बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 5 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 5 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 5 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 5 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 5 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 5 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 5 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 5 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर एक घंटा पहले

यूपी को टेक्सटाइल हब बनाने की मुहिम तेज, प्रदेश में पीएम मित्र पार्क योजना का हुआ शुभारंभ

Blog Image

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत अब हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए आज का दिन बेहद ख़ास है। अब विदेशों में भी भारतीय कपड़ों की लोकप्रियता में इजाफा होने जा रहा है। सरकार के प्रयासों से यूपी में भी अब पीएम मित्र (PM-MITRA) पार्क का शुभारंभ हो गया है। इससे पहले मार्च 2023 में तमिलनाडु और कर्नाटक में भी इस पार्क का शुभारंभ किया गया था। सरकार के इस मेगा इंटीग्रेटिड टेक्सटाइल पार्क से कपड़े की मैन्युफैक्चरिंग, डिजाइनिंग, मार्केटिंग और एक्सपोर्ट का काम अब एक ही जगह से किया जा सकेगा। दरअसल, देश के सात राज्यों में पीएम मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इससे लाखों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा और कपड़ा क्षेत्र में निवेश भी बढ़ेगा।

यूपी को टेक्सटाइल हब बनाने की मुहिम तेज
उत्तर प्रदेश में कपड़ा उद्योग सालों से चला आ रहा है। इसी क्रम में अब यूपी को टेक्सटाइल इंडस्ट्री ग्लोबल हब बनाने की तैयारी की जा रही है। इससे देश के टेक्सटाइल सेक्टर को और मजबूती मिलेगी। पीएम मित्र योजना के तहत अब लखनऊ और हरदोई में इसका शुभारंभ होने जा रहा है। एक हज़ार एकड़ से ज्यादा ज़मीन में फैले इस टेक्सटाइल पार्क से स्थानीय अर्थव्यवस्था को गति मिलगी तो वहीँ रोजगार के कई अवसर भी पैदा होंगे। सरकार के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हथकरघा और वस्त्र उद्योग विभाग ने 7500 करोड़ निवेश के साथ 5 साल में 5 करोड़ रोजगार के अवसर मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।  

टेक्सटाइल एंड अपैरल पार्क बनाने की योजना
पीएम मित्र पार्क के साथ ही भाजपा सरकार दुनिया भर में रेडीमेड गारमेंट के उत्पादन के लिए अपनी पहचान बना चुके नोएडा में अपैरल पार्क भी बनाएगी। अपैरल पार्क में रेडीमेड गारमेंट की लगभग 115 इकाइयों की स्थापना का लक्ष्य है। इसके लिए करीब तीन हजार करोड़ का निवेश आएगा। यूपी सरकार की योजना पांच टेक्सटाइल एंड अपैरल पार्क बनाने की भी है, जिसे पीपीपी (Public Private Partnership) मॉडल पर बनाया जाएगा। आने वाले कुछ महीनों में इसके लिए जमीन चिन्हित कर टेंडर की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें