बड़ी खबरें

लखनऊ से होकर जाएंगी नई समर स्पेशल ट्रेनें, वाराणसी से मुंबई और दिल्ली से मुजफ्फरपुर के लिए आज से चलेंगी ट्रेन 17 घंटे पहले सीएम योगी मध्यप्रदेश और यूपी की 3 लोकसभा सीटों पर करेंगे चुनाव प्रचार, गुना में भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में करेंगे वोट की अपील 17 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 51वें मैच में कोलकाता ने मुंबई को 24 रनों से हराया, स्टार्क ने 19वें ओवर में चटकाए तीन विकेट 17 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 52वें मैच में भिड़ेंगे आरसीबी और जीटी, बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा यह मुकाबला 17 घंटे पहले इसरो में अप्रेंटिस के पदों पर निकली भर्ती, 8 मई 2024 है आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 घंटे पहले DRDO ने अप्रेंटिसशिप के 127 पदों पर निकाली भर्ती, 31 मई 2024 है लास्ट डेट 17 घंटे पहले गृह मंत्रालय (MHA) ने असिस्टेंट कम्युनिकेशन ऑफिसर और असिस्टेंट के 43 पदों पर निकाली भर्तियां, 22 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 17 घंटे पहले कानपुर पहुंचे पीएम मोदी, चकेरी एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री काफिला रवाना 9 घंटे पहले

कानपुर में गंगा बैराज राज्य मार्ग का होगा चौड़ीकरण, सरकार ने दिए आदेश

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने कानपुर देहात में बढ़ौली से मुंगीसापुर मार्ग के चौड़ीकरण को मंजूरी दे दी है। कानपुर में गंगा बैराज राज्य मार्ग चार लेन का बनाया जाएगा। यह मार्ग 15.250 किलोमीटर लंबा है और इसका निर्माण 41.93 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इस मार्ग के चौड़ीकरण से क्षेत्र के लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। साथ ही कानपुर से लखनऊ जाने वाले लोग जाम से बच सकेंगे।

कई चरण की बैठक के बाद जारी हुआ आदेश- 

दरअसल, शासन में उप सचिव राजकुमार ने चार अक्टूबर को इस संबंध में आदेश जारी किया है और शासन ने कई चरण की बैठक के बाद इस राज्य मार्ग के चौड़ीकरण के लिए 159.36 करोड़ रुपये स्वीकृत दी है। निर्माण के लिए पहली किस्त के रूप में 39.83 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए गए हैं। धन आवंटित होते ही पीडब्ल्यूडी ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है, और निर्माण अवधि 18 माह तय की गई है। इससे मंधना की तरफ से लखनऊ की तरफ आने-जाने वाले वाहनों को आसानी होगीं, इसके साथ ही शहर के बीचो-बीच से निकले जीटी रोड पर भी वाहनों का लोड कम होगा।

कई शहरों को जोड़ेगा यह राज्यमार्ग-

बता दें कि मंधना से गंगा बैराज, उन्नाव जिले में शुक्लागंज, पुरवा होते हुए मोहनलालगंज, लखनऊ तक 104 किलोमीटर लंबे मार्ग को डेढ़ साल पहले पीडब्ल्यूडी ने राज्यमार्ग घोषित किया था। कानपुर नगर में इस राज्य मार्ग का 17 किलोमीटर हिस्सा आता है। हालाकिं अभी यह मार्ग दो लेन का  है जिसकी चौड़ाई सात मीटर है। लेकिन इस मार्ग के चौड़ीकरण के बाद यह 4 लेन का हो जाएगा। साथ ही इस मार्ग पर नाली, पुलिया और अन्य आवश्यक संरचनाएं भी बनाई जाएंगी। मार्ग का निर्माण कार्य 2023-24 में शुरू किया जाएगा और 2024-25 में पूरा होने की उम्मीद है। इस मार्ग के चौड़ीकरण से कानपुर और लखनऊ के बीच की दूरी कम होगी और यात्रा का समय भी कम होगा। यह मार्ग व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें