बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के 18 बड़े शहरों में शुरू होंगे स्ट्रीट फूड हब-साप्ताहिक हाट, 15 लाख दुकानदारों को फायदा 17 घंटे पहले चमक उठेंगे यूपी के हाइवे, 40 हजार करोड़ से बनेंगी दो हजार नई सड़कें, गांवों पर फोकस 17 घंटे पहले उत्तर प्रदेश में दो साल में प्राकृतिक खेती से जुड़ेंगे 50 हजार किसान, सभी जिलों में शुरू होगी किसान रजिस्ट्री 17 घंटे पहले रेलवे में 7951 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 30 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 44 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 17 घंटे पहले CDAC में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 50 साल, सैलरी 14 लाख तक 17 घंटे पहले ITBP ने कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास को मौका, 69 हजार से ज्यादा मिलेगा वेतन 17 घंटे पहले काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्रैश हुआ विमान, प्लेन में सवार 19 में से 18 की मौत 17 घंटे पहले 'बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ हुआ भेदभाव', INDIA ब्लॉक के सांसदों का विरोध प्रदर्शन 17 घंटे पहले

जून तक उत्तर प्रदेश में बन जाएंगे 70 नए स्टेट हाईवे

Blog Image

उत्तर प्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी है। अब उनके आवागमन की राह और आसान होने वाली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले साल तक 70 नए राज्य मार्ग बनाने का ऐलान किया है। कुछ राज्य मार्ग को सीधे फोरलेन भी बनाया जाएगा। आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से...

6 महीने में होंगे तैयार-

यूपी में घोषित 70 नए राज्य मार्ग यानी स्टेट हाइवे अगले छह महीने में बना दिए जाएंगे। इन सड़कों को चौड़ा करते हुए स्टेट हाइवे बनाने का काम लोक निर्माण विभाग युद्धस्तर पर करेगा। घोषित स्टेट हाइवे को न्यूनतम  दो लेने का बनाया जाएगा। कुछ नए राज्यमार्ग ऐसे भी हैं जिन्हें सीधे चार लेने का बनाया जाएगा। इन हाइवे के बन जाने पर प्रदेश की आर्थिक गतिविधियां और तेज होंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों को गति देने और लोगों को आवागमन के लिए सुविधाजनक  सड़कें दिए जाने के लिए 2020-21 में अधिक दबाव वाले प्रमुख  जिला मार्गों व अन्य जिला मार्गों में से 70 सड़कों को स्टेट हाइवे बनाने के लिए चिन्हित किया गया था। नये स्टेट हाइवे में से कुछ फोर लेन भी बन रहे हैं।

किन सड़कों को घोषित किया गया स्टेट हाइवे-

नये घोषित 70 स्टेट हाइवे की लंबाई 5604 किलोमीटर है। इन मार्गों को कम से कम दो लेन किए जाने का प्रावधान घोषणा के समय किया गया था। pwd के विभागाध्यक्ष एके जैन के मुताबिक घोषित स्टेट हाइवे में से अधिकांश सड़कों पर पहले से दो लेन की जगह उपलब्ध थी। लिहाजा, इन सड़कों को स्टेट हाइवे बनाने का काम पूरी रफ्तार से शुरू कर दिया गया है। कुछ सड़कें ऐसी हैं, जिन्हें फोर लेन भी किया जा रहा है। ये सभी सड़कें जून 2024 तक स्टेट हाइवे के मानकों के मुताबिक बनकर तैयार हो जाएंगी। स्टेट हाइवे घोषित सड़कें कम से कम दो जिलों को जोड़ने वाली हैं। दो से अधिक जिले भी इन नए राज्य मार्ग से जुड़े हैं। स्टेट हाइवे उन सड़कों को घोषित किया जाता है।

स्टेट हाइवे से क्या लाभ-  

इन स्टेट हाइवे के बन जाने से कम से कम दो जिलों के बीच वाहनों के आवागमन की गति बढ़ जाएगी। इसके साथ ही सड़कें चौड़ी होने से इन जिलों में उद्योगों की स्थापना में तेजी आएगी। उद्योगों के स्थापित होने से संबंधित क्षेत्र में आर्थिक कारोबारी गतिविधियां बढ़ने से लोगों का जीवनस्तर सुधरेगा। सड़कों के चौड़ी और अच्छी होने से रोजगार भी बढ़ेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें