बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 13 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 13 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 12 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 12 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 12 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 12 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 11 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 11 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 11 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 10 मिनट पहले

ऑटो सेक्टर की चमक से शेयर बाजार में बूम, सेंसेक्स 666 अंकों की बढ़त के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई पर

Blog Image

शेयर बाजार में आज यानी 26 सितंबर को एक बार फिर से रिकॉर्ड स्तर पर तेजी देखी गई। मार्केट ने लगातार 7वें दिन ऑल टाइम हाई बनाया है। सेंसेक्स ने 85,930 और निफ्टी ने 26,250 का नया ऑलटाइम हाई छुआ। दिनभर के कारोबार के बाद, सेंसेक्स 666 अंकों की बढ़त के साथ 85,836 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 211 अंक चढ़कर 26,216 के स्तर पर बंद हुआ। आइए, बाजार के प्रमुख सेक्टर्स और स्टॉक्स पर नजर डालते हैं-

ऑटो सेक्टर के शेयरों में सबसे बड़ी बढ़त-

NSE के सेक्टोरल इंडेक्स में ऑटो सेक्टर के शेयर सबसे ज्यादा चमके। मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, और टाटा मोटर्स ने बाजार को मजबूत करने में मुख्य भूमिका निभाई। ITC ने भी इस बढ़त को बढ़ावा दिया। दूसरी ओर, लार्सन एंड टुब्रो (L&T) और NTPC के शेयरों में गिरावट रही, जिससे बाजार की तेजी थोड़ी सीमित रही।

एशियाई बाजारों में भी रही तेजी-

आज के कारोबारी सत्र में एशियाई बाजारों में भी उत्साह देखने को मिला। जापान का निक्केई इंडेक्स 2.79% और हांगकांग का हैंगसेंग इंडेक्स 4.16% की तेजी के साथ बंद हुए। चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स भी 3.61% की बढ़त पर रहा।

अमेरिकी बाजारों का मिला-जुला प्रदर्शन-

हालांकि, 25 सितंबर को अमेरिकी बाजारों में मिश्रित प्रदर्शन रहा। डाओ जोंस 0.70% गिरकर 41,914 पर बंद हुआ, जबकि नैस्डैक 0.043% की हल्की बढ़त के साथ 18,082 पर बंद हुआ। S&P 500 में 0.19% की गिरावट दर्ज की गई।

घरेलू निवेशकों की खरीदारी-

NSE के आंकड़ों के अनुसार, 25 सितंबर को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने 973.94 करोड़ रुपए के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने 1,778.99 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे। घरेलू निवेशकों की मजबूत पकड़ बाजार की तेजी में महत्वपूर्ण साबित हुई।

डिफ्यूजन इंजीनियर्स का IPO ओपन-

डिफ्यूजन इंजीनियर्स लिमिटेड का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आज से ओपन हो गया है। निवेशक 30 सितंबर तक इस IPO में निवेश कर सकते हैं। कंपनी के शेयर 4 अक्टूबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट होंगे।

कल भी बाजार ने बनाया था नया रिकॉर्ड-

गौरतलब है कि इससे पहले 25 सितंबर को भी बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली थी। सेंसेक्स ने 85,247 और निफ्टी ने 26,032 का ऑल टाइम हाई छुआ था। सेंसेक्स 255 अंकों की बढ़त के साथ 85,169 पर और निफ्टी 63 अंक ऊपर 26,004 के स्तर पर बंद हुआ था। खासतौर पर ऑटो, IT, एनर्जी और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों ने बाजार को मजबूती प्रदान की थी।

बाजार के भविष्य पर नजर-

इस लगातार तेजी के चलते निवेशकों के बीच उत्साह बना हुआ है। ऑटो, IT और एनर्जी सेक्टर के शेयरों में स्थिरता आने से बाजार में आगे भी तेजी की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, विदेशी बाजारों के प्रदर्शन और वैश्विक आर्थिक स्थिति पर भी ध्यान देना आवश्यक रहेगा। भारतीय शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेजी देखी जा रही है। सेंसेक्स और निफ्टी ने एक बार फिर ऑल टाइम हाई छू लिया है, जिससे निवेशकों का विश्वास और भी बढ़ा है। ऑटो सेक्टर के शानदार प्रदर्शन और घरेलू निवेशकों की सक्रियता ने बाजार को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें