बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के 18 बड़े शहरों में शुरू होंगे स्ट्रीट फूड हब-साप्ताहिक हाट, 15 लाख दुकानदारों को फायदा 17 घंटे पहले चमक उठेंगे यूपी के हाइवे, 40 हजार करोड़ से बनेंगी दो हजार नई सड़कें, गांवों पर फोकस 17 घंटे पहले उत्तर प्रदेश में दो साल में प्राकृतिक खेती से जुड़ेंगे 50 हजार किसान, सभी जिलों में शुरू होगी किसान रजिस्ट्री 17 घंटे पहले रेलवे में 7951 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 30 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 44 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 17 घंटे पहले CDAC में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 50 साल, सैलरी 14 लाख तक 17 घंटे पहले ITBP ने कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास को मौका, 69 हजार से ज्यादा मिलेगा वेतन 17 घंटे पहले काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्रैश हुआ विमान, प्लेन में सवार 19 में से 18 की मौत 17 घंटे पहले 'बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ हुआ भेदभाव', INDIA ब्लॉक के सांसदों का विरोध प्रदर्शन 17 घंटे पहले

दीपावली पर स्पेशल बसें चलाने वाले चालक और परिचालक को मिलेगा आर्थिक लाभ

Blog Image

दीपावली पर चालक और परिचालकों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के चालक व परिचालकों को विशेष आर्थिक लाभ मिलने वाला है। रोडवेज प्रबंधन ने कम संसाधनों में अधिक यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत चालक व परिचालक को दीपावली स्पेशल बस का संचालन करने पर 44 सौ रुपये अतिरिक्त राशि दी जाएगी।

300 किलो. बस चलाने पर मिलेगी 4400 राशि- 

दरअसल, उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के चालक व परिचालकों को विशेष आर्थिक लाभ मिलने वाला है। पिछले मुकाबले इस साल परिवहन निगम ने चालक और परिचालक की आय में बढ़ोतरी की है। इस साल चालक और परिचालक को दीपावली स्पेशल बस का संचालन करने पर 4 हजार 4 सौ रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी। इससे पहले दीपावली पर स्पेशल बस का संचालन करने पर चालक व परिचालक को तीन हजार रुपये अतिरिक्त राशि दी जाती थी। लेकिन इस साल रोडवेज प्रबंधन ने कम संसाधनों में अधिक यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत चालक व परिचालक को दीपावली स्पेशल बस का संचालन करने पर 4 हजार 4 सौ रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी। यह राशि चालक व परिचालक को एक बार ही दी जाएगी।

चालक और परिचालक को मिलेगा आर्थिक लाभ-

आपको बता दे कि एक दिन में तीन सौ किमी से अधिक बस चलाने वाले चालक व परिचालक को 55 पैसे प्रति किमी अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाएगा। इससे चालक व परिचालकों को प्रोत्साहन मिलेगा और वे अधिक फेरे लगाने के लिए प्रेरित होंगे। इससे यात्रियों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, बसों की मरम्मत करने वाले कर्मचारी को भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे बसों की मरम्मत जल्दी और अच्छी तरह से होगी। इससे यात्रियों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। वहीं पुराने बसों को कंडम घोषित करने के बाद प्रदेश भर में रोडवेज के पास बसें कम हो गई हैं। मुरादाबाद में पांच सौ बसें के स्थान पर साढ़े तीन सौ बसें रह गई हैं। लंबे समय से परिचालक की भर्ती नहीं हुई है। ऐसे में मंडल में चार सौ परिचालक की आवश्यकता है। यह एक चिंताजनक बात है। परिचालक की कमी से रोडवेज की सेवा प्रभावित हो रही है। दीपावली और छठ पूजा जैसे त्योहारों पर यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होती है। इस दौरान परिचालक की कमी से यात्रियों को परेशानी हो सकती है।

रोडवेज प्रबंधन का कहना है कि दीपावली पर यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होती है। इस दौरान बसों की कमी पड़ जाती है। ऐसे में रोडवेज प्रबंधन ने कम संसाधनों में अधिक यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए यह योजना बनाई है। इस योजना से चालक व परिचालकों को भी आर्थिक लाभ होगा। इससे उनकी प्रोत्साहन बढ़ेगी और वे बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए प्रेरित होंगे।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें