बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 7 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 7 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 7 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 7 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 7 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 7 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 7 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 7 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 7 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 4 घंटे पहले

सेंसेक्स और निफ्टी ने रचा नया इतिहास, बाजार में दिखी लगभग 14 सौ अंकों की जबरदस्त तेजी

Blog Image

20 सितंबर को भारतीय शेयर बाजार में ऐतिहासिक बढ़त देखने को मिली। सेंसेक्स ने 84,694 और निफ्टी ने 25,849 के ऑलटाइम हाई को छूते हुए बाजार को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया। दिन के अंत में सेंसेक्स 1359 अंक चढ़कर 84,544 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 375 अंकों की बढ़त के साथ 25,790 पर स्थिर हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 शेयरों में तेजी रही, जबकि निफ्टी के 50 शेयरों में से 44 शेयरों ने ऊंचाई हासिल की।

रियल्टी सेक्टर में शानदार प्रदर्शन, 3.05% की तेजी-

सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो रियल्टी सेक्टर ने आज सबसे अधिक 3.05% की बढ़त दर्ज की। इसके अलावा ऑटो सेक्टर में 1.88%, मेटल में 1.65%, फाइनेंशियल सर्विस में 1.58%, और FMCG सेक्टर में 1.38% की बढ़ोतरी रही। दूसरी ओर, PSU बैंक सेक्टर में मामूली 0.09% की गिरावट देखी गई।

बाजार में उछाल के प्रमुख कारण-

  • फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में कटौती:

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने हाल ही में ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की है, जिससे भारतीय रिजर्व बैंक की अगली मीटिंग में भी ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद है।

  • मिडकैप और स्मॉलकैप में वापसी:

मुनाफावसूली के बाद मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखी गई, जिससे BSE मिडकैप 1.16% और स्मॉलकैप 1.37% की बढ़त पर रहे।

  • ग्लोबल मार्केट में लिक्विडिटी:

 फेडरल रिजर्व के ब्याज दर घटाने से ग्लोबल मार्केट में लिक्विडिटी बढ़ी है, जिससे भारतीय बाजारों में विदेशी निवेशकों की रुचि बढ़ने की संभावना है।

जापान और एशियाई बाजारों में भी तेजी-

भारतीय बाजार की तरह ही एशियाई बाजारों में भी तेजी देखने को मिली। जापान के निक्केई में 1.53% की वृद्धि हुई, जबकि हॉन्गकॉन्ग के हैंगसेंग इंडेक्स में 1.36% की तेजी दर्ज की गई। चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स भी 0.029% बढ़त के साथ बंद हुआ।

बड़े शेयरों का प्रदर्शन-

ICICI बैंक, HDFC बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और लार्सन एंड टुब्रो ने बाजार को ऊंचाई तक पहुंचाने में प्रमुख भूमिका निभाई। हालांकि, SBI, TCS, इंडसइंड बैंक और बजाज फाइनेंस ने कुछ दबाव बनाया और बाजार को नीचे खींचा।

विदेशी निवेशकों की बिकवाली और घरेलू निवेशकों की खरीदारी-

NSE के आंकड़ों के अनुसार, 19 सितंबर को विदेशी निवेशकों (FIIs) ने 2,547 करोड़ रुपए के शेयर बेचे, जबकि घरेलू निवेशकों (DIIs) ने 2,012 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे। इससे भी बाजार को मजबूती मिली।

लगातार दूसरे दिन ऑलटाइम हाई-

19 सितंबर को भी भारतीय शेयर बाजार ने ऑलटाइम हाई दर्ज किया था। सेंसेक्स ने 83,773 और निफ्टी ने 25,611 का लेवल छुआ था। हालांकि, दिन के अंत में सेंसेक्स 236 अंक की बढ़त के साथ 83,184 पर और निफ्टी 25,415 पर बंद हुए थे।

क्या है विश्लेषकों का मानना?

विश्लेषकों का मानना है कि फेडरल रिजर्व की नीतियों के चलते वैश्विक बाजारों में सकारात्मक माहौल बना रहेगा, जिसका फायदा भारतीय बाजार को भी मिलेगा। अगर भारतीय रिजर्व बैंक भी ब्याज दरों में कटौती करता है, तो बाजार में और भी उछाल देखने को मिल सकता है। शेयर बाजार में यह तेजी दर्शाती है कि ग्लोबल और डोमेस्टिक फंडामेंटल्स के मेल से भारतीय निवेशकों के लिए बेहतर अवसर बन रहे हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें