बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 6 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 6 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 6 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 6 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 6 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 6 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 6 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 6 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 5 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 3 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 3 घंटे पहले

CM योगी ने बजट को बताया उत्सव-उमंग, तो अखिलेश ने बताया गुमराह करने वाला

Blog Image

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज विधानसभा में 2024-25 का बजट पेश किया। इस दौरान कई बड़े ऐलान किए गए। सीएम योगी ने बजट के बाद कहा कि "हमारा पहला बजट किसानों को समर्पित था और आज का बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित है। वहीं, इस पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पलटवार करते हुए कहा, ''7 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट पेश किया लेकिन सड़क में आज भी गड्‌ढे क्यों हैं? जिनको माउस चलाना न आता हो, वो क्या बजट बनाएंगे। अखिलेश ने कहा कि बात कोई न समझ पाए, इसलिए बीच में दोहे पढ़ रहे थे। 

CM योगी ने बजट पर क्या कहा-

सीएम योगी ने कहा कि "यह हमारी सरकार का आठवां बजट है। यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है, जिसने 7 लाख करोड़ की सीमा को पार किया। यह डबल इंजन की सरकार की प्रतिबद्धता को दिखता है। यूपी के आकार को विस्तार देने के लिए हमने बजट को भी बढ़ाया है। हम प्रत्येक व्यक्ति की आय को दोगुना करने में कामयाब रहे हैं। हमने टैक्स चोरी रोकी है। यूपी को रेवेन्यू सरप्लस स्टेट बनाया है। हमने जनता पर कोई अतिरिक्त टैक्स नहीं लगाया है।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "हम सब जानते हैं कि आस्था, अंत्योदय और अर्थव्यवस्था को समर्पित हमारा बजट अब तक का उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा बजट है। 2023-24 की तुलना में बजट में 6.7% की वृद्धि की गई है... यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को विस्तार देने की डबल इंजन सरकार की जो प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश ने बजट पर कही ये बात-

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह बजट जनता को गुमराह करने वाला है। उन्होंने कहा कि PDA के लिए कोई रोजगार कोई निवेश बजट में नहीं है। सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट सिर्फ गुजरात जा रहा है।  पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा, ''यूपी में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस नहीं, ईज ऑफ करप्शन चल रहा है। विधानसभा से लेकर जितनी भी नौकरी निकली है सब में करप्शन है। यह बजट 90% लोगों के लिए नहीं बल्कि 10% के लिए है। अमीर और गरीब के बीच खाई बढ़ेगी। थानों में आज भी PDA की FIR नहीं लिखी जाती है। एफआईआर के लिए लोगों को कोर्ट का सहारा लेना पड़ता है।'' अखिलेश ने कहा कि सरकार करप्शन को कंट्रोल नहीं कर पा रही है। आज थाने और तहसील में लूट मची हुई है।

हर थाने में साइबर सेल, फिर भी यूपी में ज्यादा क्राइम-

अखिलेश यादव ने कहा कि ''हर थाने में साइबर सेल है। जबकि देश में सबसे ज्यादा क्राइम यूपी में है। पूरे बजट में नौकरी की बात नहीं है। निवेश के जरिए मेडिकल कॉलेज बना रहे हैं। इसमें प्राइवेट कॉलेजों में क्या गरीब को इलाज मिलेगा। दिल्ली-यूपी के न जाने कितने बजट आए और चले गए। क्या अटल विहारी वाजपेयी के नाम की मेडिकल यूनिवर्सिटी बन गई। अखिलेश ने कहा मुख्यमंत्री न जाने कौन सी पॉलिसी लाने वाले हैं कि प्रदेश सेमी कंडक्टर में नंबर वन हो जाएगा।

बजट पर क्या बोले उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक-

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, "प्रदेश के सर्वांगीण विकास में इजाफा करने वाला बजट है। विपक्ष पूरी तरह से डीरेल है। उनको पता ही नहीं है कि उत्तर प्रदेश इंफ्रास्ट्रक्चर, युवा कल्याण में नंबर एक की तरफ बढ़ रहा है, गरीब कल्याण के माध्यम से हमने गरीबी रेखा के नीचे रह रहे लोगों के जीवनस्तर को ऊपर उठाने में कामयाबी हासिल की है... उत्तर प्रदेश राज्य बदलता हुआ प्रदेश है।

डिप्टी सीएम केपी मौर्य का बयान-

उत्तर प्रदेश राज्य बजट 2024-25 पर डिप्टी सीएम केसव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ''यह बजट गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों को समर्पित है। इस बजट में सभी का ध्यान रखा गया है। 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें