बड़ी खबरें

सीबीआई ने सीतापुर में इंडियन बैंक के मैनेजर और बिचौलिए को रंगे हाथों रिश्वत लेते हुए पकड़ा, आरोपी किसान क्रेडिट कार्ड का कर्ज मंजूर कराने के बदले मांग रहे थे 13 हजार रुपये12 घंटे पहले 6 दिसंबर से शुरू होगा लक्ष्मणपुर अवध महोत्सव शॉपिंग कार्निवाल, अयोध्या से आएं सन्त रोज करेंगे सुंदरकांड का पाठ और आरती12 घंटे पहले यूपी के स्टार्टअप अब आस्ट्रिया में भी करेंगे बिजनेस, जल्द ही आस्ट्रिया की टीम यूपी के 20 स्टार्टअप का करेगी चयन15 घंटे पहले बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने बिहार स्पेशल स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 के लिए शुरु की आवेदन प्रक्रिया, उम्मीदवार 22 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन15 घंटे पहले अब पीपीपी मॉडल पर चलाए जाएंगे तकनीकी संस्थान, राज्य सरकार ने चार पॉलिटेक्निक व तीन ITI के लिए तय की एजेंसियां15 घंटे पहले सीएम योगी ने अफसरों को दिए निर्देश, कहा- कुंभ मेला के पहले पूरी करा लें NHAI की सभी परियोजनाएं, 2025 में कुंभ मेले का होगा आयोजन15 घंटे पहले मिजोरम में आज विधानसभा की 40 सीटों के पर होगी कांउटिंग, देखते हैं किसे मिलेगी सत्ता और कौन होगा बेदखल15 घंटे पहले पीएम मोदी आज करेंगे महाराष्ट्र का दौरा, नौसेना दिवस समारोह में होंगे शामिल, साथ ही शिवाजी की प्रतिमा का करेंगे अनावरण15 घंटे पहले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मिली 35 सीटें, भाजपा ने 90 में से 54 सीटों पर जीत हासिल करके कांग्रेस के उम्मीदों पर फेरा पानी15 घंटे पहले मध्यप्रदेश में भाजपा ने दो तिहाई से ज्यादा सीटों पर किया कब्जा, कांग्रेस ने 66 सीटें पाकर किया हार का सामना, लाडली बहन योजना ने किया कमाल15 घंटे पहले

जून तक उत्तर प्रदेश में बन जाएंगे 70 नए स्टेट हाईवे

Blog Image

Baten UP Ki Desk

16 November, 2023, 4:43 pm

उत्तर प्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी है। अब उनके आवागमन की राह और आसान होने वाली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले साल तक 70 नए राज्य मार्ग बनाने का ऐलान किया है। कुछ राज्य मार्ग को सीधे फोरलेन भी बनाया जाएगा। आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से...

6 महीने में होंगे तैयार-

यूपी में घोषित 70 नए राज्य मार्ग यानी स्टेट हाइवे अगले छह महीने में बना दिए जाएंगे। इन सड़कों को चौड़ा करते हुए स्टेट हाइवे बनाने का काम लोक निर्माण विभाग युद्धस्तर पर करेगा। घोषित स्टेट हाइवे को न्यूनतम  दो लेने का बनाया जाएगा। कुछ नए राज्यमार्ग ऐसे भी हैं जिन्हें सीधे चार लेने का बनाया जाएगा। इन हाइवे के बन जाने पर प्रदेश की आर्थिक गतिविधियां और तेज होंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों को गति देने और लोगों को आवागमन के लिए सुविधाजनक  सड़कें दिए जाने के लिए 2020-21 में अधिक दबाव वाले प्रमुख  जिला मार्गों व अन्य जिला मार्गों में से 70 सड़कों को स्टेट हाइवे बनाने के लिए चिन्हित किया गया था। नये स्टेट हाइवे में से कुछ फोर लेन भी बन रहे हैं।

किन सड़कों को घोषित किया गया स्टेट हाइवे-

नये घोषित 70 स्टेट हाइवे की लंबाई 5604 किलोमीटर है। इन मार्गों को कम से कम दो लेन किए जाने का प्रावधान घोषणा के समय किया गया था। pwd के विभागाध्यक्ष एके जैन के मुताबिक घोषित स्टेट हाइवे में से अधिकांश सड़कों पर पहले से दो लेन की जगह उपलब्ध थी। लिहाजा, इन सड़कों को स्टेट हाइवे बनाने का काम पूरी रफ्तार से शुरू कर दिया गया है। कुछ सड़कें ऐसी हैं, जिन्हें फोर लेन भी किया जा रहा है। ये सभी सड़कें जून 2024 तक स्टेट हाइवे के मानकों के मुताबिक बनकर तैयार हो जाएंगी। स्टेट हाइवे घोषित सड़कें कम से कम दो जिलों को जोड़ने वाली हैं। दो से अधिक जिले भी इन नए राज्य मार्ग से जुड़े हैं। स्टेट हाइवे उन सड़कों को घोषित किया जाता है।

स्टेट हाइवे से क्या लाभ-  

इन स्टेट हाइवे के बन जाने से कम से कम दो जिलों के बीच वाहनों के आवागमन की गति बढ़ जाएगी। इसके साथ ही सड़कें चौड़ी होने से इन जिलों में उद्योगों की स्थापना में तेजी आएगी। उद्योगों के स्थापित होने से संबंधित क्षेत्र में आर्थिक कारोबारी गतिविधियां बढ़ने से लोगों का जीवनस्तर सुधरेगा। सड़कों के चौड़ी और अच्छी होने से रोजगार भी बढ़ेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें