बड़ी खबरें

PM मोदी रूस हुए रवाना, आज राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाकात, कल BRICS समिट में लेंगे हिस्सा 56 मिनट पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 56 मिनट पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 55 मिनट पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 55 मिनट पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 55 मिनट पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 54 मिनट पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 54 मिनट पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 54 मिनट पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 53 मिनट पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 52 मिनट पहले

जून तक उत्तर प्रदेश में बन जाएंगे 70 नए स्टेट हाईवे

Blog Image

उत्तर प्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी है। अब उनके आवागमन की राह और आसान होने वाली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले साल तक 70 नए राज्य मार्ग बनाने का ऐलान किया है। कुछ राज्य मार्ग को सीधे फोरलेन भी बनाया जाएगा। आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से...

6 महीने में होंगे तैयार-

यूपी में घोषित 70 नए राज्य मार्ग यानी स्टेट हाइवे अगले छह महीने में बना दिए जाएंगे। इन सड़कों को चौड़ा करते हुए स्टेट हाइवे बनाने का काम लोक निर्माण विभाग युद्धस्तर पर करेगा। घोषित स्टेट हाइवे को न्यूनतम  दो लेने का बनाया जाएगा। कुछ नए राज्यमार्ग ऐसे भी हैं जिन्हें सीधे चार लेने का बनाया जाएगा। इन हाइवे के बन जाने पर प्रदेश की आर्थिक गतिविधियां और तेज होंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों को गति देने और लोगों को आवागमन के लिए सुविधाजनक  सड़कें दिए जाने के लिए 2020-21 में अधिक दबाव वाले प्रमुख  जिला मार्गों व अन्य जिला मार्गों में से 70 सड़कों को स्टेट हाइवे बनाने के लिए चिन्हित किया गया था। नये स्टेट हाइवे में से कुछ फोर लेन भी बन रहे हैं।

किन सड़कों को घोषित किया गया स्टेट हाइवे-

नये घोषित 70 स्टेट हाइवे की लंबाई 5604 किलोमीटर है। इन मार्गों को कम से कम दो लेन किए जाने का प्रावधान घोषणा के समय किया गया था। pwd के विभागाध्यक्ष एके जैन के मुताबिक घोषित स्टेट हाइवे में से अधिकांश सड़कों पर पहले से दो लेन की जगह उपलब्ध थी। लिहाजा, इन सड़कों को स्टेट हाइवे बनाने का काम पूरी रफ्तार से शुरू कर दिया गया है। कुछ सड़कें ऐसी हैं, जिन्हें फोर लेन भी किया जा रहा है। ये सभी सड़कें जून 2024 तक स्टेट हाइवे के मानकों के मुताबिक बनकर तैयार हो जाएंगी। स्टेट हाइवे घोषित सड़कें कम से कम दो जिलों को जोड़ने वाली हैं। दो से अधिक जिले भी इन नए राज्य मार्ग से जुड़े हैं। स्टेट हाइवे उन सड़कों को घोषित किया जाता है।

स्टेट हाइवे से क्या लाभ-  

इन स्टेट हाइवे के बन जाने से कम से कम दो जिलों के बीच वाहनों के आवागमन की गति बढ़ जाएगी। इसके साथ ही सड़कें चौड़ी होने से इन जिलों में उद्योगों की स्थापना में तेजी आएगी। उद्योगों के स्थापित होने से संबंधित क्षेत्र में आर्थिक कारोबारी गतिविधियां बढ़ने से लोगों का जीवनस्तर सुधरेगा। सड़कों के चौड़ी और अच्छी होने से रोजगार भी बढ़ेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें