बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 7 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 7 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 7 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 7 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 7 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 7 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 7 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 7 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 6 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 4 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 4 घंटे पहले

लखनऊ के विकास पर 28 अरब 64 करोड़ 68 लाख होगा खर्च, इन पर रहेगा फोकस

Blog Image

लखनऊ नगर निगम ने 2024-25 के लिए अपना नया बजट पेश किया है। इस बार का बजट पिछली बार की तुलना में करीब आठ अरब की वृद्धि के साथ 28 अरब 64 करोड़ 68 लाख रुपये को स्वीकृति दी गई है। बजट में शहर के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं को शामिल किया गया है। लखनऊ की मेयर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में पास किए गए बजट में शहर की नालों की सफाई, मार्ग प्रकाश, गौशाला के निर्माण पर जोर रहेगा।

240 करोड़ के बजट से होगा का निर्माण व मरम्मत-
आपको बता दें कि 240 करोड़ में सड़कों के निर्माण व मरम्मत पर खर्च की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही बजट में औद्योगिक क्षेत्रों में विकास कार्य के साथ ही टैक्स वसूलने की व्यवस्था की गई है। पटरी दुकानदारों को व्यवस्थित करने के लिए बजट में छह करोड़ की व्यवस्था की गई है। वहीं कार्यकारिणी ने फैसला किया है कि कल्याण मंडपों में छोटे कार्यक्रम, बैठक की भी अनुमति दी जाएगी। हालांकि, कार्यकारिणी ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कोई नया कर नहीं लगाया है।

हाउस टैक्स से 621 करोड़ आय का लक्ष्य-
नगर निगम ने गृहकर से 621 करोड़ आय का लक्ष्य रखा है। बीते वर्ष इस मद में 556 करोड़ का प्राविधान किया गया था। लेकिन, लक्ष्य के मुताबिक, दिसंबर तक 240 करोड़ की ही वसूली हो सकी है। इसके अलावा विज्ञापन शुल्क से 15 करोड़, प्रेक्षागृहों से डेढ़ करोड़, कुत्तों से कर के मद में 50 लाख की आय का प्राविधान किया गया है। पार्किंग से 17 करोड़, यूजर चार्ज से 75 करोड़, रोड कटिंग से आठ करोड़, कॉलोनियों के हैण्डओवर से 30 करोड़ और टेण्डर फार्म और जन्म, मृत्यु प्रमाण आदि से 35 करोड़ आय का लक्ष्य है।

इसके अलावा 15वें वित्त आयोग से 300 करोड़, समग्र विकास निधि, नगरीय सड़क योजना और अन्तेष्ठि स्थल के सुंदरीकरण से 150 करोड़ रुपये शासन से मिलने की उम्मीद बजट में की गई है। नगर निगम शहर की सफाई पर आगामी वित्तीय वर्ष में 270 करोड़ रुपये खर्च करेगा। शहर की सफाई व्यवस्था का काम नई एजेंसी को दिए जाने से कार्यदायी संस्थाओं के बजट को घटा दिया गया है। अब बजट में 50 लाख की व्यवस्था की गई है, जबकि चालू वित्तीय के पुनरीक्षित बजट में 165 करोड़ रुपये रखा गया था।

भूमि में बढ़ाया बजट- 

भूमि संपत्तियों के सर्वे और बांउड्रीवाल निर्माण के लिए बजट में बीते साल पांच करोड़ रुपये रखे गए थे। जिसे इस बार बढ़ाकर दस करोड़ कर दिया गया है। ठेकेदारों का पुराना बकाया चुकाने के लिए पिछले बजट में 350 करोड़ का प्रावधान किया गया था। इसे नए बजट में 425 करोड़ कर दिया गया है। 

गृहकर दर में नहीं की गई वृद्धि- 
हालांकि इस बार हाउस टैक्स नहीं बढ़ाया गया है। महापौर सुषमा खर्कवाल ने बताया कि आगामी चुनाव के लिए आचार संहिता लगने की संभावनों को देखते हुए नगर निगम का बजट पास किया गया है। बताया कि नए बजट में शहरवासियों पर नए कर या गृहकर दर में वृद्धि नहीं की गई है। 

साल में दो बार होगी नालों की सफाई-
बता दें कि साल में नालों को दो बार साफ किया जाएगा। जिसको लेकर नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया मई और नवंबर माह में सफाई कराई जाएगी।  इस काम के लिए 8 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है। पुनरीक्षित में यह पांच करोड़ था।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें