बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 6 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 4 घंटे पहले

महंगाई के बढ़ते दामों से जूझ रहे लोग, लोगों के उपयोग करने वाली चीजें भी बजट से हुई बाहर

Blog Image

उत्तर प्रदेश में जहां प्रदेश की सरकार लोगों को हर क्षेत्र में सहायता पहुंचाने का हर संभव प्रयास कर रही है। महिलाओं और बच्चों के लिए कई योजनाओं का लाभ दे रही है। मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर दे रही है मुफ्त शिक्षा दे रही है और .युवाओं और महिलाओं को रोजगार अवसर दे रही है, लेकिन इन सब के बावजूद भी आज गरीब परिवारों को दो वक्त के खाने के भी लाले पड़े हैं। आम लोगों के खाने पीने से लेकर उनके दैनिक जीवन में उपयोग करने वाली चीजों के दाम इतने बढ़े हुए हैं कि उन्हें खरीद पाना बहुत मुश्किल होता जा रहा है।

कहते है कि अगर एक गरीब परिवार में किसी को बीमारी हो जाती है तो पैसे की वजह से इलाज न करवा पाने पर सिर्फ मरीज की मौत होती है लेकिन महगांई की वजह से बच्चों को दो वक्त का खाना न खिला पाने पर पूरा परिवार कष्ट झेलता है। इसमें सोचने वाली बात यह है कि ऐसे प्रदेश में उन लाख सुविधाओं का मतलब जिस प्रदेश में बच्चें और बड़ों ठीक से खाना ना मिलने पर वह शारीरिक और मानसिक रुप से कमजोर हो जाएं।   

बढ़ती मंहगाई से जूझ रहे लोग-

आपको बता दे कि आगामी त्योहार को देखते हुए प्रदेश में हर चीजों के दाम में इतनी बढ़ोतरी हुई है जिसने लोगों की कमर तोड़ दी है। हर चीज में लूट मची हुई है। बाजार में प्याज, अरहर की दाल, लहसुन, अदरक, पेट्रोल, चीनी, जीरा, उड़द दाल, मूंग की दाल, आटा, कर्मशियल सिलेंडर और तो और दूध के भी दामों में इतनी बढ़ोतरी हुई है कि आम लोगों के बजट से बाहर है। वहीं अगर दामों की बात करें तो 20 रुपये किलों मिलने वाला प्याज 80 से 90 में मिल रहा है। अरहर दाल की कीमत 110 रुपए से बढ़कर 152 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। आज बाजार में चीनी 42 से 45 रुपए किलो मिल रही है। चना दाल की कीमत भी 71 रुपये किलो से बढ़कर 83 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब पहुंच गई है। उड़द दाल का भाव 107 रुपये से बढ़कर 120 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गया और तो और पेट्रोल से लेकर दूध तक के दामों में भी आए दिन बढ़ोतरी हो रही है। हाल ही में दूध के दाम 57 रुपये से बढ़कर 66 रुपये प्रति लीटर हो गए है। मतलब कुछ ही दिनों में दूध के दाम 6 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गए।

2000 से भी पार हुए कॉमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम-

इतना ही नहीं इन सब के बाद अब रसोई गैस सिलेंडर को छोड़कर कॉमर्शियल LPG गैस सिलेंडर में भी दाम बढ़े हैं। जहां रसोई सिंलेडर प्रदेश की राजधानी,
प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, कानपुर, आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, सहारनपुर, अंबेडकरनगर समेत 12 शहरो में 1000 रुपए तक है। तो वहीं यूपी के 19 जिलों में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 2000 रुपए के पार हो चुका है। जिसमें सबसे महंगा कॉमर्शियल LPG गैस सिलेंडर अंबेडकरनगर में है जहां इसकी कीमत 2033 रुपए है। इसके अलावा आजमगढ़, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, चंदौली, देवरिया, गाजीपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, मऊ, मिर्जापुर, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, सुल्तानपुर और वाराणसी में कीमत दो हजार के पार है। यह सारे आकड़े बताते हैं कि प्रदेश में लाख सुविधाओं के बावजूद भी आज आम लोगों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें