बड़ी खबरें

चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 21 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 21 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 21 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 21 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 21 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 21 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 21 घंटे पहले जौनपुर की जनता में पीएम मोदी ने भरा जोश, जिले में जनसभा को किया संबोधित 16 घंटे पहले लखनऊ में अल्पसंख्यक धर्मगुरुओं से मिले राजनाथ सिंह, बोले- जैसे जय श्रीराम बोलने की आजादी, वैसे ही अल्लाह-हू-अकबर कहने की स्वतंत्रता 15 घंटे पहले बिहार में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा एलान, कहा-'POK हमारा था, हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे' 15 घंटे पहले

जून तक उत्तर प्रदेश में बन जाएंगे 70 नए स्टेट हाईवे

Blog Image

उत्तर प्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी है। अब उनके आवागमन की राह और आसान होने वाली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले साल तक 70 नए राज्य मार्ग बनाने का ऐलान किया है। कुछ राज्य मार्ग को सीधे फोरलेन भी बनाया जाएगा। आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से...

6 महीने में होंगे तैयार-

यूपी में घोषित 70 नए राज्य मार्ग यानी स्टेट हाइवे अगले छह महीने में बना दिए जाएंगे। इन सड़कों को चौड़ा करते हुए स्टेट हाइवे बनाने का काम लोक निर्माण विभाग युद्धस्तर पर करेगा। घोषित स्टेट हाइवे को न्यूनतम  दो लेने का बनाया जाएगा। कुछ नए राज्यमार्ग ऐसे भी हैं जिन्हें सीधे चार लेने का बनाया जाएगा। इन हाइवे के बन जाने पर प्रदेश की आर्थिक गतिविधियां और तेज होंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों को गति देने और लोगों को आवागमन के लिए सुविधाजनक  सड़कें दिए जाने के लिए 2020-21 में अधिक दबाव वाले प्रमुख  जिला मार्गों व अन्य जिला मार्गों में से 70 सड़कों को स्टेट हाइवे बनाने के लिए चिन्हित किया गया था। नये स्टेट हाइवे में से कुछ फोर लेन भी बन रहे हैं।

किन सड़कों को घोषित किया गया स्टेट हाइवे-

नये घोषित 70 स्टेट हाइवे की लंबाई 5604 किलोमीटर है। इन मार्गों को कम से कम दो लेन किए जाने का प्रावधान घोषणा के समय किया गया था। pwd के विभागाध्यक्ष एके जैन के मुताबिक घोषित स्टेट हाइवे में से अधिकांश सड़कों पर पहले से दो लेन की जगह उपलब्ध थी। लिहाजा, इन सड़कों को स्टेट हाइवे बनाने का काम पूरी रफ्तार से शुरू कर दिया गया है। कुछ सड़कें ऐसी हैं, जिन्हें फोर लेन भी किया जा रहा है। ये सभी सड़कें जून 2024 तक स्टेट हाइवे के मानकों के मुताबिक बनकर तैयार हो जाएंगी। स्टेट हाइवे घोषित सड़कें कम से कम दो जिलों को जोड़ने वाली हैं। दो से अधिक जिले भी इन नए राज्य मार्ग से जुड़े हैं। स्टेट हाइवे उन सड़कों को घोषित किया जाता है।

स्टेट हाइवे से क्या लाभ-  

इन स्टेट हाइवे के बन जाने से कम से कम दो जिलों के बीच वाहनों के आवागमन की गति बढ़ जाएगी। इसके साथ ही सड़कें चौड़ी होने से इन जिलों में उद्योगों की स्थापना में तेजी आएगी। उद्योगों के स्थापित होने से संबंधित क्षेत्र में आर्थिक कारोबारी गतिविधियां बढ़ने से लोगों का जीवनस्तर सुधरेगा। सड़कों के चौड़ी और अच्छी होने से रोजगार भी बढ़ेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें