बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 5 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 5 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 5 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 5 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 5 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 5 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 5 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 5 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर एक घंटा पहले

यूपी में एक हजार करोड़ की लागत से बनेगा बल्क ड्रग पार्क, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश को फार्मा इंडस्ट्री हब बनाने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है। इसी के तहत ललितपुर में दो हजार एकड़ में बल्क ड्रग पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क में 60 से 70 यूनिट की स्थापना की जाएगी, जो 452 दवाएं और 23 की स्टार्टिंग मैटेरियल तैयार करेंगी। बल्क ड्रग पार्क से प्रदेश को एक लाख करोड़ का निवेश और डेढ़ लाख से ज्यादा रोजगार मिलने की उम्मीद है। इस पार्क में फार्मा से जुड़ी सहयोगी इकाइयां भी आएंगी, जिससे परोक्ष रूप से 3 लाख रोजगार का सृजन होगा।

बल्क ड्रग पार्क का महत्व-

बल्क ड्रग पार्क दवाओं के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल यानी बल्क ड्रग्स के उत्पादन के लिए एक विशेष रूप से विकसित औद्योगिक क्षेत्र है। यह पार्क दवाओं के उत्पादन को आसान और किफायती बनाने में मदद करता है।यूपी के ललितपुर में बनने वाला बल्क ड्रग पार्क प्रदेश को फार्मा इंडस्ट्री में आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह पार्क प्रदेश को दवाओं के निर्यात के लिए भी एक प्रमुख केंद्र बना देगा।

सरकार की रियायतें-

प्रदेश सरकार ने ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की रियायतें दी हैं। इनमें भूमि, बिजली, पानी, टैक्स आदि पर छूट शामिल हैं।इन रियायतों से निवेशकों को ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क में निवेश करने में आसानी होगी। इससे प्रदेश में फार्मा इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

फार्मा पार्क में सरकार उद्यमियों को देगी 94 प्लॉट-

ललितपुर के फार्मा पार्क में इंडस्ट्री को कुल 94 प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें 50 एकड़ से लेकर 5 एकड़ तक के प्लाट होंगे। इसमें 50 एकड़ के तीन, 30 एकड़ के पांच, 20 एकड़ के आठ, 15 एकड़ के पंद्रह, 10 एकड़ के बीस और 5 एकड़ 43 प्लॉट शामि हैं। फार्मा पार्क के 53 प्रतिशत हिस्से में इकाइयां और बाकी हिस्से में अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए उद्यमियों को कई तरह की छूट दे रही है। ब्याज पर सब्सिडी, एसजीएसटी रिफंड, स्टांप ड्यूटी में छूट, रजिस्ट्रेशन शुल्क में छूट, इलेक्ट्रिक ड्यूटी में छूट, ईपीएफ वापसी, भाड़े पर सब्सिडी, एयर कार्गो हेंडलिंग सब्सिडी, पेटेंट रजिस्ट्रेशन सब्सिडी, क्वालिटी सर्टिफिकेशन सब्सिडी, स्किल डेवलपमेंट इंसेंटिव और डिमेड ओपन एसेस आदि को शामिल किया गया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें