए सर्वे के मुताबिक, प्रतिदिन करीब 1.10 लाख 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं बसों में सफर करती हैं। जिस सफर को फ्री करवाने के लिए परिवहन विभाग ने शासन से 180 करोड़ रुपए मांग है और इसको लेकर मुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री से जल्द ही बात भी करेंगे। जिससे यह प्रोजेक्ट जल्द शुरू हो सके। यदि सरकार यह प्रस्ताव को मंजूर करती है तो 60 वर्ष से ज्यादा की उम्र वाली महिलाओं का पूरे साल का किराया परिवहन विभाग को सरकार की तरफ से दिया जाएगा। उम्मीद है कि प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी मिलने के बाद इसे नए साल से पहले इसको लागू कर दिया जाएगा। हांलाकि शुरू में इसको साधारण बसों में ही इसको लागू किया जाएगा। वोल्वो और जनरथ बसों में यह सुविधा नहीं लागू रहेगी। वहां अगर यह सफल रहता है तो इसको बाद में एसी बसों में भी लागू कर दिया जाएगा।

परिवाहन विभाग की बढ़ेगी आय-

वहीं सरकार की इस पहल से महिलाओं के सशक्तिकरण और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इससे महिलाएं आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगी। साथ ही यह सुविधा बुजुर्ग महिलाओं के लिए भी एक बड़ी राहत साबित होगी। इससे उन्हें यात्रा करने में आसानी होगी और उनके खर्च में कमी आएगी। वहीं इस सुविधा का महिलाओं के साथ साथ परिवाहन विभाग को भी लाभ होगा। क्योंकि अभी बसों में महिलाएं सफर कम करती हैं। अक्सर ऐसा होता है कि सीनियर सिटीजन के साथ सफर में कोई दूसरा व्यक्ति भी रहता है। योजना लागू होने के बाद वह भी सफर करेंगी लेकिन उनके साथ जो एक व्यक्ति होगा उसका पैसा लगेगा। ऐसे में विभाग की आय भी बढ़ेगी। महिला का किराया सरकार से मिल जाएगा और उसके साथ आने वाले व्यक्ति का किराया सीधे परिवहन निगम को मिलेगा। 

 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें