बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 21 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 21 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 21 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 21 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 21 घंटे पहले आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 18 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा में की चुनावी रैली, भाजपा पर बोला जमकर हमला 14 घंटे पहले

बोले CM योगी, यूपी अनलिमिटेड पोटेंशियल का राज्य

Blog Image

प्रदेश सरकार की ओर से 3 हजार 826 करोड़ के मेगा ऋण वितरण कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ में किया गया। कार्यक्रम में पहुंचे CM योगी का अपर मुख्य सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद ने रामायण पर आधारित पुस्तक भेंट कर  स्वागत किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि यूपी में तेजी से विकास हो रहा है। CM ने कहा कि यूपी अनलिमिटेड पोटेंशियल का राज्य था पर कुछ लोगों ने उसे बीमारू बना दिया था।

10 गुना ज्यादा बांटा गया लोन -

CM योगी ने कहा कि वित्त वर्ष समापन से पहले लोन वितरण कार्यक्रम पिछले साल की तुलना में 2 गुना है और पिछले 7 साल से तुलना करें तो 10 गुना ज्यादा लोन बांटा गया है।  ये उत्तर प्रदेश की आर्थिक उन्नति का सबसे सशक्त और सटीक संकेतक हैं।  इसके लिए बैंकों को भी मैं बधाई देता हूं। विश्वकर्मा श्रम सम्मान और एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत टूल किट दिए गए हैं। प्रदेश का 11वां और उन्नाव का पहला प्लेज पार्क भी तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र प्रदेश के अंदर युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के संभावना वाला सबसे बड़ा क्षेत्र बनकर उभरा है। एक जिला एक उत्पाद की योजना उत्तर प्रदेश में 2018 में लागू की थी और विश्वकर्मा सम्मान योजना 2019 में लागू की थी

यूपी अनलिमिटेड पोटेंशियल का राज्य-

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने एमएसएमई सेक्टर में पहली बार प्राइवेट औद्योगिक पार्कों का विकास किया जिनका आकार 10 एकड़ से 50 एकड़ तक है। उत्तर प्रदेश के बारे में जो खराब धारणा थी उसे धीरे-धीरे खत्म किया है। अपनी सामर्थ्य से हमने सभी का जवाब दे दिया है। अब हमें किसी के सामने जवाब देने की जरूरत नहीं पड़ती। हमारा काम ही हमारा जवाब दे रहा है। यूपी अनलिमिटेड पोटेंशियल का राज्य था पर कुछ लोगों ने उसे बीमारू बना दिया था।
उन्होंने कहा कि यूपी देश का पहला राज्य है जिसने अपनी एमएसएमई यूनिट को पांच लाख रुपये तक की सुरक्षा दी है। एमएसएमई सेक्टर में अभी तक 40 लाख इकाइयों का पंजीकरण इस योजना के तहत हो चुका है अब इसे जिला उद्योगों के जरिए और तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें