बड़ी खबरें

लखनऊ से होकर जाएंगी नई समर स्पेशल ट्रेनें, वाराणसी से मुंबई और दिल्ली से मुजफ्फरपुर के लिए आज से चलेंगी ट्रेन एक दिन पहले इसरो में अप्रेंटिस के पदों पर निकली भर्ती, 8 मई 2024 है आवेदन करने की आखिरी तारीख एक दिन पहले DRDO ने अप्रेंटिसशिप के 127 पदों पर निकाली भर्ती, 31 मई 2024 है लास्ट डेट एक दिन पहले गृह मंत्रालय (MHA) ने असिस्टेंट कम्युनिकेशन ऑफिसर और असिस्टेंट के 43 पदों पर निकाली भर्तियां, 22 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई एक दिन पहले पीएम मोदी आज करेंगे रामनगरी का दौरा, रामलला के दर्शन के बाद करेंगे रोड शो 51 मिनट पहले जम्मू-कश्मीर में वायुसेना के काफिले पर आतंकवादी हमले की खरगे ने की निंदा, राहुल ने जताया शोक 51 मिनट पहले दिल्ली में छठे दिन सबसे ज्यादा 51 उम्मीदवारों के नामांकन, पर्चा भरने का कल अंतिम दिन 50 मिनट पहले

दीपावली पर स्पेशल बसें चलाने वाले चालक और परिचालक को मिलेगा आर्थिक लाभ

Blog Image

दीपावली पर चालक और परिचालकों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के चालक व परिचालकों को विशेष आर्थिक लाभ मिलने वाला है। रोडवेज प्रबंधन ने कम संसाधनों में अधिक यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत चालक व परिचालक को दीपावली स्पेशल बस का संचालन करने पर 44 सौ रुपये अतिरिक्त राशि दी जाएगी।

300 किलो. बस चलाने पर मिलेगी 4400 राशि- 

दरअसल, उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के चालक व परिचालकों को विशेष आर्थिक लाभ मिलने वाला है। पिछले मुकाबले इस साल परिवहन निगम ने चालक और परिचालक की आय में बढ़ोतरी की है। इस साल चालक और परिचालक को दीपावली स्पेशल बस का संचालन करने पर 4 हजार 4 सौ रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी। इससे पहले दीपावली पर स्पेशल बस का संचालन करने पर चालक व परिचालक को तीन हजार रुपये अतिरिक्त राशि दी जाती थी। लेकिन इस साल रोडवेज प्रबंधन ने कम संसाधनों में अधिक यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत चालक व परिचालक को दीपावली स्पेशल बस का संचालन करने पर 4 हजार 4 सौ रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी। यह राशि चालक व परिचालक को एक बार ही दी जाएगी।

चालक और परिचालक को मिलेगा आर्थिक लाभ-

आपको बता दे कि एक दिन में तीन सौ किमी से अधिक बस चलाने वाले चालक व परिचालक को 55 पैसे प्रति किमी अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाएगा। इससे चालक व परिचालकों को प्रोत्साहन मिलेगा और वे अधिक फेरे लगाने के लिए प्रेरित होंगे। इससे यात्रियों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, बसों की मरम्मत करने वाले कर्मचारी को भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे बसों की मरम्मत जल्दी और अच्छी तरह से होगी। इससे यात्रियों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। वहीं पुराने बसों को कंडम घोषित करने के बाद प्रदेश भर में रोडवेज के पास बसें कम हो गई हैं। मुरादाबाद में पांच सौ बसें के स्थान पर साढ़े तीन सौ बसें रह गई हैं। लंबे समय से परिचालक की भर्ती नहीं हुई है। ऐसे में मंडल में चार सौ परिचालक की आवश्यकता है। यह एक चिंताजनक बात है। परिचालक की कमी से रोडवेज की सेवा प्रभावित हो रही है। दीपावली और छठ पूजा जैसे त्योहारों पर यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होती है। इस दौरान परिचालक की कमी से यात्रियों को परेशानी हो सकती है।

रोडवेज प्रबंधन का कहना है कि दीपावली पर यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होती है। इस दौरान बसों की कमी पड़ जाती है। ऐसे में रोडवेज प्रबंधन ने कम संसाधनों में अधिक यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए यह योजना बनाई है। इस योजना से चालक व परिचालकों को भी आर्थिक लाभ होगा। इससे उनकी प्रोत्साहन बढ़ेगी और वे बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए प्रेरित होंगे।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें