बड़ी खबरें

Abhidhamma Diwas पर पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध के साथ जुड़ाव पर की बात, कहा- संस्कृति को नए सिरे से पेश कर रहा भारत 21 घंटे पहले जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश 21 घंटे पहले यूपी की पहली बायोफायर मशीन SGPGI में लगी, 2 घंटे में मिलेगी 15 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 21 घंटे पहले मिल्कीपुर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला आज, चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, बाबा गोरखनाथ ने रिट वापस लेने के लिए लगाई अर्जी 21 घंटे पहले यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी बढ़े डीए की घोषणा, केंद्र दे चुका है ये सौगात 21 घंटे पहले लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार, एक साथ बैठ सकेंगे दस हजार लोग 21 घंटे पहले गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेनें, रेलवे ने जारी की है 26 अमृत भारत ट्रेनों की लिस्ट, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा 21 घंटे पहले PCS प्री-2024 एग्जाम हुआ स्थगित,27 अक्टूबर को होनी थी परीक्षा, नहीं बनाए जा सके एग्जाम सेंटर, जल्द होगा नई डेट का ऐलान 21 घंटे पहले CRPF में सब इंस्पेक्टर के 124 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल, 1.12 लाख तक मिलेगी सैलरी 21 घंटे पहले हरियाणा में बीजेपी ने रचा इतिहास, नायब सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; एक बार फिर सैनी सरकार 19 घंटे पहले बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे 17 घंटे पहले

हायर एजुकेशन के लिए सरकार देगी सस्ता लोन, उच्च शिक्षा से वंचित छात्रों को मिलेगा मौका

Blog Image

देश के ऐसे बच्चे  जो पैसों की कमी की वजह से उच्च शिक्षा से वंचित रह जाते थे अब वह नहीं रहेंगे क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 के बजट में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जिसमें,देश में उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाले छात्रों को दस लाख रुपए तक का सस्ता लोन मिलेगा।

इसमें हर साल एक लाख छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। गरीब और कमजोर वर्ग के ऐसे छात्र, जो सरकार की किसी दूसरी स्कीम या नीति से लाभांवित नहीं है, उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। इस कदम का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ती लागत को कम करना और छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

 ई-वाउचर से मिलेगी छूट-

छात्रों को वार्षिक ब्याज में 3 फीसदी की छूट का एक ई-वाउचर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस पहल से उच्च शिक्षा के सकल नामांकन अनुपात ( जीईआर ) की रफ्तार बढ़ेगी। साथ ही उच्च शिक्षा के लिए विदेशों में होने वाले पलायन की रफ्तार पर भी थमेगी। बजट में मंगलवार को सरकार ने देश में ही उच्च शिक्षा की पढ़ाई पर सस्ते शिक्षा ऋण मुहैया कराने को लेकर यह निर्णय लिया है।

अभी इतनी है ब्याज दर-

वर्तमान में उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण की व्यवस्था तो पहले से ही उपलब्ध है, लेकिन मौजूदा समय में इसकी वार्षिक ब्याज दर लगभग 10% है। साथ ही 7 लाख रुपये से ऊपर के शिक्षा ऋण पर गारंटी देनी पड़ती है। इसके अतिरिक्त, इनमें कई तकनीकी समस्याएँ भी हैं। जैसे कि शिक्षा ऋण केवल उन्हीं संस्थानों में पढ़ाई करने पर दिया जाता है, जो नैक (नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडेशन काउंसिल) या एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) की रैंकिंग में शामिल होते हैं।

लोन चुकाने में दी गईं सहूलियतें-

इस लोन को चुकाने में भी छात्रों को काफी सहूलियतें दी गई हैं। यानी वे अपनी सुविधा के अनुसार इसे किश्तों में चुका सकेंगे। उच्च शिक्षा को लेकर सरकार का यह रुझान उस समय देखने को मिला है जब उच्च शिक्षा के जीईआर को वर्ष 2035 तक 50 प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे लेकर सरकार तेजी से काम कर रही है।

28 फीसदी है देश में उच्च शिक्षा का GER-

वर्तमान समय में देश में उच्च शिक्षा का सकल नामांकन अनुपात (GER) लगभग 28 प्रतिशत है। इसका मतलब है कि उच्च शिक्षा हासिल करने वाले आयु वर्ग के सौ छात्रों में से केवल 28 ही उच्च शिक्षा तक पहुंच पा रहे हैं। इसे अगले दस वर्षों में लगभग दोगुना करने के लिए और भी प्रभावी उपायों की आवश्यकता होगी। वहीं, अगर उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले छात्रों की बात करें, तो 2023 में लगभग 12 लाख छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश गए थे। इनमें से एक बड़ी संख्या उन छात्रों की है जिन्हें देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिला नहीं मिल पाता है।

जीईआर को 50 फीसदी  तक पहुंचाने की कोशिश-

उच्च शिक्षा को नई ऊंचाई देने और 2035 तक सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) को 50 प्रतिशत तक पहुंचाने की मोदी सरकार की कोशिशें रंग लाती दिख रही हैं। देश में उच्च शिक्षा को लेकर रुझान बढ़ा है।

शिक्षा के क्षेत्र में सुधार की संभावना-

सरकार के इस कदम से न केवल शिक्षा के क्षेत्र में सुधार होगा, बल्कि देश की आर्थिक स्थिति में भी सुधार की संभावना है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे।बजट 2024 में की गई इस घोषणा ने छात्रों और उनके परिवारों में नई उम्मीदें जगा दी हैं और उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊँचाइयों को छूने का अवसर प्रदान किया है।

अन्य ख़बरें