बड़ी खबरें

Abhidhamma Diwas पर पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध के साथ जुड़ाव पर की बात, कहा- संस्कृति को नए सिरे से पेश कर रहा भारत 21 घंटे पहले जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश 21 घंटे पहले यूपी की पहली बायोफायर मशीन SGPGI में लगी, 2 घंटे में मिलेगी 15 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 21 घंटे पहले मिल्कीपुर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला आज, चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, बाबा गोरखनाथ ने रिट वापस लेने के लिए लगाई अर्जी 21 घंटे पहले यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी बढ़े डीए की घोषणा, केंद्र दे चुका है ये सौगात 21 घंटे पहले लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार, एक साथ बैठ सकेंगे दस हजार लोग 21 घंटे पहले गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेनें, रेलवे ने जारी की है 26 अमृत भारत ट्रेनों की लिस्ट, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा 21 घंटे पहले PCS प्री-2024 एग्जाम हुआ स्थगित,27 अक्टूबर को होनी थी परीक्षा, नहीं बनाए जा सके एग्जाम सेंटर, जल्द होगा नई डेट का ऐलान 21 घंटे पहले CRPF में सब इंस्पेक्टर के 124 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल, 1.12 लाख तक मिलेगी सैलरी 21 घंटे पहले हरियाणा में बीजेपी ने रचा इतिहास, नायब सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; एक बार फिर सैनी सरकार 19 घंटे पहले बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे 17 घंटे पहले

गरीबों को महंगी बिजली से राहत, यूपी सरकार ने दिया अनुदान

Blog Image

गरीबो को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने के साथ-साथ यूपी सरकार अब उनको बिजली बिल में भी छूट देने जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने गरीबों को सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए अनुदान देने का निर्णय किया है। आपको बता दें कि 6.50 रूपये यूनिट वाली बिजली पर 3.50 रूपये सब्सिडी सरकार ने दी हैं। जिसके कारण बीपीएल परिवारों को अब प्रति यूनिट बिजली पर 3.50 रूपये तक की छूट मिलेंगी।

सरकार ने दिया 54 प्रतिशत अनुदान 

यूपी सरकार ने लगभग 54 प्रतिशत का अनुदान दिया है। इस अनुदान से अब गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को तीन रूपये यूनिट बिजली मिलेगी। महंगी बिजली से राहत देने के लिए सरकार अपने खजाने से 15 करोड़ से अधिक रूपये खर्च करेगी।  

किसानों को भी मिलेगी राहत 

यूपी सरकार बीपीएल परिवारों के अतिरिक्त अन्य किसानों को भी बिजली बिल में राहत दी है। किसानों को महंगी बिजली बिल से राहत देने के लिए सरकार 2. 70 रूपये तक सब्सिडी देंगी। इसमें सबसे महत्वपूर्ण अगर मीटर नहीं लगा है तो इसके लिए भी सरकार 435 रूपये हर महीने अनुदान दे रही है। सिंचाई के लिए सस्ती बिजली आसानी से किसानों को मिल सके, इसके लिए सरकार प्रति माह 600 रूपये अनुदान देंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौजूदा समय में यूपी में बिजली आपूर्ति की औसत लागत प्रति यूनिट के हिसाब से 7 रूपये से अधिक है। सरकार ने अन्य उद्योगों के लिए भी अनुदान देकर महंगी बिजली से राहत दी है। 

अन्य ख़बरें