बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 13 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 13 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 13 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 13 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 13 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 13 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 13 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 13 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 12 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 10 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 9 घंटे पहले

श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरे देश में निकलेगी रामचरण पादुका यात्रा, आयोजन में 50 करोड़ होंगे खर्च

Blog Image

अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को पीएम मोदी प्रभु श्रीराम के मंदिर का उद्धाटन करेंगे। इस दौरान समारोह में देश-विदेश से आने वाले लाखों मेहमान और श्रद्धालु इसके साक्षी बनेंगे। इस समारोह को भव्य और यादगार बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कई तरह के आयोजनों की तैयारी कर रही है। आपको बता दे कि अगले साल 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर उद्घाटन से पहले सरकार की ओर से पूरे देश को राममय करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए रामचरण पादुका यात्रा निकालने की योजना बनाई गई है।

कश्मीर से कन्याकुमारी तक निकलेगी यात्रा-

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव से पहले उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक पूरे देश को रामभक्ति के सूत्र में पिरोने के लिए योगी सरकार रामचरण पादुका यात्रा निकालेगी। इस यात्रा में रामलला की चरणपादुकाओं को देशभर में ले जाया जाएगा। यात्रा के दौरान सांस्कृतिक झांकियों का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए योगी सरकार डेढ़ करोड़ की धनराशि खर्च करेगी। इसके अलावा अयोध्या में समारोह से पहले सभी बाधाओं और दोषों को दूर करते हुए सकरात्मक ऊर्जा के संचार के लिए सामूहिक शंखवादन किया जाएगा। इस दौरान 1111 शंखों के नाद से विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। इनमें सामूहिक शंखवादन, सामूहिक रामायण पाठ, सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ आदि शामिल हैं।

आयोजन में 50 करोड़ होंगे खर्च-

बता दें कि प्रदेश के 826 नगर निकायों में विभिन्न संकीर्तन मंडली प्रतिदिन संकीर्तन का आयोजन करेंगे। इसके लिए नगर विकास विभाग संकीर्तन मंडलियों की सूची और रूट तय करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाएगी। यह आयोजन प्रदेश के रामायण परंपरा से जुड़े हुए मंदिरों, स्थलों एवं हनुमान मंदिरों में मकर संक्रांति से लेकर राम मंदिर उद्धाटन तक लगातार भजनों, सुंदरकांड और अखंड रामायण का पाठ किया जाएगा। इसके लिए योगी सरकार 50 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस दौरान 1111 शंखों के नाद से विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। 

2,500 महिलाएं बनाएंगी विश्व रिकार्ड-

इसके लिए उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) की मदद ली जाएगी। साथ ही शौर्यगाथा कार्यक्रम के तहत बालिकाओं एवं महिलाओं द्वारा तलवार रास कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 2,500 महिलाएं प्रतिभाग कर विश्व रिकार्ड बनाएंगी। यह कार्यक्रम रामकथा पार्क अयोध्या में आयोजित किया जाएगा। 

राम वनगमन पथ से होकर गुजरेगी यात्रा-

रामचरण पादुका यात्रा राम वनगमन पथ से गुजरेगी और पूरे देश में निकाली जाएगी। यात्रा के दौरान राम वनगमन पथ के विभिन्न पड़ावों जैसे शृंगवेरपुर, चित्रकूट आदि में भजन, कीर्तन, रामायण पाठ के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सांस्कृतिक झांकियों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रभु श्रीराम के आदर्शों की झलकियां देखने को मिलेंगी ताकि देशवासी उनके आदर्शों को अपनाकर अपने जीवन को सफल बना सकें।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें